Top Places To Visit in Tirupati Balaji

तिरुपति बालाजी के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Tirupati Balaji in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। तिरुपति बालाजी के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Tirupati Balaji in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।

आंध्रप्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित है भगवान विष्णु को समर्पित तिरुपति बालाजी का मंदिर । ये मंदिर चित्तूर में तिरुमाला की पहाड़ी पर स्थित है ।  तिरुपति बालाजी के मंदिर भगवान विष्णु के अवतार भगवान वेंकटेश्वर या बालाजी की पूजा की जाती है । इस मंदिर में दियो से रौशनी होती है । तिरुपति बालाजी में लोग अपने बालो का दान करते है । ऐसा माना जाता है कि बालो के दान करने से माँ लक्ष्मी भक्तो पर प्रसन्न हो जाती है । पुरे साल भर में लाखो श्रदालु भगवान तिरुपति बालाजी के दर्शन हेतु यहा आते है ।

तिरुपति बालाजी का मंदिर हमारे देश के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है , यहां भक्तो द्वारा करोडो रूपये का दान आता है । इस मंदिर की ऐसी मान्यता है कि यहा मांगी गई मन्नत जरूर पूरी होती है । प्राकृतिक खूबसूरती के साथ बसा यह मंदिर पहाड़ी श्रृंखला की सात चोटियों के साथ अद्भुत नजर आता है ।

आज इस लेख में हम आपको तिरुपति बालाजी से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकरी दे रहे है ।

How To Reach Tirupati Balaji  तिरुपति बालाजी केसे पहुचे 

Top Places To Visit in Tirupati Balaji in Hindi

Tirupati Balaji By Flight  हवाई जहाज से तिरुपति बालाजी 

हवाई जहाज से तिरुपति बालाजी जाने के लिए यहा बालाजी के सबसे निकटतम हवाई अड्डा रेनीगुंटा में स्थित है यहा से तिरुपति बालाजी लगभग 15 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है । रेनीगुंटा पहुच कर आप बस या टेक्सी लेकर तिरुपति बालाजी के दर्शन हेतु जा सकते है

Tirupati Balaji By Train ट्रेन से तिरुपति बालाजी

तिरुपति बालाजी ट्रेन से जाने हेतु आप तिरुपति स्टेशन के लिए ट्रेन ले सकते है । तिरुपति स्टेशन के लिए बेंगलोर, चेन्नई, विशाखापतनम और मदुरै से ट्रेन सुविधा उपलब्ध रहती है । अगर आप उतरी भारत से यात्रा कर रहे है तो रेनीगुंटा रेलवे स्टेशन तक आपको ट्रेन की सुविधा मिल जाती है।

Tirupati Balaji By Bus  बस से तिरुपति बालाजी 

चेन्नई ,मदुरै,विशाखापतनम आदि दक्षिण के बड़े शहरो से तिरुपति बालाजी के लिए बस की सुविधा रहती है आप बस का प्रयोग करके भी तिरुपति बालाजी के दर्शन हेतु जा सकते है

 

तिरुपति बालाजी कितने दिनों के लिए जाये 

Top Places To Visit in Tirupati Balaji in Hindi

तिरुपति बालाजी में कई मंदिर है और तिरुपति बालाजी के दर्शन में भी समय लग जाता है इस वजह से आप तीन दिनों का समय लेकर ही तिरुपति बालाजी के दर्शन हेतु जाये

Where to Stay At Tirupati  Balaji तिरुपति बालाजी में ठहरने कि व्यवस्था:

Top Places To Visit in Tirupati Balaji in Hindi

तिरुपति बालाजी में आपको ठहरने से लेकर दर्शन करने तक किसी भी असुविधा का सामना ना करना पड़े इसके लिए मंदिर ट्रस्ट ने पूरी व्यवस्था कर  रखी है । मंदिर ट्रस्ट द्वारा वहां आपको कम से कम 100 रूपये में ठहरने  की व्यवस्था रहती है । आप मंदिर ट्रस्ट के होटल में ऑनलाइन बुकिंग भी करवा सकते है ।

Darshan Ticket For Tirupati Balaji 

Top Places To Visit in Tirupati Balaji in Hindi

तिरुपति बालाजी में दर्शन हेतु काउंटर या फिर ऑनलाइन से टिकेट लेना होता है इसी टिकेट से पुरे दिन में यात्रियों कि संख्या निकाली जाती है। यहा आप वी आई पी टिकेट लेकर भी दर्शन  हेतु जा सकते है । अमूमन दर्शन हेतु 12 घंटे लग जाते है परन्तु अगर आप वी आई पी पास लेते है तो दर्शन 4 से  5 घंटो में हो जाते है । अगर आपके 2 वर्ष से छोटा बच्चा है या फिर आपकी उम्र 60 वर्ष से ज्यादा है तो तिरुपति बालाजी में उनके लिए अलग से सुविधा की गई है , इस वजह से इनको भी कम समय में दर्शन हो जाते है । 

Visiting Places At Tirupti Balaji  तिरुपति बालाजी में घूमने की जगह 

 

