Top Places To Visit Tamilanadu

तमिलनाडु के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। तमिलनाडु के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।
तमिलनाडु भारत के दक्षिण में स्थित एक सुंदर राज्य है । आज हम Top Places To Visit Tamilanadu के बारे में बात करेंगे

How to reach (कैसे पहुँचे)

Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi

तमिलनाडु में अलग अलग जगह घूमने के लिए हमे सबसे पहले तमिलनाडु की राजधानी चैन्नई पहुचना पड़ेगा । चेन्नई से हम अलग अलग पर्यटक स्थलों पर पहुच जाएंगे । चैन्नई आप बस, ट्रेन और हवाई जहाज द्वारा पहुच सकते हो । आप इन तीनो यातायात के माध्यमो द्वारा चेन्नई पहुच सकते हो ।

 Best weather for traveling in Tamilnadu ( तमिलनाडु में घूमने के लिए अच्छा मौसम )

Top Places To Visit Tamilanadu
Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi

Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi

तमिलनाडु में घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम अक्टूबर से फरवरी के बीच सर्दियों के मौसम के दौरान होता है जब तापमान अपेक्षाकृत कम होता है, और राज्य के आकर्षण व मनमोहक दृश्य देखने लायक होते हैं । गर्मी का मौसम हिल स्टेशनों की खोज के लिए एकदम सही होता है ।

  1. Rameshwar (रामेश्‍वरम)

Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi

रामेश्वरम हिंदुओं का सबसे पवित्र तीर्थ है । यह तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले में स्थित है । यह तीर्थ हिन्दुओं के चार धामों में से एक है । इसके अलावा यहां स्थापित शिवलिंग बारह द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से प्रमुख माना जाता है । भारत के दक्षिण में रामेश्वरम की मान्यता उत्तर में स्थित काशी के समान है ।  रामेश्वरम चेन्नई से लगभग सवा चार सौ मील दूर दक्षिण-पूर्व में स्थित है। यह हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी से चारों ओर से घिरा हुआ एक सुंदर शंख आकारनुमा द्वीप है । यहां भगवान राम द्वारा लंका पर चढ़ाई करने से पूर्व पत्थरों के सेतु का निर्माण करवाया था, जिसपर चढ़कर वानर सेना लंका पहुंची एवम वहां पर विजय प्राप्त की । बाद में राम ने विभीषण के अनुरोध करने पर धनुषकोटि नामक स्थान पर यह सेतु तोड़ दिया था।  यहां के मंदिर के तीसरे प्रकार का गलियारा विश्व का सबसे लंबा गलियारा है ।

  2. Kodaikanal (कोडाइकनाल)

Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi

कोडाईकनाल तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले में स्थित एक हिल स्टेशन है । यह हिल स्टेशन तमिलनाडु के सबसे फेमस हिल स्टेशन है । कोडाइकनाल हिल स्टेशन को “हिल स्टेशनों की राजकुमारी” भी कहा जाता है । कोडाइकनाल हिल स्टेशन समुद्र तल से 7200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है । इस हिल स्टेशन में कुरिन्‍जी नामक फूल पाया जाता है । यह फूल बारह महीनों में एक बार खिलता है और जब यह फूल खिलता है तो यहा पर्यटकों की भीड़ बढ़ जाती है । बहुत सारे पर्यटक इस फूल को देखने के लिए आते है । यहां के लोग कुरिन्जी के फूल को अपनी शान समझते है तथा जब यह खिलता है तो पहाड़ियों की सुंदरता देखते ही बन जाती है । और इसकी महक मदहोश कर देने वाली होती है ।

