Top Places To Visit in Udaipur

उदयपुर के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Udaipur in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। उदयपुर के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Udaipur in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।

उदयपुर घूमने की जगह और उदयपुर के 11 प्रमुख पर्यटन स्थल :

Top Places To Visit in Udaipur in Hindi

 अरावली पहाड़ियों से घिरा एक बहुत ही सुन्दर शहर जिसका नाम उदयपुर है इस शहर का इतिहास 460 साल पुराना है महाराजा उदय सिंह जी ने 1559 ईस्वी में उदयपुर का निर्माण किया था चित्तौड़गढ़ के बाद उदयपुर को मेवाड़ की राजधानी घोषित किया था इतिहास में सबसे मशहूर महाराणा प्रताप जी के पिताजी थे महाराजा उदय सिंह जी। 

उदयपुर में सबसे पहले मोती महल का निर्माण किया गया था जिसे आजकल मोतीमगरी के नाम से जाना जाता है। 

उदयपुर को झीलों की नगरी भी कहा जाता है अगर इसे हम महलो की नगरी भी कहें तो भी कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी उदयपुर राजस्थान का बेहद थी आकर्षक शहर है प्राकृतिक सौंदर्य , कृतिम झील और कई मंदिर इसकी खूबसूरती को चार चाँद लगा देते हैं।

आज इस लेख में हम उदयपुर के कुछ पर्यटक स्थलों के बारे में पढ़ेंगे यहाँ पर आप इतिहास के पन्नों को बहुत ही बारीकी से देख सकते हैं

उदयपुर में घूमने लायक जगह :

Top Places To Visit in Udaipur in Hindi

1 सिटी पैलेस:

 जब उदयपुर शहर बसाया जा रहा था तब महाराजा को एक ऋषि ने बताया कि सिटी पैलेस नामक एक जगह का निर्माण करवाया जाए। इस पैलेस को बनने में 400 साल का समय लगा 22 राजाओं ने अलग अलग समय पर इसे बनाने के लिए काम किया। सिटी पैलेस में बाड़ी महल, शीश महल, जरीना महल, अमर महल और म्यूज़ियम स्थित है यहाँ पर आप शीश महल में बने हुए हैं मोर को देखकर बहुत ही आनंदित हो जाएंगे। यहाँ पर बने हुए हैं सुसज्जित गार्डन इस पैलेस की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं। सिटी पैलेस पिछोला झील के पास बसा हुआ है यहाँ का भव्य त्रिपोलिया गेट  पर्यटकों को बहुत ही आकर्षित करता है इस पैलेस में 400 वर्ष पुरानी गणेशजी की प्रतिमा लगी हुई है। यहाँ के संग्रहालय में आप महाराणा के समय के अस्त्र शस्त्र, उनकी वेशभूषा, उनके वाहन, और उनके द्वारा काम में लिए जाने वाले बर्तनों के बारे में जानकारी मिलती ले सकते है

सिटी पैलेस  सुबह 9:30 बजे पर्यटकों के लिए खोला जाता है।

 

2 फतेह सागर झील:

Top Places To Visit in Udaipur in Hindi

 फतेह सागर झील मानव निर्मित झील है जो कि उदयपुर के उत्तर पश्चिम दिशा में बसी है ये  देखने में बहुत ही आकर्षक लगती है शांत वातावरण वाली झील के आसपास पर्यटन सुकून के पल व्यतीत करते हुए दिखाई दे जाते हैं उदयपुर में ये झील सबसे ज्यादा घूमी जाने वाली जगहों में से एक है यहाँ पर पर्यटक चिड़ियाघर भी घूम सकते है। यहा बने रेस्टोरेंट में पर्यटक अपना समय व्यतीत करते हुए इस झील का आनन्द लेते रहते हैं तो अगर आप भी जा रहे हैं उदयपुर तो फतेह सागर झील जाना ना भूलें।

Read More 

3 जगमंदिर पैलेस

Top Places To Visit in Udaipur in Hindi

जग मंदिर, झील, गार्डन पैलेस पिछोला झील के चार द्वीपों में से एक पर स्थित है महाराणा अमरसिंह ने पहली बार इस महल का निर्माण शुरू किया था यह मंदिर महाराजा जगत सिंह के नाम से जाना जाता है इस  मंदिर के गार्डन में  गुलाब, चमेली के फूल, लोबान के पेड़ और बोगनवेलिया  भी है जो इस महल को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं इस मंदिर के अंदर एक दारीखाना नाम से रेस्टोरेंट है जिसमे हम राजस्थानी भोजन का स्वाद ले सकते हैं।

 

4 सज्जनगढ़ पैलेस:  

Top Places To Visit in Udaipur in Hindi

इस पैलेस को मानसून पैलेस के रूप में भी जाना जाता है इस महल का निर्माण महाराणा सज्जनसिंह ने बरसात के बादल देखने के लिए करवाया था यह महल सफेद संगेमरमर से निर्मित है इसकी ऊँचाई 944 मीटर है इस वजह से यहाँ से आप पूरे उदयपुर के नजारे को देख सकते हैं यह पैलेस सुबह 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक खुला रहता है यहाँ पर देसी पर्यटकों के लिए 10 प्रति व्यक्ति और विदेशी पर्यटकों के लिए 80 प्रति व्यक्ति एंट्री फीस लगती है 

 

