कांचीपुरम के 9 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit Kanchipuram in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। कांचीपुरम के 9 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit Kanchipuram in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।
तमिलनाडु में स्थित कांचीपुरम भारत के सात सबसे पवित्र शहरों में एक माना जाता है । हिन्दुओं का यह पवित्र तीर्थस्थल हजार मंदिरों के शहर के नाम से जाना जाता है । आज भी कांचीपुरम और उसके आसपास 126 शानदार मंदिर देखे जा सकते हैं । यह शहर चैन्नई से 45 मील दूर दक्षिण पश्चिम में वेगवती नदी के किनार बसा है । कांचीपुरम को दक्षिण का काशी भी कहा जाता है । कांचीपुरम हिन्दू धर्म का एक अत्यंत महत्वपूर्ण तीर्थ है और यहाँ बहुत प्राचीन मंदिर हैं । यह हिन्दू धार्मिक शिक्षा का भी शताब्दियों से केन्द्र रहा है। कांची पलार नदी के किनारे बसा हुआ है ।
आज के इस आर्टिकल में हम कांचीपुरम के पर्यटन के बारे में बात करेंगे ।

How to reach Kanchipuram ( कांचीपुरम कैसे पहुचे )

Top Places To Visit Kanchipuram in Hindi

By Air – कांचीपुरम के निकटतम हवाई अड्डा चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (मीनमबक्कम) है । यह हवाई अड्डा कांचीपुरम से केवल 2 घंटे की ड्राइव दूर स्थित है ।
By Road – कांचीपुरम चेन्नई से 75 किमी दूर स्थित है और सड़कों के अच्छे नेटवर्क से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है । कांचीपुरम से चेन्नई, बैंगलोर, पांडिचेरी, थिरुप्पथी, तिरुवन्नामलाई तथा अन्य स्थानों के लिए बस सेवाएं उपलब्ध हैं ।
By train – कांचीपुरम चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन और अरक्कोनम रेलवे स्टेशन से पहुंचा जा सकता है । दक्षिणी रेलवे ने चेन्नई बीच-तांबरम-चेंगलपट्टू खंड पर ईएमयू सेवाओं का विस्तार करके कांचीपुरम में अपनी उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को भी बढ़ाया है ।

Where to stay at kanchipuram ( कांचीपुरम में कहा ठहरे )

Top Places To Visit Kanchipuram in Hindi

अगर आप कांचीपुरम, तमिलनाडु में लंबे समय का प्लान बनाकर घूमने के लिए जाते हो तो आपको कांचीपुरम में रुकना पड़ेगा । कांचीपुरम में आपको 3star, 4star, and 5 star अलग अलग तरह की होटल भी मिल जाएगी जहां पर आप अपनी फैमिली के साथ रुक सकते है । यहा पर आपको 500 रुपये से 9000 तक होटल में रूम मिल जाएगा । आप अपनी चॉइस के हिसाब से रूम सेलेक्ट कर सकते है ।

Best whether for visit at Kanchipuram ( कांचीपुरम घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ मौसम )

Top Places To Visit Kanchipuram
Top Places To Visit Kanchipuram in Hindi

Top Places To Visit Kanchipuram in Hindi

कांचीपुरम की यात्रा के लिए अक्टूबर से मार्च का मौसम सबसे अच्छा होता है क्योंकि इस समय तापमान चरम सीमा को नहीं छूता है और शेष वर्ष के दौरान, मानसून के अलावा जहां भारी वर्षा होती है ।  यह ज्यादातर आर्द्र और गर्म होता है ।

Top Places To Visit Kanchipuram

1. Kamakshi Amman Temple

Top Places To Visit Kanchipuram in Hindi

दक्षिणी भारत अपनी सांस्कृतिक विरासत के लिए पूरे भारत मे प्रसिद्ध है, और कामाक्षी अम्मन मंदिर अतीत के एक महत्वपूर्ण रत्न का प्रतिनिधित्व करता है । कांचीपुरम के बीच में स्थित, जिसे मंदिरों के शहर के रूप में भी जाना जाता है, यह पूजा स्थल दिव्य देवी कामाक्षी का घर है, जिन्हें प्रेम, प्रजनन क्षमता और शक्ति की हिंदू देवी पार्वती का अवतार माना जाता है । कामाक्षी अम्मन मंदिर को 51 शक्ति पीठों में से एक कहा जाता है, जो स्वर्ग से देवी सती की लाश से गिरते शरीर के अंगों के चारों ओर बने पवित्र मंदिर हैं । ऐसा माना जाता है कि उनके शरीर का नौसैनिक हिस्सा इसी स्थान पर गिरा था, जिससे यह एक पवित्र निवास स्थान बन गया ।

