Top Places To Visit in Srisailam in Hindi

श्रीशैलम के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Srisailam in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है श्रीशैलम के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल के बारे में । Top Places To Visit in Srisailam in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा ।

श्रीशैलम के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल :

How To Reach At Srisailam श्रीशैलम कैसे पहुचे :

Top Places To Visit in Srisailam in Hindi

Srisailam By Air –

श्रीशैलम शहर का निकटतम हवाई अड्डा हैदराबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है । यह हवाई अड्डा मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बैंगलोर तिरुपति, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम जैसे प्रमुख शहरों के साथ-साथ अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है । इस हवाई अड्डे से अधिकांश प्रमुख घरेलू वाहक जैसे इंडिगो, स्पाइसजेट, एयर इंडिया, गो एयर, जेट एयरवेज के साथ-साथ छोटे वाहक हैदराबाद की सेवा प्रदान करते हैं ।

Srisailam By Train –

श्रीशैलम में कोई रेलवे स्टेशन उपलब्ध नहीं है इस शहर के निकटतम स्टेशन मरकापुर रेलवे स्टेशन है । यह रेलवे स्टेशन श्रीशैलम से लगभग 90 किमी दूर है और यह भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

Srisailam By Road –

श्रीशैलम सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है । इस शहर से एसी, लक्ज़री और गैर-एसी अन्य शहरों के लिए कई बसे उपलब्ध है । सड़क मार्ग द्वारा श्रीशैलम से हैदराबाद तक औसत यात्रा का समय लगभग 6 घंटे है ।

Best Weather To Visit At Srisailam In Hindi श्रीशैलम घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम :

Top Places To Visit in Srisailam in Hindi
श्रीशैलम घूमने का सबसे अच्छा मौसम सर्दियों का मौसम है क्योकि इस समय तापमान आरामदायक रहता है और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए यह समय उपयुक्त है । श्रीशैलम घूमने के लिए सबसे अच्छे महीने नवंबर, दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च हैं । श्रीशैलम गर्मियों में नही जाना चाहिए क्योंकि इस समय तापमान अत्यधिक गर्म होता है जो आपकी यात्रा में बाधा बन सकता है इसलिए श्रीशैलम घूमने का सबसे अच्छा मौसम सर्दियों का मौसम है ।

Top Places To Visit in Srisailam in Hindi

1. Srisailam Tiger Reserve श्रीशैलम टाइगर रिजर्व :

Top Places To Visit in Srisailam in Hindi
यह टाइगर रिजर्व श्रीशैलम में स्थित है । यह टाइगर रिजर्व  कुल 3568 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला हुआ है, जो इसे भारत के सबसे बड़े टाइगर रिजर्व में से एक बनाता है । श्रीशैलम बांध और नागार्जुनसागर बांध भी इस टाइगर रिजर्व के आरक्षित क्षेत्र में स्थित हैं । यहा पर बाघ के अलावा, यहां तेंदुए, सुस्त भालू, ढोल, भारतीय पैंगोलिन, चीतल, सांभर हिरण, शेवरोटेन, ब्लैकबक, चिंकारा और चौसिंघा भी देखे जा सकते हैं । इस क्षेत्र में मगरमच्छ, भारतीय अजगर, कोबरा और भारतीय मोर सहित अन्य सरीसृप और उभयचर भी पाए जाते हैं । अगर आप जीव जंतुओं को देखना पसंद करते है तो आपको इस जगह पर जरूर जाना चाहिए ।

2. Akkamahadevi Caves अक्कमहादेवी गुफाए :

Top Places To Visit in Srisailam in Hindi
अक्कमहादेवी गुफाए श्रीशैलम से लगभग 10 किलोमीटर दूर स्थित है । अक्कमहादेवी गुफाओं की कुंवारी सेटिंग एक प्राकृतिक मनोरम स्थान है । यह गुफाए बारहमासी कृष्णा नदी के ठीक सामने स्थित है । यह गुफाए एक मिलियन से अधिक वर्षों से अस्तित्व में है । गुफाएं पूर्वी घाटों के बीच स्थित हैं जो आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के विशाल हिस्से में फैली हुई हैं । इन गुफाओं का प्रवेश द्वार अपने प्राकृतिक रूप से बने मेहराब के साथ, जो किसी भी प्रकार के किसी भी समर्थन के बिना खड़ा है । ये गुफाएं दर्शकों की आंखों पर एक आकर्षक छवि पेश करती हैं । इन गुफाओं के अंदर गहरा शिवलिंग स्थित है, जो भगवान शिव को समर्पित है और सदियों से पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता रहा है । अगर आप प्राकृतिक व ऐतिहासिक पर्यटन स्थल देखना पसंद करते है तो आपको इस जगह पर जरूर जाना चाहिए ।

