Top Places To Visit in Sikkim

सिक्किम के प्रमुख पर्यटन 10 स्थल और उनकी जानकारी | Top Places To Visit in Sikkim in Hindi

Top Places To Visit in Sikkim in Hindi :- सिक्किम भारत में घूमने के लिए सबसे शानदार जगहों में से एक है। यह भारत का सबसे छोटा राज्य है और देश के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित है। सिक्किम की सीमा नेपाल, भूटान और तिब्बत से लगती है।

सिक्किम को मठों की भूमि भी कहा जाता है, राज्य के हर इंच की तरह खूबसूरत संरचनाएं हैं और इसलिए सिक्किम में पर्यटन स्थलों की कोई कमी नहीं है। हिमालय का प्रवेश द्वार होने के कारण, सिक्किम अपने सुंदर दृश्यों, हरी घास के मैदान, क्रिस्टलीय झीलों और विशाल पर्वत श्रृंखलाओं के लिए जाना जाता है।

(Attractive places near sikkim) सिक्किम के आस-पास के आकर्षक स्थल

Gangtok गंगटोक

Top Places To Visit in Sikkim in Hindi

सिक्किम की राजधानी, गंगटोक एक पहाड़ी सैरगाह है और उत्तर-पूर्व भारत में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यह हिमालय श्रृंखला के ठीक बीच में स्थित, गंगटोक पूरे भारत में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और माउंट कंचनजंगा के आकर्षक दृश्यों के लिए जाना जाता है, जो दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है।

जहां साल भर हल्का मौसम रहता है, पर्वतीय दृश्य गंगटोक में छुट्टियों का एक उत्कृष्ट स्थान बनाता है। गंगटोक में तिब्बती बौद्ध तीर्थयात्रा के पुराने केंद्र के मठ और मंदिर स्थित है। जो इसे भारत की महान और विविध स्थलाकृति की सही छवि को दर्शाता है। भारत में सबसे कम आबादी वाला राज्य और गोवा के बाद दूसरा सबसे छोटा राज्य होने के बावजूद, सिक्किम अभी भी एक उत्कृष्ट पर्यटन स्थल है।

Pelling पेलिंग

Top Places To Visit in Sikkim in Hindi

गंगटोक के बाद सिक्किम में पेलिंग दूसरा सबसे पसंदीदा स्थान है। यह उन हजारों यात्रियों को लुभाता है जो प्रकृति की गोद में शांति चाहते हैं और यह स्थान विशाल दृश्यों से घिरे रहते हैं।

यह शहर ट्रेकर्स और शांति प्रेमियों का स्वर्ग है। आप सिक्किम के अन्य मुख्य आकर्षणों जैसे गंगटोक और दार्जिलिंग से पेलिंग तक आसानी से पहुँच सकते हैं क्योंकि यह उनसे क्रमशः 131 किमी और 73 किमी दूर है। जब भी आप पेलिंग की यात्रा करने की योजना बनाएं, तो हमेशा दिसंबर और मई के बीच यहां आना चुनें क्योंकि यह पेलिंग जाने का सबसे अच्छा समय है।

Nathula नाथूला

Top Places To Visit in Sikkim in Hindi

गंगटोक से लगभग 56 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, नाथुला दर्रा, यह हिमालय की चोटियों में एक पहाड़ी दर्रा है जो सिक्किम और चीन को जोड़ता है। यह दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़कों में से एक है। नाथूला भारत-तिब्बत सीमा पर समुद्र तल से 14450 फीट ऊपर स्थित है। नाथूला देश के सबसे महत्वपूर्ण हिमालयी दर्रों में से एक है।

नाथू का अर्थ है 'सुनना कान', और ला का अर्थ है 'पास'। नाथुला भारत और चीन के बीच तीन खुली व्यापारिक सीमा चौकियों में से एक है और ये अपनी सुरम्य सुंदरता और सुंदर वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ का तापमान वर्ष के अधिकांश भागों में कम रहता है, और गर्मियों के दौरान यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाता है।

