विशाखापट्नम की सम्पूर्ण जानकारी | Top Places To Visit in Visakhapatnam in Hindi | Top 5 Of Visakhapatnam

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है विशाखापत्तनम के 5 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल के बारे में । Top Places To Visit in Visakhapatnam in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छी जानकारी प्राप्त होगी ।

विशाखापट्नम की सम्पूर्ण जानकारी :

 

How To Reach At Vishakhapatanam विशाखापत्तनम कैसे पहुचे :

Top Places To Visit in Visakhapatnam in Hindi

Visakhapatnam By Air :

विशाखापत्तनम हवाई अड्डा इस शहर को भारत और विदेशों के विभिन्न शहरों से जोड़ता है । कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई जहाज यहां से अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं । एयर कोस्टा, एयर इंडिया, स्पाइसजेट, इंडिगो और जेट एयरवेज जैसी प्रमुख एयरलाइंस बैंगलोर, चेन्नई, मुंबई, अहमदाबाद, दिल्ली, तिरुपति, हैदराबाद और कोलकाता के लिए नियमित उड़ानें प्रदान करती हैं ।

Visakhapatnam By Train :

विशाखापत्तनम का अपना रेलवे स्टेशन है, जिसे विशाखापत्तनम जंक्शन के नाम से जाना जाता है, जो कई प्रमुख भारतीय शहरों से जुड़ा हुआ है । इस स्टेशन से नई दिल्ली, हैदराबाद, बैंगलोर, चेन्नई और कोलकाता से कई नियमित ट्रेनें चलती हैं । हैदराबाद से जन्मभूमि एक्सप्रेस और कोणार्क एक्सप्रेस, दिल्ली से समता एक्सप्रेस, चेन्नई से ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस और प्रशांति एक्सप्रेस बैंगलोर विशाखापत्तनम के लिए नियमित रूप से चलती है ।

Visakhapatnam By Road :

विशाखापत्तनम से विभिन्न शहरों और कस्बों के साथ अच्छी सड़क संपर्क है । विशाखापत्तनम से हैदराबाद (588 किमी), चेन्नई (790 किमी), कोलकाता (882 किमी), विजयवाड़ा (335 किमी) और पुरी (442 किमी) जैसे शहरों से कई राज्य और निजी बसें उपलब्ध हैं ।

Top Places To Visit in Visakhapatnam in Hindi विशाखापत्तनम की यात्रा के लिए सबसे अच्छा मौसम :

Top Places To Visit in Visakhapatnam in Hindi
विशाखापत्तनम की यात्रा करने का सबसे अच्छा मौसम सर्दियों के मौसम में यानि अक्टूबर से मार्च के बीच का होता है । इस समय के दौरान मौसम बेहद सुहावना और हवा वाला होता है । गर्मियों के दौरान तापमान तेज हो सकता है जो आपको बाहर निकलने से रोक सकता है । इस क्षेत्र में नमी और गर्मी की लहरें भी आती हैं, जिससे टहलना या समुद्र तट पर जाना भी मुश्किल हो जाता है । विशाखापत्तनम में मानसून जुलाई से सितंबर तक आता है, जब शहर में भारी वर्षा होती है, जिससे यात्रा करना असहज हो जाता है । इसलिए, विशाखापत्तनम की यात्रा के लिए गर्मी और मानसून एक आदर्श समय नहीं है ।

Top Places To Visit in Visakhapatnam in Hindi

1. Borra Caves बोर्रा गुफाएं :

Top Places To Visit in Visakhapatnam in Hindi
भारत के पूर्वी तट पर स्थित बोर्रा गुफाएं एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल है । यह विशाखापत्तनम जिले में अराकू घाटी की अनंतगिरी पहाड़ियों में स्थित हैं । यहा के पहाड़ी इलाके, सुंदर परिदृश्य, अर्ध-सदाबहार नम पर्णपाती वन और बोरा गुफाओं के जंगली जीव एक मनोरम दृश्य हैं । प्रकृति की एक अद्भुत रचना, बोर्रा गुफाओं का निर्माण तब हुआ जब नदी का पानी चूना पत्थर के क्षेत्र से होकर बहता है, और कैल्शियम कार्बोनेट कैल्शियम बाइकार्बोनेट में बदल जाता है, जिसे बहते पानी से आसानी से धोया जाता है । इन गुफाओं की सबसे खास विशेषता आकार में स्पेलोथेम की उत्कृष्ट विविधता है । बोर्रा गुफाओ को देश में सबसे बड़ी मानी जाती हैं और लगभग 705 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं ।

