Top Places To Visit West Bengal

पश्चिम बंगाल के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थल | Top Places To Visit West Bengal in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। पश्चिम बंगाल के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit West Bengal in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।

पश्चिम बंगाल भारत के पूर्वी भाग में स्थित, जंगल और बीच से सजा हुआ, उत्तर में हिमालय से लेकर दक्षिण में बंगाल की खाड़ी तक फैला हुआ, एक राज्य है। यह भूमि है महान संत स्वामी विवेकानंद की जिन्होंने दुनिया को वेदान्त का पाठ सिखाया। यह भूमि है चैतन्य महाप्रभु की जिन्होंने भक्ति का मार्ग दिखाया। गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर पश्चिम बंगाल से ही थे जिन्होंने साहित्य के क्षेत्र में अपना अमूल्य योगदान दिया। उन्हें अपनी रचना ‘गीतांजलि’ के लिए विश्व प्रसिद्ध नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह दुनिया भर में मशहूर रहे असंख्य कवियों, चित्रकारों, फिल्मकारों और विद्वानों की धरती है।

भारत में ब्रिटिश साम्राज्य का उद्गम यहीं से हुआ। किसी समय यह ब्रिटिश औपनिवेशिक गतिविधियों का केंद्र था तथा यहाँ की वास्तुकला और प्राचीन इमारतों में इसके प्रमाण आज भी मिलते हैं। यहां का हर शहर इस राज्य के शाही अतीत की याद दिलाता है।  

पश्चिम बंगाल की भौगोलिक स्थिति विविध प्रकृति की है। इसके उत्तर में सिक्किम, उत्तर-पूर्व में असम, पूर्व में बांग्लादेश, दक्षिण में बंगाल की खाड़ी तथा उड़ीसा तथा पश्चिम में बिहार तथा झारखण्ड है। उत्तर में हिमालय पर्वत श्रेणी के पूर्वी हिस्सा से लेकर दक्षिण में बंगाल की खाड़ी तक प्रदेश की भौगोलिक दशा में खासी विविधता नजर आती है। उत्तर में दार्जिलिंग के शिखर, हिमालय पर्वतश्रेणी के अंग हैं। इसमें संदक्फू चोटी आती है जो राज्य का सर्वोच्च शिखर है। पश्चिम बंगाल के बहुत बड़े क्षेत्र में गंगा के तटीय मैदान फैले हुए हैं तथा दक्षिण में सुंदरबन के डेल्टा क्षेत्र में विस्तृत वन्य जीवन है जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है तथा बंगाल की सीमा बंगाल की खाड़ी में समाप्त होती है।

गंगा की धारा यहाँ कई भागों में बँट जाती है – एक शाखा बांग्लादेश में प्रवेश करती है जिसे पद्मा नाम से जाना जाता है, दूसरी शाखाएँ पश्चिम बंगाल में दक्षिण की ओर भागीरथी तथा हुगली नामों के साथ बहती हैं। उपर्युक्त सभी शाखाएँ दक्षिण की ओर बंगाल की खाड़ी में विसर्जित होती हैं। 

पश्चिम बंगाल अपने साहित्य, कला और संस्कृति के लिए जाना जाता है। बंगाल गांवों, कस्बों से लेकर शहरों तक खूबसूरती से रचा बसा है। पश्चिम बंगाल की कला में कला के विभिन्न रूप जैसे विविध प्रकार के नृत्य, पेंटिंग्स, मूर्तिकला आदि शामिल हैं। बंगाल की कला की जातीयता पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। बंगाल के प्रत्येक क्षेत्र के हैंडलूम और टेक्स्टाईल की अपनी कहानी है। 

