Top Places To Visit Mehsana

मेहसाणा के 10 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit Mehsana in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। मेहसाणा के 10 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit Mehsana in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।

मेहसाणा शहर में क्या क्या देखे 

Top Places To Visit Mehsana

भारत के गुजरात राज्य का एक शहर , जो अधिकतर पर्यटको की नजर से बच सा जाता है वो है मह्साणा, बेशक ये राजधानी गांधीनगर से ज्यादा दूर नही है फिर भी पर्यटक इस खुबसुरत जिले के अद्भुत पर्यटक स्थलो के बारे मे जानकारी नही जुटा पाते।

 

आपका फिर स्वागत है, हमारी वेब्साइट पर, आज फिर हम कुछ ऐसे अद्भुत स्थानो का जिक्र करेंगे , उनके इतिहास के बारे मे जानेंगे, उन स्थानो की खुबियो के बारे मे बात करेंगे । तो अपने सीट बेल्ट्स बांध लिजिये और शुरु किजिये ये सफर हमारे साथ 

 

मेहसाणा जिले के इतिहास लगभग 700 – 800 साल पुराना है, बहुचर्चित कवि “जय सिन्ह ब्रह्म्भट्ट” साल 1932 मे अपनी एक कविता मे जिक्र करते है एक तिथी का ” भाद्रव सुद दशम सम्वत 1414 ” यानि सन 1358 का , इस दिन चावडा साम्राज्य के मेहसाजी चावडा एक मंदिर की नींव रखते है , मंदिर ” तोरण देवी का ” और इसी के साथ एक तोरण की स्थापना भी करते है, और इस नगर का नाम अपने नाम पर मेहसाणा रखते है 

 

आज भी ये मंदिर , इस शहर के इतिहास का गवाह बनकर खडा हुआ है । पिलाजी गंज मे बना ये मंदिर श्री तोरण वाली माताजी के नाम से पूरे शहर मे विख्यात है

Read More 

श्री तोरण वाली माताजी

Top Places To Visit Mehsana in Hindi

Top Places To Visit Mehsana
Top Places To Visit Mehsana in Hindi

शहर के मुख्य बाजार के ठीक बीचो बीच बना हुइ शहर की ये इमारत , जिससे रोज सुबह 6 बजे और शाम को 7 बजे निकले आरती के शब्द , और संगीत बाजार के सभी दुकांदारो को और ग्राह्को को मोहित कर देते है। 

 

मेहसाणा रेलवे स्टेशन से महज कुछ 100 मीटर की दूरी पर ही तो है ये मंदिर, सुबह शाम लोगो का ताता लगा रहता है देवी के दर्शन पाने को । 

 

150 फीट लम्बा और 100 फीट चौडा ये मंदिर गवाह है , उस इतिहास का जो शायद किताबो मे नही मिलेगा । लोगो की आस्था को भला शब्द कब समझा पाए है । पर आप गवाह जरुर बन सकते है , मह्सुस जरुर कर सकते है कि कैसे एक शहर बनता है । कैसे एक शहर का मुख्य बाजार अपना अस्तित्व मंदिर के नाम से पा जाता है । मेहसाणा के इस बाजार को ” तोरणवाली बाजार” कहा जाता है । 

 

मंदिर के ठीक बीचो बीच चांदी के सिन्हासन पर बैठी देवी की प्रतिमा सब लोगो की कामना बडे प्रेम से सुनती है और मंदिर के पुजारी भी बडी रुची के साथ मंदिर का इतिहास बताते है ।

सन 1721 मे जब गायकवाड ने बरोदा रियासत पर कब्जा करके , एक अलग राज्य बरोदा की स्थापना कि और उत्तरी गुजरात तक अपनी सीमाओ को बढाया । इस साम्राज्य ने सबसे पहले पाटन को अपना मुख्यालाय नियुक्त किया पर 1902 तक आते आते मेहसाणा गायकवाड साम्रज्य का मुख्यालय रहा । ये शहर सैयाजीराओ III के पसंदीदा शहरो मे से एक रहा है । इस बात को सिद्ध करती है यहाँ पर उनकी बनवाइ हुइ वे इमारते जो आज भी 100 सालो से पुराना इतिहास समेटे हुए है। उन स्थानो मे सबसे पहला स्थान आता है गनपति मंदिर 

मेहसाणा गनपति मंदिर

Top Places To Visit Mehsana in Hindi

 

