Top Places To Visit in Switzerland

स्विट्ज़रलैंड के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Switzerland in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। स्विट्ज़रलैंड के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Switzerland in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।

Top Places To Visit in Switzerland

दोस्तो आप लोगो ने स्विट्ज़रलैंड के बारे में बहुत सुना होगा और ये भी सुना होगा कि अक्सर लोग अपनी छुटियाँ बिताने या हनीमून के लिए स्विट्ज़रलैंड जाते है। स्विट्ज़रलैंड एक प्रशिद्ध देश है क्योंकि जो भी यहाँ जाता है वो इसकी सुंदरता का दीवाना हो जाता है। 

यहाँ चारो तरफ पहाड़िया है, नदीया  है  ,  झरने है 

और आपको पता है दोस्तों  सर्दी  के मौसम में यहा पर काफी snow fall होता  है जिसके कारण  हनीमून  कपल्स के लिए ये काफी फेमस जगह है । 

आज हम आपको इस विडियो में स्विट्ज़रलैंड के top 10 प्लेसेस के बारे में information  दे रहे , जहा आप अपना हॉलिडे एन्जॉय कर सकते है 

स्विट्ज़रलैंड  के बारे में सारी इनफार्मेशन के लिए आपसे रिक्वेस्ट है की आप  

इस वीडियो को पूरा जरूर देखें और इस वीडियो को लाइक तथा हमारे चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले। तो चलिए वीडियो शुरू करते है। 

 मैटरहॉर्न

Top Places To Visit in Switzerland

– दोस्तों  यह स्विट्ज़रलैंड का एक ऊंचा पहाड़ है जहा जाने के लिए आपको  train  का use  करना पड़ेगा , यहाँ पहुचने के बाद  आपको बहुत ही खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलेंगे, जैसे कि स्विट्ज़रलैंड के गाँव, नदियां, बादल आदि । चूँकि ये जगह एक ऊँची पहाड़ी पर बसी  है इस वजह से यहा पर्वतारोही काफी मात्रा में आते रहते है 

 मैटरहॉर्न   इटली बॉर्डर के काफी नज़दीक है जिसके चलते  यह जगह सभी पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है नेक्स्ट है 

. जंगफ्राजोचो (Jungfraujoch)-

Top Places To Visit in Switzerland in Hindi

यह स्थान भी स्विट्ज़रलैंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और यहाँ यदि आप घूमने जा रहे है तो ट्रेन से यात्रा करे, क्योकि यहाँ तक पहुँचने का रास्ता काफी आनंदमय है और जब आप पहाड़ की चोटी पर पहुँचते है तो यहाँ ऊँचाई पर ऑब्जरवेशन टेरेस और साइंटिफिक ऑब्जर्वेटरी मौजूद है, जिसमे आप बहुत सी चीज़े देख सकते है। यहाँ तक कि इस स्थान को यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हैरिटेज साइट भी घोषित किया जा चुका है। 

 

 जिनेवा झील (Geneva Lake)-

Top Places To Visit in Switzerland in Hindi

यह  झील यूरोप की सबसे बड़ी अल्पाइन झील है जो कि फ्रेंच- स्विस सीमा पर काफी दूरी तक  फैली हुई है। जब आप इस झील को देखेंगे तब आप इसकी सुंदरता को देखते ही रह जाएंगे, क्योकि यह चारो और से पहाड़ो से घिरी हुई है, जिसके कारण यहा का  दृश्य काफी मनमोहक रहता है  तो चले जाइये यार अपने पार्टनर के साथ नेचर का आनन्द लेने । 

 

 शैटो डे चिलोन (Chateau de Chillon)

Top Places To Visit in Switzerland in Hindi

की – दोस्तों इस जगह की बात करे तो  यह स्थान भी tourist  के लिए काफी आकर्षण का केंद्र बना रहता है 

यहाँ पर tourist ,  lake  और चिलोन कैस्टल को देखने के लिए आते है। 

मगर हम आपको ये बता दे की ये जगह सबसे ज्यादा writer  और painter को काफी आकर्षित करती है और वो लोग इसकी सुंदरता को अपनी कला के जरिये दिखाते  है। 