किसी भी राज्य का ख़ान-पान वहाँ की जलवायु और भौगोलिक स्थिति पर निर्भर करता है। पश्चिम बंगाल में धान की खेती बहुत ज्यादा होती है। चावल यहाँ के लोगों का मुख्य खाद्यान्न है। साथ ही यहाँ के लोग मछली के बहुत ही शौकीन होते हैं। फलतः पश्चिम बंगाल के लोगों का मुख्य भोजन मछली और भात है। बंगाली भोजन आज विश्व भर के शैफ की पहली पसंद बन चुका है। आम तौर पर सरसों के तेल में व्यंजन तैयार किए जाते हैं। सुकोतो, अंबोले, पिथा, चिंगरी मशीन मलाई करी, मैकचेर झोल, बेगुन भज्जा (तले हुए बैंगन) ऐसे व्यंजन हैं जो यहाँ के व्यंजनों की परिभाषा प्रस्तुत करते हैं। यहाँ स्वादिष्ट मुग़ल भोजन जैसे बिरयानी और मुग़लाई पराठा से लेकर पारंपरिक बंगाली भोजन जैसे माछेर झोल या बंगाली फिश करी मिलती है। मिठाई बंगाली भोजन का एक और अनिवार्य हिस्सा है और राज्य की मिठाई देश भर में प्रसिद्ध है। बंगाल की मिठाइयाँ आम तौर पर मीठी पनीर (छेना) से बनती हैं। रोशोगोला, शोंदेश, लड्डू, रसमलाई, पंटुआ, चमचम पूरे भारत में प्रसिद्ध हैं। यहाँ की मिठाइयों में बंगाली रसगुल्ले पूरे भारत में प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल के पारंपरिक व्यंजन में लूची-आलूर दम, काठी रोल्स आदि फेमस हैं।

पश्चिम बंगाल पर्यटन का महत्वपूर्ण भाग है मेले और त्योहार जिसमें दुर्गा पूजा, काली पूजा, सरस्वती पूजा, लक्ष्मी पूजा, जगदधात्री पूजा आदि प्रसिद्ध त्योहार शामिल हैं जिसमें विभिन्न रूप में स्त्री शक्तियों की पूजा की जाती है। दुर्गापूजा यहाँ अति उत्साह तथा व्यापक जन भागीदारी के साथ मनाई जाती है। 

क्रिकेट तथा फुटबॉल यहाँ के लोकप्रियतम खेलों में से हैं। 

पश्चिम बंगाल की अधिकांश आबादी खेती पर निर्भर करती है। भारत का यह राज्य जूट, चावल और चाय के उत्पादन के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। इसके अलावा यहाँ मक्का, गेंहू, जौ, आलू, तिलहन, पान और तंबाकू की भी अच्छी उपज होती है। 

खनिज संसाधन में भी यह राज्य उन्नत है। यहाँ से बड़ी मात्रा में चूना पत्थर, डोलोमाइट और चीनी मिट्टी का निर्यात किया जाता है। पश्चिम बंगाल का मौसम दक्षिण में उष्णकटिबंधीय और उत्तर में उपोष्णकटिबंधीय है। पूरे राज्य में अलग-अलग मात्रा में वर्षा होती है।

भारत की इस प्रदेश की अधिकांश आबादी गांवों में निवास करती है। शहरों में लोग प्रायः छोटे परिवारों में रहते हैं। यहाँ विभिन्न धर्मों के लोग एक साथ सौहार्दपूर्वक मिलकर रहते हैं। राज्य की बहुसंख्यक आबादी हिंदू समुदाय की है तथा दूसरे स्थान पर मुस्लिम आबादी है। इसके अलावा यहाँ आदिवासी जनजातियों के समुदायों का भी बोलबाला है। यहाँ कई प्रकार की जनजातियां पायी जाती हैं जिसमें लेपचा, संताल, भूटिया और ओराओ आदि प्रमुख हैं।

बंगाल की महिलाओं की पारंपरिक वेशभूषा में साड़ी का स्थान सर्वोपरि है। यहाँ की महिलायें साड़ी-ब्लाउज और लड़कियां सलवार-कमीज पसंद करती हैं। बंगाली पुरुषों के पारंपरिक पोशाक में धोती और कुर्ता शामिल हैं। लेकिन आधुनिक युवक शर्ट-पेंट और जींस पहनना पसंद करते हैं।

पश्चिम बंगाल कैसे पहुंचें?