Zuluk ज़ुलुक

Top Places To Visit in Sikkim in Hindi

Top Places To Visit in Sikkim
Top Places To Visit in Sikkim

यह सिक्किम के सबसे अच्छे ऑफबीट स्थानों में से एक है। यह पहले तिब्बत से भारत के यादगार रेशम मार्ग का यात्रा का स्थल था। ज़ुलुक अपने आगंतुकों को अपने चारों ओर पहाड़ों के आकर्षक दृश्यों के साथ मंत्रमुग्ध करने की शक्ति रखता है। ज़ुलुक का दृश्य वास्तव में सुंदर और सुंदर शहर इस भयावह राज्य में आने के दौरान सिक्किम में घूमने वाले स्थानों की सूची में आता है।

सुनिश्चित करें कि आज यह एक नए पर्यटन स्थल के रूप में तेजी से उभर रहा है। यहाँ से कंचनजंगा सहित पूर्वी हिमालय पर्वत श्रृंखला के उत्कृष्ट दृश्य के कारण ज़ुलुक का पर्यटन महत्व है। ज़ुलुक के अन्य प्रमुख आकर्षण बर्फ से ढके माउंट कंचनजंगा और थंबी व्यू पॉइंट के चुंबकीय दृश्य हैं, जो ज़ुलुक में उतरने वाले अधिकांश यात्रियों द्वारा देखे जाते हैं।

क्षेत्र की यात्रा के लिए विशेष परमिट की आवश्यकता होती है। हालांकि परमिट की व्यवस्था हमारे द्वारा की जाएगी, और एक अतिथि के रूप में, आपको केवल अपना आईडी प्रूफ और फोटोग्राफ देना अनिवार्य है

Rumtek Monastery रुमटेक मठ

Top Places To Visit in Sikkim in Hindi

यह मठ मठों से भरे इस राज्य के सबसे प्रसिद्ध और सबसे बड़े मठों में से एक है। रुमटेक मठ को धर्म चक्र केंद्र के नाम से भी जाना जाता है। इसमें स्तूप, स्कूल, मंदिर और ध्यान के लिए कई इमारतें शामिल हैं।

यह एक सुंदर पारंपरिक बौद्ध मठ है। प्रमुख बौद्ध त्योहार यहां बड़ी धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाए जाते हैं। मठ के मुख्य प्रांगण में वहां पारंपरिक धार्मिक नृत्य किए जाते हैं।

(Gurudongmar Lake गुरुडोंगमार झील

Top Places To Visit in Sikkim in Hindi

उत्तरी जिले में स्थित सिक्किम में गुरुडोंगमार झील एक महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण स्थान है। यह झील गंगटोक से 175 किमी और लाचेन से 67 किमी दूर है। जो 17,800 फीट (5,400 मीटर) की ऊंचाई पर गुरुडोंगमार भारत के साथ-साथ दुनिया की सबसे ऊंची पहाड़ी झीलों में से एक है।यह झील लेह में स्थित पैंगोंग त्सो झील के समान दिखती है।

गुरुडोंगमार झील ग्लेशियरों के बर्फ के पिघले पानी से बनी है। इस शांत झील के चमकीले फ़िरोज़ा रंग के साथ-साथ इसके चारों ओर उत्तर-पूर्व की जीवंत संस्कृति इसे सिक्किम में सबसे अच्छी घूमने वाली जगहों में से एक बनाती है। गुरुडोंगमार झील की सबसे आकर्षक विशेषता यह है कि इसे न केवल एक धर्म बल्कि तीन- हिंदू, सिख और बौद्ध पवित्र मानते हैं। याक और नीली भेड़ें कुछ दुर्लभ जीव हैं जो सिक्किम के इस विशेष स्थान में पाए जा सकते हैं।

Tinjoor Fambong Lho तिंजूर फैम्बोंग ल्हो

Top Places To Visit in Sikkim in Hindi

यह वन्यजीव अभयारण्य का एक हिस्सा है। यह गंगटोक से केवल तीन घंटे की दूरी पर निकटतम ट्रेकिंग गंतव्य है। यह एक बहुत ही व्यवस्थित और आसान ट्रेक है, जो शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि यह केवल एक दिन का ट्रेक है। यह व्यस्त शहर के जीवन से एक शांत वापसी देता है। सभी सुविधाओं के साथ छोटी झोपड़ियाँ और छात्रावास उपलब्ध हैं। चोटी की चोटी से नज़ारा भी मनमोहक होता है। टिन जुरे के दृष्टिकोण से, आप गंगटोक का पूरा दृश्य प्राप्त कर सकते हैं, जो विपरीत पहाड़ में है।

