Top Places To Visit in Vadnagar

वडनगर के 10 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit in Vadnagar in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। वडनगर के 10 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Vadnagar in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।

नमस्कार आपका स्वागत है आज की इस यात्रा मे , जी जैसा कि आपको टाईट्ल देख के पता चल गया होगा आज कि हमारी यात्रा है वड्नगर की , 

क्या कह रहे है आप , वड्नगर सुना सुना सा लग रहा है 

जनाब दिमाग पर थोडा जोर लगाइये, याद किजीये 

सही पहचाना , ये वही जगह है जहा से हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी आते है , इसी वडनगर मे उनका जन्म हुआ और अपनी शुरुआती जिंदगी जियी। 

पर ये वडनगर है कहा , और क्या क्या है यहा देखने के लिये ?

सब्र किजीये सब पता चलेगा, धीरे धीरे जानेंगे इस अद्भुत स्थान के बारे मे 

तो कमर की पेटी बांध लीजिये क्योंकि आपको बहुत दूर जाना है , 

बहुत दूर ? कितना दूर 

यही कोइ 4500 साल पहले , जी 4500 साल पहले 

आज के भारत के गुजरात राज्य मे स्थित वडनगर नाम का ये कस्बा मेहसाना शहर से कुछ 35 किलो मीटर और राजधानी अहमदाबाद से 100 किलो मीटर की दूरी पर है , बेशक ये नाम आम आदमी के कानो मे आज पडा है पर इसका इतिहास बहुत पुराना है , बहुत ज्यादा पुराना

 

इतिहास 

Top Places To Visit in Vadnagar in Hindi

माना जाता है की वडनगर हरप्पा सभ्यता के मुख्य नगर जैसे लोथल के साथ ही अस्तित्व मे आया था, महाभारत के युद्ध मे भी इस भुभाग से आइ हुइ सेना का वर्णन मिलता है । महाभारत के समय मे इस स्थान को आंत्रप्रदेश के नाम से जाना जाता था , महाभारत मे वर्णन मिलता है कि कैसे इस भुभाग से सेनानी बडी शुरवीरता के साथ युद्ध् कि समप्ति तक लडे । इस नगर का वर्णन और भी बहुत से पुरानो मे और लेखो मे मिल जाता है

चौथी सदी मे  वड़नगर बड़ प्रान्त के नाम से रियासत बना जहाँ पर कनकसेन का शाशन था कनक सेन सूर्यवंशी क्षत्रिय थे उनकी पत्नी वलभी के नाम पर उन्होंने बलभी नगर बसाया ओर से अपनी राजधानी बनाया और फिर समय के बीतने के साथ इस नगर पर आधिप्त्य हुआ सोलंकी राजाओ का , जिन्होने इस नगर को खुब सवारा, सजाया ।

वडनगर के दर्शनीय स्थल 

Top Places To Visit in Vadnagar in Hindi

Top Places To Visit in Vadnagar
Top Places To Visit in Vadnagar in Hindi

श्रमिष्ठा तालाब : 

Top Places To Visit in Vadnagar in Hindi

 

श्रमिष्ठा तालाब जल संग्रहण का एक बेजोड़ नमूना है। इस क्षेत्र पर राज करने वाले सोलंकी राजाओं ने बड़ी सूझ बूझ के साथ इस अदभुत तालाब का निर्माण करवाया था 

इस तालाब में कपिला नदी का पानी निरंतर बहा करता था जिसे संग्रहण करने के लिए इसके चारो तरफ बांध बना दिए गए।

माना जाता है की एक समय पर ये तालाब वडनगर के बीचों बीच हुआ करता था पर समय के साथ साथ ये नगर से थोड़ा दूर हो गया है।

हटकेशवर महादेव मंदिर

Top Places To Visit in Vadnagar in Hindi

15वी सदी में निर्मित नागर ब्राह्मणों के अधिष्ठत्र देव महादेव के इस मंदिर की स्थापत्य कला मन को मोह लेने वाली है । 600 साल के बाद भी आज इस मंदिर की हर कला और मूर्तियों की छटा बरकरार है ।मंदिर की बाहरी दीवारों पर अलग अलग लोक कथाओं को चित्रित किया गया है। जिनमे भगवान विष्णू के दस अवतार और समुद्र मंथन मन को मोह लेते है ।

ताना रीरी मंदिर : 

