Top Places To Visit Kanyakumari

कन्याकुमारी के 9 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit Kanyakumari in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। कन्याकुमारी के 9 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit Kanyakumari in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।
कन्याकुमारी भारत के तमिलनाडु के कन्याकुमारी ज़िले में स्थित एक नगर है । यह भारत की मुख्यभूमि  के दक्षिण सिरे का अंतिम नगर है । यहाँ से दक्षिण में हिन्द महासागर, पूर्व में बंगाल की खाड़ी और पश्चिम में अरब सागर है । यह तीनों तरफ से पानी से घिरा हुआ है । कन्याकुमारी में समुद्र के साथ तिरुवल्लुवर मूर्ति और विवेकानन्द स्मारक शिला खड़े हैं । कन्याकुमारी एक अति महत्वपूर्ण हिन्दू तीर्थस्थल भी है । कन्याकुमारी हिन्द महासागर, बंगाल की खाड़ी तथा अरब सागर का संगम स्थल है इसलिए इसकी प्राकृतिक सुंदरता सबसे अनूठी है । कन्याकुमारी पर तीन सागरों का संगम होता है। कन्याकुमारी में तीन समुद्रों बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और हिन्द महासागर का मेल होता है इसलिए इस स्थान को त्रिवेणी संगम भी कहा जाता है । कन्याकुमारी को श्रीपद पराई के नाम से भी जाना जाता है ।

How to Reach at Kanyakumari (कन्याकुमारी कैसे पहुंचे)

Top Places To Visit Kanyakumari in Hindi

कन्याकुमारी में रेलवे स्टेशन कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन है जो भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से पूरी तरह जुड़ा हुआ है । कन्याकुमारी शहर का दूसरा निकटतम रेलवे स्टेशन त्रिवेंद्रम रेलवे स्टेशन है यहां रोजाना कई सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनें चलती हैं जिनसे आप आराम से यात्रा कर सकते है । कन्याकुमारी आप बस द्वारा भी पहुच सकते है । कन्याकुमारी दक्षिण भारत के सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से पूरी तरह से जुड़ा हुआ है । यह दक्षिण भारत के मुख्य शहर चेन्नई, मदुरै, तिरुचिरापल्ली और तंजावुर जैसे प्रमुख शहरों से पूरी तरह जुड़ा हुआ है ।

Best whether for Kanyakumari (कन्याकुमारी घूमने के लिए अच्छा मौसम)

Top Places To Visit Kanyakumari in Hindi

कन्याकुमारी में घूमने के लिए अक्टूबर से फरवरी के महीनों का सबसे अच्छा मौसम माना जाता है क्योंकि इस समय मौसम शांत और सुखद रहता है । नवंबर में सर्दियां शुरू होने के साथ ही इस महीने में कन्याकुमारी में भी कई त्योहारों का आयोजन किया जाता है ।

History of Kanyakumari (कन्याकुमारी का इतिहास)

Top Places To Visit Kanyakumari
Top Places To Visit Kanyakumari in Hindi

Top Places To Visit Kanyakumari

कन्याकुमारी नगर दक्षिण भारत के महान शासकों चोल, चेर, पांड्य के अधीन रहा था । कन्याकुमारी में स्थित स्मारकों पर इन शासकों के नाम स्पष्ट दिखाई देते है । कुमारी की याद में ही दक्षिण भारत के इस नगर को कन्याकुमारी कहा जाता है। कहा जाता है कि शिव और कुमारी के विवाह की तैयारी का सामान आगे चलकर रंग बिरंगी रेत में परिवर्तित हो गया था ।

कन्याकुमारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह ( Best Places in Kanyakumari )

 

Read More 

 

Thirparappu falls (थिरपराप्पु फॉल्स)

Top Places To Visit Kanyakumari in Hindi

थिरपराप्पु फॉल्स कन्याकुमारी से लगभग 55 किमी की दूरी पर स्थित है । यह एक कृत्रिम लुभावना झरना है । यह जलप्रपात मानव द्वारा निर्मित है और इसमे जल 50 फीट की ऊंचाई से गिरता है । थिरपराप्पु में आप बोटिंग भी कर सकते है यहा पर बोटिंग करना आपके लिए एक नया अनुभव बन सकता है ।

Kanyakumari Beach (कन्याकुमारी बीच)

