पानीपत  के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Panipat in Hindi

निचे क्लिक करके pdf डाउनलोड करे 

Top Places To Visit in Panipat in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है पानीपत  के 10 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Panipat in Hindi   तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।

Best Places To Visit In Panipat

Top Places To Visit in Panipat in Hindi

पानीपत भारत के हरियाणा राज्य में स्थित एक ऐतिहासिक शहर है जो दिल्ली के उत्तर में 95 किमी और NH-1 पर चंडीगढ़ से 169 किमी दक्षिण में स्थित है । 1526, 1556 और 1761 में लड़े गए तीन प्रमुख युद्ध इस शहर के पास हुए । यह शहर भारत में “बुनकरों के शहर” और “टेक्सटाइल सिटी” के रूप में प्रसिद्ध है । आज के इस आर्टिकल में हम पानीपत शहर के पर्यटन स्थिति के बारे में बात करेंगे ।

How to Reach at Panipat ( पानीपत कैसे पहुचे )

Top Places To Visit in Panipat in Hindi

By Flight – पानीपत शहर के लिए कोई उड़ान कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है । पानीपत के निकटतम हवाई अड्डा नई दिल्ली में आईजीआई हवाई अड्डा है, जो पानीपत से 106.1 किमी दूर स्थित है ।
By Train – पानीपत जंक्शन रेलवे स्टेशन रेलवे द्वारा शहर को भारत के सभी मुख्य शहरो से जोड़ता है । पानीपत शहर के लिए नियमित रेल सेवाएं संचालित होती हैं। बसों के अलावा यात्रा करने का यह एक और सुविधाजनक तरीका है ।
By Road – पानीपत शहर के लिए नियमित बस सेवा चलती है। नियमित रूप से संचालन करते हुए, वे यात्रा करने का सबसे सुविधाजनक तरीका हैं, खासकर एक बजट यात्री के दृष्टिकोण से। आप इसके लिए साझा टैक्सी/कैब का भी लाभ उठा सकते हैं ।

Best Weather to visit Panipat ( पानीपत घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम )

Top Places To Visit in Panipat in Hindi

पानीपत का अपना एक अनूठा आकर्षण है, जो इसे वर्ष के लगभग हर मौसम में देखने लायक एक आदर्श स्थल बनाता है। पानीपत की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों में होता है, हालांकि मानसून भी देखने लायक होता है । गर्मियां काफी गर्म होती हैं, जिससे यह यात्रा के लिए कम से कम उचित समय होता है ।

Best Places to visit Panipat

1. Tomb of Bu-Ali Shah Kalandar ( बू-अली शाह कलंदरी का मकबरा )

Top Places To Visit in Panipat in Hindi

सात सौ वर्षों से खड़े इस मकबरे को अल्लाउद्दीन खिलजी के पुत्र शाह कलंदर खिजर खान की दरगाह के नाम से भी जाना जाता है । बू-अली-शाह कलंदर 1190 ई. में पैदा हुए एक संत थे । कलंदर चौक पर संलग्न, यह एक मकबरा है, जिसकी वास्तुकला अजमेर दरगाह, दिल्ली में हजरत निजामुद्दीन दरगाह और अन्य से मेल खाती है, लेकिन अब तक काफी हद तक इसका पता नहीं चला है । मुगल काल में सम्राट जहांगीर, महाबत खान के सेनापति द्वारा निर्मित यह मकबरा, चिश्ती आदेश के प्रसिद्ध सूफी संत, हजरत शरीफुद्दीन बू अली शाह कलंदर, या बू अली शाह कलंदर की याद में सामान्य संदर्भ के लिए बनाया गया था । उन्होंने कम उम्र में ही अपनी पढ़ाई पूरी कर ली थी और 20 साल की प्रसिद्ध कुतुब मीनार के पास पढ़ाते थे। दिल्ली सल्तनत के एक लोकप्रिय संत, उन्हें प्रसिद्ध संत कुतुबुद्दीन बख्तियार काकी का आध्यात्मिक शिष्य कहा जाता था । यह मकबरा उर्स के प्रसिद्ध त्योहार में सभी वर्गों और धर्मों के भक्तों द्वारा प्रतिवर्ष उमड़ता है । यह एक गंतव्य है जिसे पानीपत के लिए आपके यात्रा कार्यक्रम में निर्धारित किया जाना चाहिए ।

2. Kabuli Bagh Mosque ( काबुली बाग मस्जिद )

Top Places To Visit in Panipat in Hindi

सबसे पहले बाबर ने इब्राहिम लोधी पर अपनी जीत के उपलक्ष्य में काबुली बाग के बगीचे का निर्माण बाबर की पत्नी मुसम्मत काबुली बेगम के नाम पर एक मस्जिद के साथ किया था । कुछ साल बाद जब हुमायूँ ने पानीपत के पास सलेम शाह को हराया, तो उसने इसमें एक चिनाई वाला मंच जोड़ा और इसे “चबूतरा” फतेह मुबारक कहा, जिस पर शिलालेख 934 हिजरी (एडी 1557) था ।

