साँची के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Sanchi In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। साँची के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Sanchi In Hindi  तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।
सांची भोपाल से सिर्फ 46 किलोमीटर दूर स्थित है । यह एक कस्बे नही एक शहर है । सांची ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व वाला एक धार्मिक स्थान है जहा पर कई पर्यटन स्थल स्थित है । सांची कई स्तूपों का स्थल है जो एक पहाड़ी की चोटी पर बनाए गए है । यह स्थान बौद्ध धर्म से संबंधित है लेकिन सीधे तौर पर बुद्ध के जीवन से सम्बंधित नहीं है । इसका संबंध बुद्ध की अपेक्षा अशोक से अधिक रहा है । अशोक ने पहला स्तूप यहा बनवाया और यहां कई स्तंभ बनवाए । एक के बाद एक चार शेरों के साथ प्रसिद्ध अशोक स्तंभों के मुकुट को भारत के राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में भी अपनाया गया है ।
आज के इस आर्टिकल में हम सांची के पर्यटन के बारे में जानकारी साझा करेंगे ।

How to reach at sanchi ( सांची कैसे पहुचे )

Top Places To Visit in Sanchi In Hindi

By air – सांची के लिए कोई सीधी उड़ान कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है । निकटतम हवाई अड्डा भोपाल में है, जो उसी से लगभग 50 किमी दूर स्थित है । सांची पहुंचने के लिए आप भोपाल से टैक्सी किराए पर ले सकते हैं । एक टैक्सी की कीमत आपको लगभग 1000- 1800 रुपये होगी ।
By train – सांची में एक छोटा रेलवे स्टेशन है जो कुछ ट्रेनों से जुड़ा है । प्रमुख निकटतम रेलवे स्टेशन भोपाल जंक्शन है जो शहर से मात्र 50 किमी दूर स्थित है ।
By Road – सांची शहर के लिए नियमित बस सेवाएं चलती हैं । वे भोपाल, इंदौर आदि स्थानों से दैनिक आधार पर, चाहे दिन हो या रात, संचालित करते हैं । आप उसी मार्ग के लिए साझा टैक्सी या कैब भी ले सकते हैं ।
By Bus – सांची शहर के लिए नियमित बस सेवाएं चलती हैं। वे भोपाल, इंदौर आदि स्थानों से दैनिक आधार पर, चाहे दिन हो या रात, संचालित करते हैं ।

Best weather to visit sanchi ( सांची घूमने के लिए अच्छा मौसम )

Top Places To Visit in Sanchi
Top Places To Visit in Sanchi

 

Top Places To Visit in Sanchi In Hindi

सांची घूमने का सबसे मौसम समय सर्दियों के दौरान नवंबर से मार्च तक होता है, क्योंकि गर्मियों के दौरान तापमान काफी अधिक हो जाता है । आप मानसून के मौसम में भी साँची की यात्रा कर सकते हैं, हालाँकि, अगर बहुत तेज़ बारिश हो रही हो तो शहर में घूमना थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है ।

Top Places To Visit in Sanchi

 

1. Sanchi stup ( सांची स्तूप )

Top Places To Visit in Sanchi In Hindi

सांची के बारे में सोचते ही आपके दिमाग में स्तूप आना स्वाभाविक है। यहां के स्तूप अतीत की स्थापत्य उत्कृष्टता का अद्भुत नमूना हैं। महान स्तूप, जो सांची का पहला स्तूप है, का निर्माण तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में सम्राट अशोक द्वारा किया गया था। स्तूप में उत्कृष्ट नक्काशी इसके निर्माण में शामिल शिल्प कौशल का दावा करती है। महान स्तूप लगभग 300 फीट की ऊंचाई पर एक पहाड़ी पर स्थित है। 71 फीट लंबा स्तूप दूर से देखने पर शानदार दिखता है। सांची के दौरे के लिए महान स्तूप का दौरा करना एक सुंदर शुरुआत होगी; हाँ, आपको ऐसा लगेगा जैसे आप इतिहास को फिर से देख रहे हैं।