Top Places To Visit in Vadnagar in Hindi

 

नरसी मेहता जिन्हें उत्तर भारत की लोककथाओं में बहुत आसानी से ढूंढा जा सकता है एक ऐसे कृष्ण भक्त थे जिन्होंने एक क्षण में ही अपनी अथाह संपत्ति दान में दे कर सन्यास ले लिया पर जब एक सामाजिक दायित्व ने उन्हें कमजोर बना दिया तब भगवान कृष्ण स्वयं उनकी रक्षा के लिए आए। उन्हीं नरसी भगत की पोती श्रमिष्ठा की पुत्रियां थीं ताना और रीरी।

किवंदती ये है की जब तानसेन ने राग दीप गाया और सब दीप जल उठे पर उस भयंकर गर्मी से तानसेन का शरीर भी बहुत गरम हो गया तब इन्ही ताना और रीरी ने अपने राग मल्हार से तानसेन के शरीर में शीतलता का प्रवाह किया था 

अकबर ने जब ये सुना तो उन्होंने ताना और रीरी को दरबार में बुलावा भेजा पर ताना और रीरी ने अकबर के दरबार में जाने से अच्छा मृत्यु का आलिंगन करना समझा । उन्होंने वडनगर में कुएं में कूदकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली । 

आज इन्ही ताना और रीरी की समाधि वडनगर की शोभा बढ़ा रही है । ठीक मंदिर के प्रांगण में प्रवेश से पहले नरसी भगत की सफेद रंग की मूर्ति देखी जा सकती है।

ताना रीरी प्रगणा में प्रवेश करने पर दिखाई पड़ती है देवी सरस्वती की बहुत मोहक मूर्ति और उसके बाद चारो तरफ हरे भरे पार्क निर्मित किए गए है । 

हर वर्ष नवंबर और दिसंबर के महीने में इस स्थान पर संगीत महोत्सव का आयोजन होता है और देश के अलग अलग कोने से आकर लोग उन अदभुत गायिकाओं को श्रद्धांजलि देते है ।

बुद्ध पुरातत्व स्थल

Top Places To Visit in Vadnagar in Hindi

बात कुछ सातवी सदी की है जब हुन सांग भारत के दौरे पर थे । चीन से पैदल चलकर वे एक बहुत खास चीज की खोज में भारत की यात्रा पर निकले थे तब वे गुजरे एक नगर से । वो नगर उन्हें बहुत भाया और उस नगर को उन्होंने आंदपुर के नाम से अपने दस्तावजों में अंकित किया। 

हुन सांग लिखते है की उन्हें इस अनादपुर में बहुत सी बुद्ध शिविर और विहार मिले , ये बात भी वक्त के रेत में दब गई होती अगर एक घर की नीव की खुदाई के दौरान दूसरी से चौथी सदी के पुरातत्व अवशेष ना मिले होते ।

आज इस स्थल को बहुत अच्छी तरह से संरक्षित कर लिया गया है और इन विहार नुमा अवशेषों को देखने के लिए बहुत से लोग आते है ।

Read More 

 

कीर्ति तोरण

Top Places To Visit in Vadnagar in Hindi

वडनगर की पहचान कीर्ति तोरण को कहा जा सकता है । अदभुत कला शैली विविध मूर्तियों के जरिए खूब सारी कहानियां कहते ये तोरण लोगो को अपनी तरफ आकर्षित कर ही लेते है ।

बाहरवी सदी में सोलंकी राजाओं ने 35 से 40 फीट के कीर्ति तोरण का निर्माण करवाया आज 2 कीर्ति तोरण वडनगर की शोभा बढ़ाते है ।

 

वडनगर रेलवे स्टेशन : 

Top Places To Visit in Vadnagar in Hindi

T/13 ये वडनगर रेलवे स्टेशन की उस दुकान का नम्बर है जहा हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री किसी समय अपने पिता के साथ चाय बेचा करते थे ।

वर्तमान में संपूर्ण रेलवे स्टेशन को बहुत सुंदर तरीके से बनाया गया है पर जिस भाग में ये दुकान है उसे उसके वास्तविक रूप में ही रखा गया है ।

ये रेलवे स्टेशन बहुत से लोगो को आकर्षित करता है । तो कब जा रहे है आप इस अद्भुत नगर की और ?

Top Places To Visit in Vadnagar in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट वडनगर के 10 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Vadnagar in Hindi जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.