  3. Ooty (ऊटी)

Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi

ऊटी को उदगमंडलम के नाम से जाना जाता है । यह तमिलनाडु राज्य में नीलगिरी जिले में एक शहर और एक नगर पालिका है । ऊटी समुद्र तल से लगभग 7440 फीट की ऊंचाई पर स्थित है । ऊटी कोयंबटूर से 86 किमी उत्तर में और मैसूर से 128 किमी दक्षिण में स्थित है । ऊटी को हिल स्टेशनों की रानी के नाम से भी जाना जाता है । ऊटी कस्बा उदगमंदलम, उदगई, ऊटाकमुंड नामों से मशहूर नीलगिरि की सुंदर नीली पहाड़ियों के बीच बसा हुआ है । तमिलनाडु राज्य के इस स्थान को मद्रास प्रेसीडेंसी द्वारा अपनी ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाया गया था । यहा की स्थानीय भाषा तमिल, कन्नड़, मलयालम, हिंदी तथा अंग्रेजी है । ऊटी की यात्रा के लिए उचित मौसम अप्रैल से जून व सितम्बर से नवम्बर तक के महीने हैं ।

  4. Mahabalipuram (महाबलिपुरम)

Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi

महाबलीपुरम तमिलनाडु के दक्षिण-पूर्व में चेंगलपट्टू जिले स्थित एक शहर है । महाबलीपुरम को मामल्लापुरम के नाम से भी जाना जाता है । महाबलीपुरम को 7th और 8th शताब्दी के हिंदू समूह के स्मारकों के यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के लिए जाना जाता है । इस शहर का नाम पल्लव राजा नरसिंहवर्मन प्रथम के नाम पर रखा गया था, जिन्हें महाबली के नाम से भी जाना जाता था । महाबलीपुरम के कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थल शोर मंदिर और पांच रथ, मगरमच्छ बैंक है । यह मंदिरों का शहर तमिलनाडु की राजधानी, चेन्नई, से 55 किलोमीटर दूर बंगाल की खाड़ी से तटस्थ पर स्थित है । यह प्राचीन शहर अपने भव्य मंदिरों, स्थापत्य और सागर-तटों के कारण बहुत प्रसिद्ध है ।

  5. Kanchipuram (कांचीपुरम)

Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi

कांचीपुरम तमिलनाडु राज्य में तोंडईमंडलम क्षेत्र में स्थित एक मंदिर शहर है । यह राज्य की राजधानी चेन्नई से 72 किमी की दूरी पर स्थित है । कांचीपुरम पलार नदी के किनारे स्थित है । कांचीपुरम दुनिया भर से बहुत सारे पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है जो हिंदू धर्म में रुचि रखते हैं । कांची हिन्दू धर्म का एक अत्यंत महत्वपूर्ण तीर्थ है और यहाँ पर बहुत प्राचीन मंदिर हैं । कांचीपुरम को द गोल्डन सिटी ऑफ़ 1000 टेंपल के नाम से भी जाना जाता है । कांचीपुरम को भारत के सात पवित्र शहरों में से एक का दर्जा  दिया गया है । यह नगर प्रसिद्ध कांची कामाक्षी मंदिर का घर है, जो भगवान शिव की पत्नी कामाक्षी (पार्वती देवी) का अत्यधिक पूजनीय निवास है ।

  6. Kanyakumari (कन्याकुमारी)

Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi

कन्याकुमारी तमिलनाडु राज्य में कन्याकुमारी जिले में स्थित एक शहर है । कन्याकुमारी से दक्षिण में हिन्द महासागर, पूर्व में बंगाल की खाड़ी और पश्चिम में अरब सागर है । कन्याकुमारी के साथ सटा हुआ तट 71.5 किमी तक विस्तारित है। समुद्र के साथ तिरुवल्लुवर मूर्ति और विवेकानन्द स्मारक शिला खड़े हैं । भारत भूमि के सबसे दक्षिण बिंदु पर स्थित कन्याकुमारी केवल एक नगर ही नहीं बल्कि देशी विदेशी सैलानियों का एक पर्यटन स्थल है । कन्याकुमारी में दूर फैले समुद्र की विशाल लहरों के बीच यहां का सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा बेहद आकर्षक लगता हैं । कन्याकुमारी में समुद्र बीच पर रंग बिरंगी रेत इसकी सुंदरता में चार चांद लगा रही थी ।

