रोहतक में घूमने की कोंनसी जगह है ? Top Places To Visit in Rohtak in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है रोहतक  के  सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल के बारे में । Top Places To Visit in Rohtak in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा ।

रोहतक में घूमने की कोंनसी जगह है ?

 

रोहतक भारतीय राज्य हरियाणा में रोहतक जिले का एक शहर और प्रशासनिक मुख्यालय है । यह शहर नई दिल्ली से 70 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में और राज्य की राजधानी चंडीगढ़ से 250 किलोमीटर दक्षिण में NH 9 पर स्थित है । आज के इस आर्टिकल में हम रोहतक शहर के पर्यटन के बारे मे बात करेंगे ।

How to Reach at Rohtak ( रोहतक कैसे पहुचे )

Top Places To Visit in Rohtak in Hindi

By flight – रोहतक में फिलहाल कोई व्यावसायिक हवाई अड्डा स्थित नहीं है । हालांकि, राज्य सरकार ने महम में एक ग्रीनफील्ड कार्गो हवाई अड्डा बनाने की योजना बनाई है, जो एनएच 10 और हिसार रोड के माध्यम से रोहतक से लगभग 33 किमी की दूरी पर स्थित है । रोहतक का निकटतम हवाई अड्डा दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGI) है जो कई घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्थानों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है ।
By Train – रोहतक दिल्ली, पानीपत, रेवाड़ी, भिवानी और जींद से जुड़ा एक रेलवे जंक्शन है । दिल्ली लाइन रोहतक को बहादुर गढ़ से जोड़ती है जबकि पानीपत लाइन इसे गोहाना से जोड़ती है और रेवाड़ी लाइन इसे झज्जर से जोड़ती है । रोहतक जाने के लिए रेल सर्वश्रेष्ठ विकल्प है ।
By Road – रोहतक शहर राष्ट्रीय राजमार्ग 10, राष्ट्रीय राजमार्ग 71 और 71ए और राज्य राजमार्ग 16 और 18 के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है । यहा संचालित निजी बसें, नियमित रूप से रोहतक को पंजाब, हरियाणा और हिमाचल के आसपास के सभी शहरों और कस्बों से जोड़ती हैं ।

Best weather to visit rohtak ( रोहतक घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम )

Top Places To Visit in Rohtak in Hindi

सर्दियों के मौसम में रोहतक में नवंबर से फरवरी तक मौसम सुहावना रहता है। रोहतक में गर्मी काफी गर्म होती है और मानसून के मौसम में औसत वर्षा होती है, जिससे आकर्षण के बीच जाना मुश्किल हो जाता है । वास्तव में रोहतक के असली रंग तीज, लोहड़ी, बसंत पंचमी आदि त्योहारों के दौरान ही प्रकट होते हैं और ऐसे समारोहों के दौरान रोहतक की यात्रा हमेशा यादगार होती है।

Best places to visit at Rohtak ( रोहतक में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थान )

1. Asthal Bohar Math ( अस्थाल बोहर )

Top Places To Visit in Rohtak in Hindi
अस्थाल बोहर शहर के पूर्वी बाहरी इलाके में रोहतक से 7 किमी दूर स्थित एक प्रसिद्ध मठ है। मठ गुरु गोरख नाथ के अनुयायियों के लिए एक आश्रय के रूप में कार्य करता है जो भगवान शिव के परम भक्त हैं । यह कुछ प्राचीन खोजों, पुस्तकों और अवशेषों का घर है । गुरु गोरख नाथ के अनुयायी पूरन भगत द्वारा निर्मित, अस्थाल बोहर मठ को कुछ वर्षों के लिए उपेक्षित किया गया था, लेकिन फिर बाबा मस्त नाथ द्वारा अपने पूर्व गौरव को वापस लाया गया । मठ अब विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों और अस्पतालों का संचालन करता है ।

2. Meham ( महम )

Top Places To Visit in Rohtak in Hindi
महम रोहतक का एक छोटा सा शहर है जो अपने पुरातत्व स्थलों के लिए जाना जाता है जो शहर के इतिहास को दर्शाते हैं । महम उन कुछ स्थलों में से एक है जिन्होंने सिंधु घाटी सभ्यता के अस्तित्व को संरक्षित रखा है। कुछ मंदिर इस जगह को घेरते हैं और कुछ मस्जिदें और मकबरे पूरे क्षेत्र में बिखरे हुए हैं, जो अपने आगंतुकों को हिंदू विरासत और इस्लामी वास्तुकला पर एक इतिहास का पाठ देते हैं।
नूह हरियाणा के बेस्ट पर्यटक स्थल | Top Tourist Places In Nuh In Hindi