Gotchala गोचला

Top Places To Visit in Sikkim in Hindi

सिक्किम राज्य में स्थित गोचला एक पहाड़ी दर्रा है जो साहसिक प्रेमियों और ट्रेकर्स के लिए हमेशा से एक पसंदीदा जगह है। यह लंबी पैदल यात्रा और स्कीइंग के लिए काफी प्रसिद्ध है सिक्किम में ट्रेकिंग, समृद्ध घाटियों, खूबसूरत बागों, असंख्य और वनस्पतियों और जीवों के विशाल संग्रह, समृद्ध जंगलों और करिश्माई माहौल के साथ अपना अदम्य आकर्षण है जो आगंतुकों को अपनी चुंबकीय सुंदरता से आकर्षित करने में कभी विफल नहीं होता है।

दार्जिलिंग को सिक्किम का द्वार माना जाता है और यहाँ से कोई भी शानदार ट्रेक का विकल्प चुन सकता है, जो भारत के सर्वश्रेष्ठ ट्रेक में से एक है। जिस क्षेत्र के माध्यम से गोचला ट्रेक डिजाइन किया गया है उसे कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान के रूप में नामित किया गया है। यदि आप ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा के बहुत अधिक प्रशंसक नहीं हैं, तो भी आप इस आकर्षक जगह पर भरोसा कर सकते हैं क्योंकि आप माउंट कंचनजंगा के राजसी दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

Buddha Park बुद्ध पार्क

Top Places To Visit in Sikkim in Hindi

रवंगला का बुद्ध पार्क, जिसे तथागत त्सल के नाम से भी जाना जाता है, रबोंग (रवंगला) के पास स्थित है। इसका निर्माण 2006 और 2013 के बीच किया गया था और इसके केंद्र में बुद्ध की 130 फुट ऊंची प्रतिमा है। प्रतिमा 25 मार्च
2013 को 14 वें दलाई लामा द्वारा प्रतिष्ठित की गई थी, और 'हिमालयी बौद्ध सर्किट' पर एक पड़ाव बन गया।

बुद्ध की प्रतिमा गौतम बुद्ध की 2550वीं जयंती के अवसर पर बनाई गई थी। इस पार्क का बौद्ध सर्किट यहां राज्य सरकार की एक परियोजना के तहत बनाया गया था, ताकि इस क्षेत्र में तीर्थयात्रा और पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सके। ये चो जो झील जंगल से घिरे परिसर के भीतर स्थित है।

रवंगला के लोगों ने इस आकर्षक बुद्ध पार्क का निर्माण किया, जिसमें शाक्यमुनि बुद्ध की सबसे भव्य प्रतिमा है, जिसे दक्षिण पश्चिम सिक्किम के रवंगला के पास और पश्चिम सिक्किम के कुछ क्षेत्रों से बिल्कुल स्पष्ट देखा जा सकता है। यह पर्यटकों के लिए एक आकर्षक पार्क है जहां आराम से टहलने के साथ-साथ सुरम्य परिवेश के लिए विशाल रास्तों के साथ पर्याप्त शांति का आनंद लिया जा सकता है।

Yumthang Valley युमथांग घाटी

Top Places To Visit in Sikkim in Hindi

ये घाटी सिक्किम के उत्तर में 3564 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह स्थान सिक्किम के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है, जिसे 'फूलों की घाटी' के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह उस रेखा के ऊपर अपनी अनूठी स्थिति के कारण है जहाँ कोई पेड़ नहीं उगता है।

घाटी के चारों ओर बर्फ से ढके पहाड़ों की झाड़ीदार ढलान, फूलों के घास के मैदानों से आच्छादित भूमि के लंबे खंड और सुगंधित वातावरण इस जगह को एक प्रकृति की अद्भुत भूमि बनाते हैं जो दुनिया भर के कई पर्यटकों को आकर्षित करती है।

घाटी पनहुनरी और शुंडु त्सेनपा की खूबसूरत चोटियों के लिए सुविधाजनक स्थान है, जो तीस्ता नदी के बहाव के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक वातावरण बनाती है। हजारों खिलते हिमालयी फूलों के बीच चरागाह याक और रोडोडेंड्रोन का एक अद्भुत संग्रह आगंतुकों को कुछ और समय के लिए रहने के लिए आकर्षित करता है।

Complete Information About Kumarakom

Leave a Comment

Your email address will not be published.