Top Places To Visit West Bengal in Hindi

पश्चिम बंगाल पहुंचने के लिए कई विकल्प हैं। पश्चिम बंगाल कई पर्यटन स्थलों का घर है। खूबसूरत हिल स्टेशनों से लेकर रहस्यमयी सुंदरबन, अद्भुत मंदिरों से लेकर ब्रिटिश उपनिवेश के शुरुआती निशान तक, यात्रियों के लिए बहुत कुछ है। पश्चिम बंगाल देश के हर शहर के साथ एक अच्छी तरह से विकसित रेलवे प्रणाली, हवाई और सड़क मार्ग से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जो इसे आने वाले पर्यटकों के लिए आसानी से सुलभ बनाता है। पश्चिम बंगाल पहुंचने के तीन संभावित रास्ते हैं – हवाई  मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग। प्रमुख शहरों से पश्चिम बंगाल के लिए नियमित उड़ानें, ट्रेनें और बसें उपलब्ध हैं। पश्चिम बंगाल पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका हवाई मार्ग है। लेकिन कुछ ऐसे गंतव्य हैं जहां केवल सड़क और रेल संपर्क उपलब्ध है। सड़कों या रेल की पटरियों के किनारे के खूबसूरत नज़ारों के कारण सड़क या रेल मार्ग से यात्रा करना बहुत से लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। 

हवाई जहाज द्वारा: पश्चिम बंगाल में दो प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं – नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा इसका प्राथमिक हवाई अड्डा है जो राजधानी कोलकाता के दमदम में स्थित है। यहां से कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित होती हैं। बागडोगरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सिलीगुड़ी में स्थित है। 

पश्चिम बंगाल के प्रमुख गंतव्यों के बीच यात्रा करने का एक त्वरित और आसान तरीका हवाई यात्रा करना है। यह मुख्य रूप से कोलकाता और बागडोदरा हवाई अड्डे के बीच ही संभव है, जो दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और अन्य पड़ोसी पूर्वोत्तर स्थानों जैसे गुवाहाटी, सिक्किम और यहां तक ​​कि भूटान के प्रवेश बिंदु के रूप में कार्य करता है।  इसके अतिरिक्त घरेलू हवाई अड्डे हैं जैसे दुर्गापुर में काजी नजरूल इस्लाम हवाई अड्डा, बालूरघाट हवाई अड्डा, कूच बिहार हवाई अड्डा आदि। हवाई अड्डे से पर्यटक अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ट्रेन, टैक्सी या बस ले सकते हैं।

पश्चिम बंगाल में देश की सबसे अच्छी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली है जो हवाई अड्डों को शहर और पड़ोसी शहरों से जोड़ती है। आप अपने पसंदीदा गंतव्य तक पहुंचने के लिए कैब भी किराए पर ले सकते हैं।

ट्रेन द्वारा: राज्य देश के बाकी हिस्सों के साथ हाई स्पीड ट्रेनों, एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ ही यात्री ट्रेनों के माध्यम से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। मुख्य रेलवे स्टेशन हावड़ा और सियालदह हैं। दोनों रेलवे स्टेशन राजधानी कोलकाता में स्थित हैं। फिर, न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन है, जो सिलीगुड़ी के पास स्थित है। पश्चिम बंगाल के अन्य महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों में मालदा टाउन, बर्द्धमान स्टेशन, न्यू कूच बिहार स्टेशन, हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन, अजीमगंज जंक्शन और रायगंज रेलवे स्टेशन शामिल हैं। ट्रेनें राज्य के लगभग प्रत्येक नुक्कड़ और कोने को जोड़ती हैं। यहां तक ​​कि, दार्जिलिंग टॉय ट्रेन, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, हिल स्टेशन दार्जिलिंग तक ले जाने वाली एक सुंदर रेल यात्रा है।