3. Bhindawas lake ( भिंडावास झील )

Top Places To Visit in Rohtak in Hindi
भिंडावास झील एक मानव निर्मित झील है जिसने खुद को एक पक्षी अभयारण्य में बदल दिया है और यह एक पिकनिक की मेजबानी करने के लिए एक महान जगह भी है । अपने प्राकृतिक आवास में आश्चर्यजनक जीवों के साथ भिंडावास झील के आसपास के शांत वातावरण के परिणामस्वरूप सर्दियों के समाप्त होते ही उत्साही पक्षी देखने वालों की बाढ़ आ जाती है ।

4. Tilyar Lake ( तिलयार झील )

Top Places To Visit in Rohtak in Hindi
तिलयार का सबसे मंत्रमुग्ध कर देने वाला 132 एकड़ का इलाका प्रकृति की ओर से शांति चाहने वाले सभी लोगों के लिए एक जोरदार आह्वान है । तिलयार झील अपने आप में पानी की झाड़ियों और जंगल से घिरे 20 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है । झील अपने प्रशंसकों के साथ-साथ पक्षियों की एक विशाल श्रृंखला को आकर्षित करती है और सामान्य भीड़ भी जो हर समय पिकनिक के लिए तरसती है । तिलयार लेक रिज़ॉर्ट अपने आगंतुकों को एक रेस्तरां, चिड़ियाघर, मिनी ट्रेन और बच्चों के लिए पार्क और किसी भी चीज़ और आवश्यक सभी चीज़ों की दुकानों के साथ सेवा प्रदान करता है । तिलयार झील में सबसे मनोरंजक गतिविधियाँ नौका विहार, मछली पकड़ना और कयाकिंग गतिविधियाँ हैं जो निश्चित रूप से आवश्यक एड्रेनालाईन को पंप करेंगी । चिड़ियाघर बच्चों के लिए तिलयार का एक पसंदीदा हिस्सा है क्योंकि वे जादुई जीव हिरण, तेंदुआ, बंदर और सभी विभिन्न प्रकार के पक्षियों को देखने का आनंद लेते हैं ।

5. Splash Water Park ( स्प्लैश वाटर पार्क )

Top Places To Visit in Rohtak in Hindi
हर परिवार या दोस्तों का समूह एक साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए आउटिंग की योजना बनाता है । रोहतक में, स्प्लैश वाटर पार्क परिवारों या दोस्तों के लिए ऐसा ही एक गंतव्य है । यह जगह पानी और मनोरंजन पार्क है जिसमें आनंद लेने के लिए 20 से अधिक सवारी उपलब्ध हैं । कुछ सवारी विशेष रूप से बच्चों के लिए डिज़ाइन की गई हैं, और कुछ रोमांचक सवारी वयस्कों के लिए डिज़ाइन की गई हैं । स्पलैश वाटर पार्क यह सुनिश्चित कर सकता है कि पूरे समूह के पास एक शानदार समय हो और सभी के बीच के बंधन को मजबूत करने में मदद करें ।

6. Rohtak zoo ( रोहतक चिड़ियाघर )

Top Places To Visit in Rohtak in Hindi
तिलियार मिनी चिड़ियाघर, जिसे आमतौर पर रोहतक चिड़ियाघर के नाम से भी जाना जाता है । यह हरियाणा के रोहतक में स्थित है । यह 1987 वर्ष में बनाया गया था और वर्तमान में परिवारों के बीच एक लोकप्रिय मनोरंजन स्थल है । कई बिखरे हुए चिड़ियाघरों को बंद कर दिया गया और विकास को रोहतक चिड़ियाघर में स्थानांतरित कर दिया गया। इसमें सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए विभिन्न जानवर और कुछ आकर्षक पक्षी हैं । रोहतक चिड़ियाघर अपनी विविध प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के साथ जैव विविधता का एक सुंदर संतुलन बनाए रखने के लिए जाना जाता है। यह बेहद अच्छी तरह से बनाए रखा गया है और साथ ही आगंतुकों को भी अच्छी तरह से पूरा करता है। रोहतक चिड़ियाघर प्रकृति प्रेमियों और रोमांच चाहने वालों के लिए एक दर्शनीय स्थल है ।
Top Places To Visit in Rohtak in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  रोहतक  के  सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Rohtak in Hindi  जरूर पसंद आया होगा

Leave a Comment

Your email address will not be published.