3. Mallikarjuna Swamy Temple मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर :

Top Places To Visit in Srisailam in Hindi
श्रीशैलम शहर में कृष्णा नदी के दक्षिणी तट पर मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर स्थित है । इस मन्दिर के लिए श्रीशैलम शहर को जाना जाता है । मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर, श्रीशैलम शहर का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है और इस मंदिर का विवरण प्राचीन 6 शताब्दियों के इतिहास में पाया गया हैं, जब इस मन्दिर का विजयनगर के राजा हरिहर राय ने करवाया था । पौराणिक कथा के अनुसार, इस मंदिर में देवी पार्वती ने ऋषि ब्रिंगी को खड़े होने का श्राप दिया था, क्योंकि ऋषि ब्रिंगी ने केवल भगवान शिव की पूजा की थी । भगवान शिव ने देवी को सांत्वना देने के बाद ऋषि ब्रिंगी को एक तीसरा पैर दिया, ताकि वे अधिक आराम से खड़े हो सकें । इस मंदिर में तीन पैरों पर खड़े ब्रिंगी ऋषि की मूर्ति के साथ-साथ नंदी, सहस्रलिंग और नटराज की मूर्तियां पाई जाती है और इनकी पूजा की जाती है । अगर आप श्रीशैलम घूमने जा रहे है तो इस मंदिर को जरूर देखें ।

4. Octopus View Point ऑक्टोपस व्यू पॉइंट :

Top Places To Visit in Srisailam in Hindi
ऑक्टोपस व्यू पॉइंट आंध्र प्रदेश के श्रीशैलम शहर में पर्यटकों के प्रमुख आकर्षण में से एक है । यह शहर में पपर्यटनों के लिए नवीनतम परिवर्धन में से एक है । यह व्यू पॉइंट डोमलपेंटा से 5 किमी पहले स्थित है और आसपास के जंगलों, मनमोहक घाटियों और कृष्णा नदी के मंत्रमुग्ध कर देने वाले बैकवाटर के अद्भुत दृश्य को प्रस्तुत करता है । ऑक्टोपस व्यू पॉइंट का नाम नीचे कृष्णा नदी के कारण रखा गया है जो पहाड़ियों के बीच फैले ऑक्टोपस की तरह दिखाई देता है । यह व्यू पॉइंट नीचे की पूरी घाटी का एक शानदार विहंगम दृश्य प्रदान करता है इसके अलावा आप सफारी द्वारा यहा पर घूम सकते है जो इस जगह मुख्य आकर्षण है ।

5. Srisailam Dam श्रीशैलम बांध :

Top Places To Visit in Srisailam in Hindi
श्रीशैलम शहर के प्रमुख आकर्षण में से एक, श्रीशैलम बांध है जो भारत की 12 सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजनाओं में से एक है । यह बांध कृष्णा नदी पर अविश्वसनीय तरीके से बनाया गया है और एक गहरी घाटी में घिरा हुआ है, जो जंगलों के दृश्यों से घिरा हुआ है । यहा पर आप तेज और गिरते पानी की आवाज़ सुन सकते है । इस बांध पर बनी सड़क भी एक सुंदर सौंदर्य है, और श्रीशैलम बांध का दृश्य देखने लायक है । इस बांध के ऊपर से देखा जाने वाला दृश्य एक आश्चर्यजनक दृश्य है, खासकर जब पानी छोड़ा जाता है और आप अपनी आंखों के सामने पानी के प्रवाह की ताकत देख सकते हैं । अगर आप श्रीशैलम घूमने के लिए जा रहे बै तो यहा जरूर जाए ।

FAQ About Srisailam Trip In Hindi :

Q1. Should we go to Srisailam during the rainy season? क्या हमें बारिश के मौसम में श्रीशैलम जाना चाहिए ?
Ans : नही, हमे बारिश के मौसम में श्रीशैलम घूमने के लिए नही जाना चाहिए क्योंकि श्रीशैलम में भारी बारिश के आसार ज्यादा होते है जो आपके प्लान को खराब सकते है ।
Q2. How much do hotel rooms cost in Srisailam? श्रीशैलम में होटल के रूम की कीमत कितनी है ?
Ans : श्रीशैलम में अलग अलग कीमत पर होटल रूम उपलब्ध है ये आपके बजट पर निर्भर करता है । श्रीशैलम शहर में आपको 500 से 3500 तक रूम मिल जाएगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.