सड़क द्वारा: सड़क मार्ग से पश्चिम बंगाल पहुंचना एक अच्छा और आसान विकल्प है। राज्य में व्यापक सड़क नेटवर्क है, जो राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों के माध्यम से भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। पश्चिम बंगाल के ये राजमार्ग राज्य को बिहार, झारखंड और उड़ीसा जैसे पड़ोसी राज्यों से जोड़ते हैं। यहां तक ​​​​कि सीमा पार सड़क मार्ग भी अच्छी तरह से बनाए हुए हैं और राज्य को बांग्लादेश, नेपाल और भूटान जैसे स्थानों से जोड़ते हैं। राज्य की बसों और मेट्रो रेल से राज्य के भीतर यात्रा करना भी आसान और आरामदायक है। Top Places To Visit West Bengal in Hindi

कोई अपना वाहन चला सकता है, या पश्चिम बंगाल से अपने गंतव्य के लिए बस ले सकता है। निजी और साथ ही सरकार द्वारा संचालित बसें यात्रियों के लिए आसानी से उपलब्ध हैं, रास्ते में लगातार विश्राम और गैस स्टेशन हैं। सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले राजमार्गों में NH2 और NH16 शामिल हैं।

भारत के हर बड़े शहर से कोलकाता के लिए बसें उपलब्ध हैं। हालांकि किराए की टैक्सियों और वाहनों की तुलना में, बसें बहुत अधिक किफायती हैं। एक बार जब आप कोलकाता पहुँच जाते हैं, तो आपको आसपास के अन्य शहरों तक पहुँचाने के लिए स्थानीय बस और टैक्सी सेवाएँ हैं।

कोलकाता के भीतर यात्रा करने के सबसे ऐतिहासिक तरीकों में से एक ट्राम सेवा की सवारी है। इतनी घनी आबादी वाले शहर में, यह परिवहन का एक सुविधाजनक, आरामदायक और यात्री साधन है जो सुरक्षित, पर्यावरण के अनुकूल और सस्ता है।

पश्चिम बंगाल में घूमने के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

Top Places To Visit West Bengal
Top Places To Visit West Bengal

 

Read More 

कोलकाता, – सिटी ऑफ़ जॉय

Top Places To Visit West Bengal in Hindi

कोलकाता भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर और पश्चिम बंगाल का चेहरा है। भारत के पूर्वी तट पर स्थित यह 350 साल पुराना शहर पश्चिम बंगाल की राजधानी है जिसे आधिकारिक तौर पर 2001 तक कलकत्ता के ब्रिटिश नाम से जाना जाता था और जो ब्रिटिश राज के बाद से भारत का सांस्कृतिक केंद्र रहा है। कोलकाता हुगली नदी के किनारे स्थित है। प्राचीन इमारतें और स्मारक ब्रिटिश वास्तुकला को प्रदर्शित करते हैं जबकि पुरानी ज़मीनदार बारी और हवेलियाँ पश्चिम बंगाल की वास्तुकला शैली को प्रदर्शित करती हैं। पूर्व में ब्रिटिश साम्राज्य की राजधानी को दिल्ली में स्थानांतरित करने से पहले, कोलकाता शहर शाही अतीत की एक अलग छटा बिखेरता था। यह देश के कई कवियों, लेखकों और नोबल पुरस्कार विजेताओं का घर है, और मदर टेरेसा के प्रेरक कार्यों के रूप में पहचाने जाने वाले कोलकाता को “भारत की सांस्कृतिक राजधानी”  के रूप  में विकसित किया गया है। कोलकाता भारत का एकमात्र शहर है, जहां पर आज भी आपको ट्राम में घूमने को मिलेगा।