2. Kailasgiri कैलाश गिरि :

Top Places To Visit in Visakhapatnam in Hindi
विशाखापत्तनम के सुंदर स्थानों में स्थित, कैलाश गिरि 360 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक सुंदर पहाड़ी पार्क है । 100 एकड़ से अधिक हरे-भरे भूमि क्षेत्र में फैला, यह पार्क एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और यह आसपास के सुंदर मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है । इस जगह का मुख्य आकर्षण सफेद रंग में चित्रित शिव और पार्वती की 40 फीट की भव्य मूर्तियाँ हैं और इस जगह के उपलब्ध आकर्षणों में, सबसे अच्छे में टाइटैनिक व्यूपॉइंट, फ्लोरल स्पॉट, ग्लाइडिंग पॉइंट, जंगल ट्रेल्स, शांति आश्रम, शंकु चक्र नामा और बहुत कुछ शामिल हैं । आप यहां रोपवे की सवारी से भी कर सकते हैं जो एक और प्रमुख आकर्षण है ।

3. Rishikonda Beach  ऋषिकोंडा बीच :

Top Places To Visit in Visakhapatnam in Hindi
ऋषिकोंडा बीच को रुशिकोंडा बीच के नाम से भी जाना जाता है । यह भारत के आंध्र प्रदेश राज्य में विशाखापत्तनम में बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित एक आश्चर्यजनक तट है । ऋषिकोंडा समुद्र तट को इसकी अक्षुण्ण सुंदरता के कारण ‘ईस्ट कोस्ट का गहना’ नाम दिया गया है । समुद्र तट की शांत सुनहरी रेत ऋषिकोंडा पहाड़ी की गोद में स्थित है जो एक प्रमुख आकर्षण है । झागदार नीले समुद्र और पन्ना हरियाली के बीच में स्थित, इस समुद्र तट के दृश्य वास्तव में मंत्रमुग्ध करने वाले और लुभावने दृश्य हैं । यह स्थान जल क्रीड़ा प्रेमियों के बीच पसंदीदा स्थान है । यदि आप एड्रेनालाईन की भीड़ रुचि रखते हैं, तो आप यहां पेश किए जाने वाले पानी के खेलों में शामिल हो सकते हैं ।

4. Submarine Museum पनडुब्बी संग्रहालय :

Top Places To Visit in Visakhapatnam in Hindi
पनडुब्बी संग्रहालय भारत के दक्षिण-पूर्वी राज्य आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम में स्थित है । यह संग्रहालय एक वास्तविक पनडुब्बी, आईएनएस कुरुसुर के अंदर है, जो भारत की 5वीं पनडुब्बी थी । यह संग्रहालय विशाखापत्तनम में युद्ध स्मारक के पास, आरके समुद्र तट पर स्थित है । समुद्र तट पर साफ नीले पानी और सुनहरी रेत के सुंदर दृश्य सबमरीन संग्रहालय के लिए एक आदर्श स्थान के रूप में कार्य करते हैं । यह अक्सर उन लोगों द्वारा देखा जाता है जो पनडुब्बियों में रहने के बारे में अधिक जानना चाहते हैं । इस संग्रहालय में कलाकृतियां, चित्र और लेख हैं जो योद्धाओं की ताकत, बलिदान और देशभक्ति की कहानियों को बताते हैं । वे इस बात की जानकारी भी देते हैं कि सैकड़ों फीट पानी के भीतर सीमित स्थान और संसाधनों के साथ जीवित रहना कितना मुश्किल हो सकता है ।

5. Yarada Beach यारदा बीच :

Top Places To Visit in Visakhapatnam in Hindi
यारदा बीच एक आकर्षक पर्यटन स्थल है जो तीन तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है और चौथे पर बंगाल की खाड़ी, हरे-भरे हरियाली और नरम सुनहरी रेत से जुड़ा है । यह विशेष रूप से प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थान है क्योंकि इस समुद्र तट पर आकर्षक सूर्योदय और सूर्यास्त देखने को मिलते हैं । समुद्र तट विशाखापत्तनम से 15 किमी की दूरी पर स्थित है और यहां बहुत भीड़ नहीं रहती है क्योंकि यहां हर समय बहुत से लोग इकट्ठा नहीं होते हैं । यरदा बीच वर्तमान में भारत के सबसे सुरक्षित और साफ-सुथरे समुद्र तटों में से एक है । यह क्षेत्र नारियल और केले के बागानों के कारण प्रसिद्ध है । समुद्र तट के आसपास की पहाड़ियाँ इसे असली और संपूर्ण प्राकृतिक सुंदरता दिखाती हैं ।
Top Places To Visit in Visakhapatnam in Hindi  : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  विशाखापट्नम  5  के  सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit in Visakhapatnam in Hindi  जरूर पसंद आया होगा |

Leave a Comment

Your email address will not be published.