5 पिछोला झील

Top Places To Visit in Udaipur in Hindi

यह झील मानव द्वारा बनाई गई झील है यहाँ पर पूरे साल भर में लाखों पर्यटक इसकी सुंदरता को देखने आते हैं इस झील में आप बोटिंग का लुफ्त भी उठा सकते हैं इस झील का निर्माण महाराणा लाखा के शासनकाल के दौरान पिचू बंजारा ने करवाया था अगर आप पिछोला झील में बोटिंग करना चाहते हैं तो यहाँ पर 500 प्रति व्यक्ति लगभग टिकट आता है इस झील पर चार द्वीप है जिसमें जग निवास , जग मंदिर ,मोहन मंदिर और श्री विलास है। 

Top Places To Visit in Udaipur
Top Places To Visit in Udaipur

6 गुलाब बाग:

Top Places To Visit in Udaipur in Hindi

 गुलाब बाग को सज्जन निवास उद्यान के नाम से भी जाना जाता है।  ये उदयपुर का सबसे बड़ा उद्यान और लगभग 100 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है इस उद्यान में  चिड़ियाँ घर और पुस्तकालय भी निर्मित किए गए है इस बाग में कई प्रजाति के गुलाब के पौधे लगाए हैं इसी वजह से इसका नाम गुलाब बाग रखा गया है यहाँ पर बच्चों के लिए टॉय ट्रेन भी है जहाँ पर वो अटखेलियां करते हुए मनोरंजन कर सकते हैं   ये सुबह 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक खुला रहता है इसे घूमने के लिए कम से कम आपके पास 1-2 घंटे का समय होना चाहिए ।

 

7 सहेलियों की बाड़ी

Top Places To Visit in Udaipur in Hindi

फतेह सागर झील के किनारे पर स्थित यह जगह अपने खूबसूरत झरने, हरे भरे बगीचे और संगमरमर के काम के लिए विख्यात है। राणा सांगा ने अपने विवाह के बाद पत्नी के साथ आई हुई दासियो के लिए ये बाग बनवाया था। इसमें इंग्लैंड से आयात किए हुए फव्वारे लगे हुए हैं यहाँ पर एक गुलाब का बगीचा और कमल का तालाब भी है उद्यान रोज़ सुबह नौ से श्याम को 6:00 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है । 

 

8 विंटेज कार म्यूजियम

Top Places To Visit in Udaipur in Hindi

म्यूजियम में मेवाड़ के महाराणा की पुरानी लग्जरी कारों का संग्रह है इसमें रोल्स रॉयस, कन्वर्टिबलमर्सिडीज के कई दुर्लभ मॉडल उपलब्ध है ये म्यूज़ीयम सोमवार से रविवार तक सुबह 9 से रात्रि 9:00 बजे तक खुला रहता ये महाराणा प्रताप के वंशज द्वारा संचालित किया जाता है ।

 

9 जगदीश मन्दिर :

Top Places To Visit in Udaipur in Hindi

 यह मंदिर सिटी पैलेस के परिसर में  ही स्थित है इसमें विष्णु तथा जगन्नाथ जी की मूर्तियां स्थापित की गयी है मान्यता है कि इस मंदिर में स्पर्श मात्र से ही शरीर की सारी पीड़ाएं दुख दर्द दूर हो जाते हैं इस मंदिर में सुंदर नक्काशी की आकर्षक मूर्तियां और शांति भरे वातावरण की वजह से पर्यटकों को ये मंदिर बहुत ही लुभाता है इस मंदिर के अंदर भगवान विष्णु की चार सशस्त्र मूर्तियां भी स्थापित है इस मंदिर में आपको वास्तुकला का एक बहुत अलग प्रारूप दिखाई देता है इसमें खूबसूरत छत , जटिल नक्काशीदार स्तंभ और बड़े हवादार हाल इसको बेहद आकर्षित करते हैं ।

 

10 शिल्पग्राम

Top Places To Visit in Udaipur in Hindi

उदयपुर में हर साल शिल्पग्राम मेला लगता है यह एक हस्तशिल्प मेला है जिसमे कई प्रकार के हाथ से बनाइ हुई वस्तुएं मिल जाती है जैसे कपड़े ,दर्पण और भी कई काम आने वाली वस्तुएं। यह मेला नवम्बर दिसम्बर में आयोजित किया जाता है यहां पर आपको राजस्थानी संस्कृति के बारे में जानकारी दी जाती है जो कि नृत्य , वस्तुओ के द्वारा। तो अगर आप उदयपुर जाए तो यह महोत्सव जरूर देखें

उदयपुर के आसपास घूमने की जगह  

 

अगर आप उदयपुर घूमने जाए  तो यहां आसपास जरूर घूमने जाए : चित्तौड्गढ़ किल्ला , हल्दीघाटी , नाथद्वारा श्रीनाथजी मन्दिर और कुंभलगढ़ का किला  

 

उदयपुर तक कैसे पहुचे

Top Places To Visit in Udaipur in Hindi

हवाईजहाज द्वारा : उदयपुर में ही हवाईअड्डा होने के कारण आप देश के किसी भी कोने से यहां आसानी से पहुच सकते है

ट्रैन द्वारा : दिल्ली ,मुम्बई ,अहमदाबाद और भी कई बड़े शहरों से उदयपुर के लिए सीधी ट्रैन उपलब्ध है आप यहां पहुच कर स्टेशन से टैक्सी करके आराम से विश्वविख्यात उदयपुर की सैर कर सकते है

बस द्वारा: बस की सुविधा भी यहां ट्रैन जैसी ही है हर भड़े शहर से उदयपुर के लिए लक्जरी बस आसानी से आपको मिल जाएगी

Top Places To Visit in Udaipur in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  उदयपुर के 11 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Udaipur in Hindi जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.