  7. Coimbatore (कोयंबटूर)

Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi

कोयंबटूर तमिलनाडु राज्य के प्रमुख महानगरीय शहरों में से एक है । कोयंबटूर को ‘कोवई’ के नाम से भी कहा जाता है । कोयंबटूर नोय्याल नदी के तट पर स्थित है और यह पश्चिमी घाट से घिरा हुआ है । कोयंबटूर तमिलनाडु राज्य का चेन्नई के बाद दूसरा सबसे बड़ा शहर है । इसे दक्षिण भारत के मैनचेस्टर” के रूप में भी जाना जाता है । कोयंबटूर में भगवान शिव की 112 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा स्थित है, जिसे आदियोगी शिव प्रतिमा के नाम से जाना जाता है । यह शिव प्रतिमा विश्व प्रसिद्ध है । कोयंबटूर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय सितंबर से मार्च के बीच का है । कोयंबटूर में मानसून के दौरान भारी वर्षा होती रहती है और ग्रीष्मकाल थोड़ा गर्म और आर्द्र होता है ।

  8. Coonoor (कुन्नूर)

Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi

कुन्नूर तमिलनाडु राज्य के नीलगिरी जिले में स्थित एक नगर पालिका है । कुन्नूर 1930 मीटर की ऊंचाई पर और ऊटी से मात्र 19 किमी की दूरी पर स्थित है । तीन खूबसूरत नीलगिरी हिल स्टेशनों में से कुन्नूर पश्चिमी घाट का दूसरा सबसे बड़ा हिल स्टेशन है । कुन्नूर घूमने का सबसे अच्छा मौसम अक्टूबर से मार्च तक सर्दियों का मौसम होता है और जब मौसम ज्यादातर ठंडा और सुखद होता है ।

  9. Madurai (मदुरई)

Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi

मदुरई तमिलनाडु का एक प्रमुख शहर है। मदुरई तमिलनाडु की सांस्कृतिक राजधानी और मदुरै जिले का  प्रशासनिक मुख्यालय है। इसे अक्सर “थोंगा नगरम” के नाम से भी जाना जाता है । मदुरई में सबसे प्रमुख ऐतिहासिक स्मारक मीनाक्षी मंदिर और तिरुमलाई नायक पैलेस हैं । मदुरई दक्षिण तमिलनाडु का महत्वपूर्ण औद्योगिक और शैक्षिक केंद्र है । मदुरई घूमने के लिए अक्टूबर से मार्च का मौसम सबसे अच्छा है । मदुरई में थिरुपरनकुंद्रम सहित कई अन्य प्राचीन मंदिर भी स्थित हैं । मदुरई में अधिकांश वर्ष गर्म और शुष्क जलवायु के साथ मौसम होता है लेकिन सर्दियों के मौसम में मदुरई का सबसे अच्छा दौरा किया जाता है ।

  10. Dhanushkodi (धनुषकोडी)

Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi

धनुषकोडी तमिल नाडु राज्य के रामनाथपुरम ज़िले में रामेश्वरम द्वीप के दक्षिणपूर्वी कोने में स्थित एक पुराना नगर है । धनुषकोडी पाम्बन से दक्षिणपूर्व में और श्रीलंका में तलैमन्नार से 24 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है । मिथकों के अनुसार,  धनुषकोडी वह जगह है, जहाँ भगवान राम और उनकी सेना ने रावण के लंका शहर में प्रवेश करने के लिए राम सेतु का निर्माण किया था । धनुषकोडी को भारत की अंतिम भूमि के रूप में माना जाता है, और यहां एक ऐसी सड़क स्थित है, जिसे भारत की अंतिम सड़क कहते हैं ।
Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट तमिलनाडु के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit Tamilanadu in Hindi जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.