गायकवाड मराठी परिवेश को लेकर गुजरात मे आए , और साथ मे लाए भगवान गणेश के लिये अपनी आस्था । इसी आस्था के साथ महाराज सैयाजीराओ III ने एक गनपति मंदिर का निर्माण कराया । बहुत सुंदर और अद्भुत मंदिर का । पर केवल एक मंदिर ही अद्भुत नही है यहा पर होने वाली एक विधी अथवा परमपरा भी बहुत अद्भुत है। महाराज सैयाजीराओ III ने मंदिर के बनने के साथ ही एक परमपरा शुरु की कि हर साल गणेश चतुर्थी के दिन गणेश भगवान जिन्हे यहा गनपती दादा के नाम से जाना जाता है उन्हे “ग़ार्ड्स ओफ ओनर” दिया जाएगा । 1947 मे देश आजाद हो गया और ये सभी रियासते भी नही रही पर एक चीज जो यहा के लोगो ने सम्भाल कर रखी वो है ये परम्परा । आज भी हर साल गनपति दादा को  “ग़ार्ड्स ओफ ओनर” दिया जाता है । ये भारत का एकलौता ऐसा मंदिर है जिसमे इस परमपरा का इस तरह निर्वहन होता है।

 

राजमहल पैलेस

Top Places To Visit Mehsana in Hindi

 

साल 1904 मे  सैयाजीराओ III ने एक महल बनवाया । ये महल उन्होने गनपति मंदिर के पास बनवाया । उस समय इस महल को बनवाने की कुल लागत 4,43,532 रुपये के करीब बताइ जाती है। ये महल सैयाजीराओ III का निजी महल हुआ करता था । आज भी इस महल की खुबसुरती दर्शको को मंत्र्मुग्ध कर देती है। महल के मध्य भाग में सुंदर छोटे प्याज के आकार के गुंबद हैं।  केंद्र के गुंबद पर एक घड़ी भी लगाई गई है।  महल के किनारे के हिस्से छतरी के आकार के गुंबदों के हैं, जिनमें सभी जगह लकड़ी और पत्थरों की नक्काशी है।  महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ III की एक प्रतिमा महल के सामने खड़ी है! आजादी के बाद इस महल को न्यायालाय के रूप मे प्रयोग मे लाया जाने लगा । पर न्यायालय के लिये नयी इमारत बनने के बाद इस महल का उपयोग कुछ सरकारी दफतरो को चलाने के लिये होता है ।

 

सीमंधर स्वामी मंदिर

Top Places To Visit Mehsana in Hindi

 

मेहसाणा में जैन तीर्थंकरों के कई प्रसिद्ध मंदिर हैं, जिनमें से सीमंधर स्वामी मंदिर जैन धर्म का सबसे आकर्षक स्थान है।

यह प्राचीन कला और डिजाइनिंग के महत्व के साथ सुंदर वास्तुकला वाला एक अद्भुत मंदिर है। मंदिर में भगवान सीमांधर स्वामी पद्मासन मुद्रा में हैं। उन्हें भगवान ऋषभदेव या भगवान महावीर के समान जैन धर्म के एक तीर्थंकर के रूप मे माना जाता है।

 

पूरे मंदिर का निर्माण पत्थरों से किया गया है । बडे जैन मंदिरों की तरह इसमें भी एक भव्य प्रवेश द्वार है जो सुंदर डिजाइन और शिल्प कौशल में बनाया गया है। इस कलात्मक डिजाइन की दीवारों पर जैन तीर्थंकरों के कई चित्र अंकित हैं। मंदिर के चारों ओर मूर्तियों और कलात्मक डिजाइनों के साथ अद्भुत रूप से तैयार किया गया है।

B.A.P.S स्वामिनारायण मंदिर

Top Places To Visit Mehsana in Hindi

 

मेहसाणा के मुकुट मे किसी एक हीरे की तरह चमकता ये स्वामिनारायण मांदिर यहा आने वाले सभी पर्यटको को खुब भाता है । सफेद पत्थर से बने इस अद्भुत मंदिर को बडी सुंदर कलाकारी से सजाया गया है। हाइ वे पर स्थित इस मंदिर को देखने के लिये हर रोज अच्छी खासी संख्या मे लोग आते है।

 

दूधसागर डेरी

Top Places To Visit Mehsana in Hindi

 

दूधसागर डेरी  एशिया महाद्वीप की सबसे बड़ी डेरी है। इसका पूरा नाम ‘द मेहसाणा डिस्ट्रिक्ट को-ऑपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर्स यूनियन’ है।  इस डेयरी को देखना भी सैलानी नही भुलते है । 

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये दूधसागर डेरी प्रतिदिन औसतन 1.41 मिलियन किलोग्राम दूध उत्पादित करती है। वर्तमान समय के 520,000 से अधिक दुग्ध उत्पादक इसके सदस्य हैं। 2012-13 में इसका कुल टर्नओवर 34 बिलियन डालर से अधिक था। 

ये तो थी कुछ जगह मेहसाणा शहर की जो आप अगर वहा जाते है तो घुम सकते है । आप क्या सोचते है इसके बारे मे बताइयेगा जरुर ।

Top Places To Visit Mehsana in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट मेहसाणा के 10 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit Mehsana in Hindi जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.