Top Places To Visit Kanyakumari in Hindi

कन्याकुमारी बीच भारत के दक्षिणी भाग में स्थित है । कन्याकुमारी समुद्र तट अपने सुंदर रंग बदलते समुद्र तटों के साथ तीन जल निकायों का संगम बनाती है जो बंगाल की खाड़ी, हिंद महासागर और अरब सागर हैं । यहां आप देख सकते हैं कि तीनों समुद्रों का पानी नहीं मिलता है और यह पर आप तीनों समुद्रों के फ़िरोज़ा नीले, गहरे नीले और समुद्री हरे पानी में अंतर भी कर सकते हैं ।

Thanumalayan Temple (थानुमलयन मंदिर)

Top Places To Visit Kanyakumari in Hindi

थानुमलयन मंदिर तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले के सुचिन्द्रम में स्थित एक अति महत्वपूर्ण हिंदू मंदिर है । यह मन्दिर केरल हिंदू संस्कृति द्वारा प्रतिष्ठित 108 शिव मंदिरों में से एक है हालांकि यह मंदिर अब तमिलनाडु में है । थानुमलयन मंदिर को स्थानुमलयन कोविल के नाम से भी पुकारा जाता है जो त्रिमुथियों को समर्पित पवित्र मंदिर है ।

Vivekananda Rock Memorial (विवेकानंद रॉक मेमोरियल)

Top Places To Visit Kanyakumari in Hindi

विवेकानंद रॉक मेमोरियल कन्याकुमारी में स्थित एक स्मारक है । इसे 1970 में स्वामी विवेकानंद के सम्मान के लिए बनाया गया था । विवेकानंद रॉक मेमोरियल कन्याकुमारी के एक छोटे से द्वीप पर स्थित है । इसकी पृष्ठभूमि में सुरम्य हिंद महासागर स्थित है । विवेकानंद रॉक मेमोरियल कन्याकुमारी से वावथुरई मुख्य भूमि से लगभग 500 मीटर पूर्व में स्थित है  । विवेकानंद रॉक मेमोरियल आयोजन समिति की स्थापना एकनाथ रामकृष्ण रानाडे द्वारा की गई थी ।

Padmanabhapuram Palace (पद्मनाभपुरम पैलेस) 

Top Places To Visit Kanyakumari in Hindi

पद्मनाभपुरम पैलेस तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले के पद्मनाभपुरम नगर में स्थित एक त्रावणकोर युग का महल है । यह कन्याकुमारी शहर से मात्र 39 किमी दूर स्थित है । इस महल का स्वामित्व, नियंत्रण और रखरखाव पड़ोसी राज्य केरल सरकार द्वारा किया जाता है । पद्मनाभपुरम पैलेस को कन्याकुमारी में घूमने के लिए सबसे अच्छे ऐतिहासिक स्थानों में से एक माना जाता है । दरबार हॉल इस महल के अंदर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है ।

Thiruvalluvar Statue (तिरुवल्लुवर प्रतिमा)

Top Places To Visit Kanyakumari in Hindi

तिरुवल्लुवर की मूर्ति तमिल कवि और दार्शनिक वल्लुवर की 133 फीट की ऊँची पत्थर की मूर्ति है । ये धर्म और नैतिकता पर एक प्राचीन तमिल कृति थिरुक्कुरल के लेखक हैं । इस प्रतिमा के लिए काम 1990 में शुरू हुआ और 1999 तक जारी रहा, जिस साल यह आंकड़ा आखिरकार पूरा हुआ । और इस प्रतिमा का निर्माण पूरा हुआ । प्रतिमा को एक प्रसिद्ध मूर्तिकार डॉ वी गणपति स्थपति द्वारा डिजाइन और निर्माण किया गया था । तिरुवल्लुवर प्रतिमा का सिर समुद्र तल से लगभग 200 मीटर ऊंचा है ।

Vattakottai Fort (वट्टाकोट्टई किला) 

Top Places To Visit Kanyakumari in Hindi

यह किला भारत के दक्षिणी सिरे पर तमिलनाडु में कन्याकुमारी के पास एक समुद्र तटीय किला है । यह किला 18 वीं शताब्दी में तत्कालीन त्रावणकोर साम्राज्य में तटीय रक्षा-किलेबंदी और बैरकों के रूप में बनाया था । यह किला अब भारतीय पुरातत्व विभाग के तहत एक संरक्षित स्थल है । इस किले में प्रवेश शुल्क 0 रुपये है ।
Top Places To Visit Kanyakumari in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट कन्याकुमारी के 9 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit Kanyakumari in Hindi जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.