Sri Venkateswara Swamy Temple, Tirupati

Top Places To Visit in Tirupati Balaji in Hindi

तिरुपति बालाजी के मुख्य मंदिर में से एक है श्री वेंकटेश्वर स्वामी का मंदिर । यहा प्रति वर्ष लाखो की संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए पुरे भारत से आते है । ये मंदिर तिरुमाला की पहाड़ी पर बना हुआ है । इस मंदिर में आपको  वास्तुकला और शिल्प कला का बेजोड मिश्रण देखने को मिलेगा । इस मंदिर को त्रिवेंग्द्म भी कहा जाता है । इस मंदिर को बनाने में होयसल, चोल,और विजयनगर के राजाओ ने आर्थिक सहयोग दिया था । ये मंदिर तिरुमाला की सातवी चोटी पर स्थित है । यहा मंदिर में कई द्वार, मंडप,और मंदिर बने हुए है । तिरुपति बालाजी के इस मंदिर में कई बड़े बड़े उद्योगपति और सितारे भी आते रहते है ।

 

Sri Govindaraja Swamy Temple, Tirupati. …

Top Places To Visit in Tirupati Balaji in Hindi

12 वी शताब्दी में बना ये मंदिर हिंदू और वैष्णव परम्परा का अचूक उदाहरण है  तिरुपति के बीचो बीच बसा ये मंदिर भगवान विष्णु और भगवान शिव को समर्पित है । पुरे भारत वर्ष में दो ऐसे मंदिर है जहा हिंदू और वैष्णव परम्परा का एक साथ निर्वहन होता है पहला ये मंदिर और दूसरा तमिलनाडु का कांचीपुरम में स्थित शिव मंदिर है । संत रामानुजाचार्य जी ने 1130 इस्वी में इस मंदिर की नीव रखी थी

Top Places To Visit in Tirupati Balaji
Top Places To Visit in Tirupati Balaji

Srivari Padala Mandapam, Tirupati. … 

Top Places To Visit in Tirupati Balaji in Hindi

श्रीवारी पडाला मंदिर तिरुमाला की तलहटी में स्थित ऐसा मंदिर है जहा भगवान वेंकटेश्वर जी के पेरो के निशान स्थापित है । यहा भगवान के जुते भक्त अपने सिर पर रखकर वेंकटेश्वर जी के मंदिर की परिक्रमा करते है । यह मंदिर तिरुपति बस स्टैंड से लगभग 5 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है । तेलगु में पडाला पेरो से सम्बन्धित शब्द है ।

 

Sri Padmavathi Ammavari Temple, Tirupati. …

Top Places To Visit in Tirupati Balaji in Hindi

तिरुपति में लगभग सभी मंदिर तिरुपति ट्रस्ट द्वारा संचालित है उन्ही में से एक पद्मावती अम्म्वारी मंदिर है यह मंदिर श्री व्रजराज स्वामी और उनकी पत्नी श्रीदेवी और भूदेवी को समर्पित है । यह मंदिर 16 वी शताब्दी में अस्तित्व में आया था ।  

Read More 

 

Sri Kapliswaraswamy Temple, Tirupati. … 

Top Places To Visit in Tirupati Balaji in Hindi

ऐसा माना जाता है की भगवान वेंकटेश्वर मानव जाती को परेशानियों से बचाने हेतु अवतरित हुए थे, ये मंदिर उन्ही को समर्पित है । इस मंदिर को भक्त कलियुग वैकुंठ के नाम से भी जानते है । भगवान वेंकटेश्वर को गोविंदा, बालाजी और श्रीनिवास आदि नामो से जाना जाता है । तिरुपति में अधिकतर लोग आपको गोविंदा के जयकारे लगाते हुए दिखाई देते है । 

 

Srikalahasti Temple, Tirupati. …

Top Places To Visit in Tirupati Balaji in Hindi

यह मंदिर भगवान शिव के वायु रूप को समर्पित है जिन्हें कालह्स्तेश्वर के रूप में पूजा जाता है । यह मंदिर तिरुपति से लगभग 36 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है । 

 

Sri Venkateswara National Park, Tirupati. …

Top Places To Visit in Tirupati Balaji in Hindi

 तिरुपति में स्थित यह नेशनल पार्क 353 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है यह नेशनल पार्क बायोस्फीयर रिसर्व है यहा आकर आप भालू, साम्भर, जंगली सूअर और चार सिंग वाले हिरन देख सकते है । इस पार्क में विशाल गिलहरी भी आमतौर पर देखी जाती है । इस पार्क में कई झरने भी व्याप्त है जिनमे गुंडाल्कोना, गुंजाना और ताल्कोना मुख्य रूप से है ।  

Deer Park, Tirupati

Top Places To Visit in Tirupati Balaji in Hindi

यह पार्क हिरनो के लिए ही जाना जाता है । तिरुमाला यात्रा के दौरान यहां कई पर्यटक जंगल में हिरनो के साथ फोटोग्राफी करते है और उन्हें खाना खिलाते है । पर्यटक यहा प्रकृति का आनंद लेते है और अपना समय व्यतीत करते है । यह जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए बहुत ही अच्छी जगह है । डियर पार्क तिरुपति से लगभग 9km की दुरी पर स्थित  है ।

Top Places To Visit in Tirupati Balaji in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  तिरुपति बालाजी के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Tirupati Balaji  जरूर पसंद आया होगा।.

Leave a Comment

Your email address will not be published.