 

सेंट मोरित्ज़ (St. Moritz)

Top Places To Visit in Switzerland in Hindi

अगर आप स्विट्ज़रलैंड सर्दियों में जाते है तो आप इस जगह पर काफी सारी एक्टिविटीज कर सकते है जैसे कि आप यहां पर  स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, स्केटिंग , बोब स्लेडिंग और  टोबो गनिंग । चूँकि इस जगह विंटर ओलम्पिक्स आयोजित  किये जाते है इस वजह से ये सभी चीज़े आपको कम खर्च में करने को भी मिल जाती है। । तो दोस्तों अगर आप  भी सर्दियों में स्विट्ज़रलैंड घुमने जा रहे है तो यहा इन सारे स्पोर्ट्स का आनंद लेना मत भूलियेगा 

 

बर्न (Bern)

Top Places To Visit in Switzerland in Hindi

बर्न स्विट्ज़रलैंड की राजधानी है, जहां पर पर्यटकों के घूमने के लिए काफी जगहें मौजूद है। यहा आप  आर्ट museum , आइंस्टीन museum , बर्नर मुंस्टर, क्लॉक टावर और भालू पार्क  जो की काफी फेमस है उन्हें एक्स्प्लोर कर सकते है । burn city , Switzerland का मध्ययुगीन पुराना शहर है इसलिए इसे  यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में भी शामिल किया गया  है। 

 

लूगानो झील (Lugano Lake)

Top Places To Visit in Switzerland
Top Places To Visit in Switzerland

Top Places To Visit in Switzerland in Hindi

यह स्थान भी प्राकर्तिक सुंदरता से घिरा हुआ है और आप यहाँ इस झील में बोटिंग भी कर सकते है और झील के नज़रों का आनंद ले सकते है। यह जगह पर्यटकों के बीच काफी पॉपुलर स्थान है।

Read More 

राइन फॉल्स( Rhine Falls)

Top Places To Visit in Switzerland in Hindi

यह फॉल 150 मीटर में फैला हुआ है और यह राइन फॉल्स मध्य यूरोप का सबसे बड़ा फॉल है। अगर आप यहाँ घूमने के लिए जा रहे है तो आप इस जगह पर गर्मियों में जून और जुलाई के दौरान जाए, जब पहाड़ की बर्फ पिघलती है, ऐसे में आपको बेहतरीन फॉल देखने को मिलेगा। 

 

 Swiss National Park

Top Places To Visit in Switzerland in Hindi

दोस्तों Swiss National Park को 1914 में बनाया गया था। और यह National Park  , इटली के पास उसकी सीमा के काफी नजदीक में स्थित है। इस  National Park  के पहाड़ सर्दियों में सफेद बर्फ से  ढके हुए होते है। यहाँ आपको 5000 से भी अधिक जीव देखने को मिलेंगे , और यदि इस पार्क की सुदंरता को अच्छे से देखना चाहते है तो आप ट्रेल( trail )के माध्यम से ऊपर से  इस National Park  का नज़ारा ले सकते है। 

 

 स्विस ग्रैंड कैनियन (swiss grand canyon)

Top Places To Visit in Switzerland in Hindi

रुइनौल्टा को आज के समय मे “स्विस ग्रैंड कैनियन” के रूप में भी जाना जाता है और यह एक गहरी घाटी है जो विशाल घास के मैदानों और जंगली चट्टानों से घिरी हुई है।  ये जगह पूर्वी स्विट्ज़रलैंड में स्थित है। आज के समय में स्विस ग्रांड कैनियन न केवल स्विट्ज़रलैंड के सबसे खूबसूरत क्षेत्रों में से एक है, बल्कि हाइकर्स, पक्षी-देखने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए भी एक पसंदीदा स्थान है। दोस्तों मई और अक्टूबर के बीच में आप डोंगी या कश्ती को किराए पर लेकर नदी में जा सकते है और प्रकृति की सुंदरता का आनंद ले सकते है। 

Top Places To Visit in Switzerland in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  स्विट्ज़रलैंड के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Switzerland  जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.