3. Kala Amb ( काला अम्ब )

Top Places To Visit in Panipat in Hindi

पानीपत के बाहरी इलाके में स्थित ( लगभग 8 किलोमीटर दूर ) काला अम्ब बहुत महत्व का ऐतिहासिक स्थल है । इस राजसी मैदान ने मराठा योद्धाओं और अफगान सेना के बीच पानीपत की तीसरी लड़ाई देखी, और इस तरह भारत के इतिहास में इसका बहुत महत्व है । किंवदंतियों की मानें तो युद्ध में हुए अनियंत्रित रक्तपात के कारण युद्ध का मैदान, साथ ही आसपास के अन्य वृक्षारोपण भी काले हो गए थे । भूमि के बीचों बीच स्थित आम के पेड़ में फल लगने लगे और उसने भूमि को ‘काला अम्ब’ का नाम दिया । विडंबना यह है कि अब लोग पार्क के शांतिपूर्ण परिवेश में कुछ शांत क्षणों का आनंद लेने के लिए इस क्षेत्र का दौरा करते हैं । पार्क और इसके आसपास के क्षेत्र में एक पूरी तरह से अलग और अकथनीय प्रकार की आभा है, जो किसी भी तरह अपने सभी आगंतुकों को शांत करती है और रचना करती है। इस साइट को वर्तमान में पानीपत में समाज द्वारा विकसित और सुशोभित किया जा रहा है, जिसके अध्यक्ष हरियाणा के राज्यपाल हैं । रोर मराठा समुदाय शहीद हुए वीर सैनिकों के सम्मान में इस स्थल पर एक वार्षिक कार्यक्रम भी आयोजित करता है और इस कार्यक्रम में अवश्य भाग लेना चाहिए ।

4. Panipat Museum ( पानीपत संग्रहालय )

Top Places To Visit in Panipat in Hindi

पानीपत मेमोरियल सोसाइटी की लड़ाई द्वारा स्थापित, पानीपत संग्रहालय को विशेष रूप से हरियाणा के पुरातत्व, इतिहास, कला और शिल्प के बारे में जानकारी के प्रसार के लिए स्थापित किया गया है, जिसमें पानीपत की लड़ाई पर विशेष जोर दिया गया है, जिसने भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ को चिह्नित किया । यह पुरावशेष, शिलालेख, मूर्तियां, हथियार और कवच, मिट्टी के बर्तन, पुराने और मूल्यवान दस्तावेज, आभूषण और कला और शिल्प वस्तुओं को आधुनिक मानचित्रों, राइट-अप तस्वीरों और अनुवादों द्वारा प्रदर्शित करता है। संग्रहालय में प्रलेखित कुछ युद्ध-नायकों में सम्राट हेम चंद्र विक्रमादित्य-हरियाणा के एक स्थानीय नायक, भरतपुर के राजा सुरजा मल, ग्वालियर के विक्रमादित्य (विक्रमजीत), पटियाला के महाराजा, शेर शार सूरी, सदाशिव राव भाऊ, विश्वास राव पेशवा हैं । इन लड़ाइयों और उनसे जुड़े व्यक्तित्वों से संबंधित बड़ी संख्या में महत्वपूर्ण लघुचित्रों, जिनमें से ज्यादातर बाबर-नामा और अकबर-नामा से संबंधित हैं, की विस्तृत तस्वीरें नई दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय, ब्रिटिश पुस्तकालय, विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय लंदन से प्राप्त की गई हैं ।

5. Grave of Ibrahim Lodhi ( इब्राहिम लोधी की कब्र )

Top Places To Visit in Panipat in Hindi

इब्राहिम लोधी दिल्ली का अफगान सुल्तान था जिसे पानीपत की पहली लड़ाई में अप्रैल 1526 में तुर्को-मंगोल सरदार बाबर ने मार दिया था । उनका मकबरा सूफी संत बू अली शाह कलंदर की दरगाह के पास स्थित है । यह एक साधारण आयताकार संरचना है जो एक ऊँचे चबूतरे पर सीढ़ियों की उड़ान के पास पहुँचती है । 1866 में, अंग्रेजों ने ग्रैंड ट्रंक रोड के निर्माण के दौरान मकबरे को स्थानांतरित कर दिया और पानीपत की लड़ाई में इब्राहिम लोदी की मृत्यु को उजागर करने वाले एक शिलालेख के साथ इसका जीर्णोद्धार किया ।
Top Places To Visit in Panipat in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  पानीपत  के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Panipat in Hindi जरूर पसंद आया होगा

Leave a Comment

Your email address will not be published.