2. Udayagiri Caves ( उदयगिरी गुफा )

Top Places To Visit in Sanchi In Hindi

अतीत के कार्यों को देखने से ज्यादा दिलचस्प कुछ नहीं हो सकता । समय की कसौटी पर खरे उतरे या खंडहर हो चुके ऐतिहासिक स्मारक हमेशा आपका ध्यान आकर्षित करते हैं। वे न केवल आपको अतीत में देखने की अनुमति देते हैं, बल्कि आपकी कल्पना को जंगली बना देते हैं क्योंकि आप उस रास्ते पर चलते हैं जो स्वर्गदूतों और शैतानों द्वारा चलाए गए थे, विजयी और पराजित, उदार और इतिहास में क्रूर चरित्र। 20 गुफाओं का समूह उदयगिरि गुफाएं अतीत की एक दिलचस्प प्रस्तुति देती हैं। गुप्त काल से हिंदू और जैन धर्म का प्रतिनिधित्व करने वाली मूर्तियां गुफाओं में देखी जाती हैं। गुफाएँ चौथी और पाँचवीं शताब्दी ईस्वी के बीच की हैं। कुछ गुफाएँ पहाड़ी की चोटी पर स्थित हैं जबकि अधिकांश तलहटी में स्थित हैं। विशालकाय नरसिंह की मूर्ति सबसे अधिक आकर्षित करती है

3. Ashoka Pillar ( अशोका स्तम्ब )

Top Places To Visit in Sanchi In Hindi

सत्ता के सौदागरों के लिए सम्राट अशोक के जीवन के बारे में बहुत कुछ बताया गया है। अतीत में शायद ही कभी ऐसे उदाहरण देखने को मिलते हैं जब अशोक जैसे शक्तिशाली सम्राट ने भूमि पर विजय प्राप्त करने के लिए युद्ध को समाप्त करने का आह्वान करके स्वर्गदूतों के मार्ग की यात्रा करने का फैसला किया। उन्होंने अपने राज्य भर में खंभों का निर्माण करके अपना संदेश जोर से और स्पष्ट रूप से दिया था। खंभों की ऊंचाई 40 से 50 फीट के बीच थी। सांची स्तूप के दक्षिणी प्रवेश द्वार के पास तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व का प्रसिद्ध अशोक स्तंभ है। स्तंभ लालित्य, रचनात्मकता और उत्तम वास्तुकला का प्रतिनिधित्व करता है। ग्रीको बौद्ध शैली में निर्मित, चार शेरों वाले 16.4 मीटर ऊंचे स्तंभ को एक शानदार पॉलिश दी गई थी, जिससे स्तंभ आज तक शानदार ढंग से चमकता है।

4. Sanchi Museum ( सांची म्यूजियम )

Top Places To Visit in Sanchi In Hindi

इस जगह के इतिहास के बारे में और जानने के लिए सांची संग्रहालय सही जगह है। संग्रहालय में खुदाई की गई वस्तुएं हैं जो 2000 वर्ष से अधिक पुरानी हैं। चूंकि इसमें विभिन्न राजवंशों से संबंधित प्राचीन वस्तुओं का एक शानदार संग्रह है, इसलिए आपको विभिन्न संस्कृतियों से संबंधित लोगों की जीवन शैली के बारे में अधिक जानने को मिलता है ।

5. Gupta Temple ( गुप्त मन्दिर )

Top Places To Visit in Sanchi In Hindi

5 वीं शताब्दी ईस्वी में निर्मित, सांची में गुप्त मंदिर गुप्त काल की स्थापत्य उत्कृष्टता का प्रमाण है। यह उस अखंडता को भी दर्शाता है जो विभिन्न धर्मों के लोगों के बीच प्रचलित थी क्योंकि मंदिर का निर्माण एक ऐसी भूमि में किया गया था जो मुख्य रूप से एक बौद्ध तीर्थस्थल था। मंदिर की संरचनात्मक सुंदरता ने सर जॉन मार्शल को इतना आकर्षित किया कि उन्होंने इसे सबसे तार्किक डिजाइनों में से एक माना। मंदिर सांची में एक दर्शनीय स्थल है।
Top Places To Visit in Sanchi In Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट साँची के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Sanchi जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.