2. Varadharaja Perumal Temple

Top Places To Visit Kanchipuram in Hindi

तमिलनाडु के कांचीपुरम शहर में स्थित वरदराज पेरुमल मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। यह भगवान विष्णु को समर्पित 108 दिव्य देसमों में से एक माना जाता है और इसका अत्यधिक धार्मिक महत्व भी है । यह भी कहा जाता है कि अलवर या काव्य संतों ने इस मंदिर का दौरा किया था। मंदिर परिसर विशाल है और पूजा का एक कार्य है जिसे चोल राजाओं के शासनकाल के दौरान बनाया गया था । इसलिए इसका ऐतिहासिक महत्व भी है। दुनिया भर से भगवान विष्णु के भक्त विष्णु कांची में विशेष रूप से 10-दिवसीय वैकाशी ब्रह्मोत्सवम, पुरत्तासी नवरात्रि और वैकुंडा एकादशी के समय आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर आते हैं। मंदिर परिसर की राजसी वास्तुकला और जटिल नक्काशी सभी को मंत्र मुग्ध कर देती है। इस डरे हुए स्थान का शांत वातावरण इतना वास्तविक और अस्पष्ट है कि इसका अनुभव करने के लिए वास्तव में मंदिर जाना पड़ता है ।

3. Devarajaswami Temple

Top Places To Visit Kanchipuram in Hindi

देवराजस्वामी मंदिर का निर्माण विजयनगर के राजाओं द्वारा करवाया गया था । यह मन्दिर हिंदू भगवान विष्णु को समर्पित है । मंदिर के अंदर अलंकृत उत्कीर्ण स्तंभ हैं जिन्हें देखा जा सकता है । इस भव्य मंदिर में एक विवाह कक्ष है जिसे भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी के विवाह की याद में बनवाया गया था । इस मंदिर में एक पानी की टंकी भी है जिसमें पानी के अंदर भगवान विष्णु की एक बड़ी मूर्ति है। टैंक हर 40 साल में कमजोर हो जाता है और उस समय, 10 मीटर ऊंची मूर्ति को देखा जा सकता है, और फिर 48 दिनों के लिए दर्शन के लिए स्थापित किया जाता है, फिर इसे पानी में विसर्जित कर दिया जाता है । एक विशाल श्रृंखला भी है जिसे एक ही पत्थर से उकेरा गया था ।

4. Kailasanathar Temple

Top Places To Visit Kanchipuram in Hindi

कांचीपुरम में स्थित कैलासनाथर मंदिर एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है जो वेदवती नदी के तट पर, पश्चिमी सीमा पर, तमिलनाडु के कांचीपुरम शहर में पूर्व की ओर स्थित है। मंदिर हिंदू भक्तों के लिए बहुत महत्व रखता है और पूरे वर्ष बड़ी संख्या में पर्यटकों द्वारा इसका दौरा किया जाता है, लेकिन महाशिवरात्रि के समय आगंतुकों की संख्या में अत्यधिक वृद्धि होती है । कांची कैलासनाथर मंदिर सुंदर चित्रों और शानदार मूर्तियों से अलंकृत है। मंदिर तमिलनाडु में स्थित सभी मंदिरों में से सबसे प्राचीन मंदिर है जो 685 ईस्वी और 705 ईस्वी के दौरान बनाया गया था । इस भव्य संरचना का निर्माण पल्लव शासक राजसिम्हा द्वारा शुरू किया गया था, जबकि उनके पुत्र महेंद्र वर्मा पल्लव ने इसे पूरा किया था ।

5. Kanchi Kamakoti Peetam

Top Places To Visit Kanchipuram in Hindi

कांची कामकोटि पीठम कांचीपुरम शहर के पांच भूत स्थलों में से एक में स्थित हिंदू समुदाय के लिए एक मठवासी संस्था है । पंच भूत स्थल हमारे अस्तित्व के लिए आवश्यक पांच सामग्रियों का प्रतिनिधित्व करते हैं अर्थात् – पृथ्वी, आकाश, जल, अग्नि और वायु । इनमें से कांचीपुरम पृथ्वी का प्रतिनिधित्व करता है । चिदंबरम आकाश का प्रतिनिधित्व करता है । तिरुवनाइकोइल जल का प्रतिनिधित्व करता है, तिरुवन्नामलाई अग्नि का प्रतिनिधित्व करता है और कालाहस्ती वायु का प्रतिनिधित्व करता है । आगंतुक अक्सर संस्था को शांति पाने के लिए जगह पाते हुए दिखाई देते है । प्रबंधन अभी भी शुद्ध वातावरण में पारंपरिक प्रथाओं का पालन करता है जो आज की दुनिया में शायद ही कभी देखा जाता है । वे दोपहर के दौरान सभी आगंतुकों को आनंद प्रसाद परोसते हैं जो आत्मा को तुरंत आराम देता है । सभी जातियों और पंथों के लोगों का बिना किसी भेदभाव के पारंपरिक पूजा में आने और भाग लेने के लिए स्वागत किया जाता है ।
Top Places To Visit Kanchipuram in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट कांचीपुरम के 9 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit Kanchipuram in Hindi  जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.