‘सिटी ऑफ जॉय’ के नाम में भी जाना जाने वाला कोलकाता जीवंतता से भरा हुआ है। चीजों की सस्ती कीमत, हाथ से खींचे जाने वाले रिक्शा, भटकते रास्ते और अनगिनत मिठाइयों से मंत्रमुग्ध करने की क्षमता रखता है कोलकाता। पूरे शहर में बहुत सारे घाट हैं जहाँ आप बैठ सकते हैं और चाय की चुस्की लेते हुए सूर्यास्त का आनंद ले सकते हैं।

जो भी व्यक्ति यहां आता है विक्टोरिया मेमोरियल की भव्यता में मानों डूब ही जाता है। शांति से कुछ समय बिताने के लिए आप प्रिंसेप घाट भी जा सकते हैं। कोलकाता में आप दक्षिणेश्वर काली मंदिर में माँ काली के दर्शन कर सकते हैं। मूर्ति बनाने की प्रक्रिया को देखने के लिए कुमारतुली की गलियों में जा सकते हैं। कोलकाता आप दुर्गा पूजा या क्रिसमस के समय घूम सकते हैं। ये समय सबसे अच्छा समय माना जाता है। Top Places To Visit West Bengal in Hindi

इस लुभावने शहर के कुछ मुख्य आकर्षण हैं विक्टोरिया मेमोरियल, हावड़ा ब्रिज, फोर्ट विलियम, ईडन गार्डन, और जोरासांको ठाकुर बारी नोबेल  पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर का पैतृक घर।

कोलकाता की नाइटलाइफ पर्यटकों को बेहद पसंद आती है। कोलकाता का स्ट्रीट फूड पूरे देश में प्रसिद्ध है और शहर में हर कोने पर खाने-पीने के स्टॉल लगे हुए हैं, जहाँ आप स्थानीय बंगाली भोजन का स्वाद चख सकते हैं, या झलमुरी, या घुग्गी चाट जैसे स्थानीय स्नैक्स ट्राई कर सकते हैं। बंगाली शैली की बिरयानी से लेकर स्वादिष्ट रसगुल्ले तक, आपके पेट को लुभाने के लिए हर तरह के माउथ वाटरिंग डिश की सूची अंतहीन है।

दार्जीलिंग

Top Places To Visit West Bengal in Hindi

 दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल का एक जाना माना पर्यटन स्थल है। यह हिल स्टेशन आधुनिकता के साथ अपनी पुरानी दुनिया के आकर्षण के लिए जाना जाने वाला एक रत्न है। इसे “पहाड़ों की रानी” या फिर “ब्रज का स्थान” कहा जाता है। यह स्थान त्रिभुजाकार  शहर के रूप में  जाना जाता है। दार्जिलिंग अपने पर्यटकों को भारत की चिलचिलाती और नम ग्रीष्मकाल से प्राकृतिक और शांत वातावरण के बीच आराम करने का अवसर प्रदान करता है। यह शहर पश्चिम बंगाल के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। दार्जिलिंग अपने पर्यटकों को आश्चर्यजनक पहाड़ी दृश्यों, झरनों, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, बौद्ध मठों, संग्रहालयों, खरीदारी और शानदार तिब्बती भोजन का एक शक्तिशाली मिश्रण प्रदान करता है। यहाँ के खूबसूरत पहाड़ और उनके बीच बने हुए घुमावदार रास्ते में जाकर आप खुद को प्रकृति के बहुत करीब पाते हैं। इस शहर में दुनिया की तीसरी सबसे उंची चोटी कंचनजंगा भी है। इस शहर के स्थानीय बाजार, तिब्बती और नेपाली भोजन काफी प्रसिद्ध हैं। यहां पर अभी तक भी ब्रिटिश शैली के कई ऐसे विद्यालय मौजूद हैं जो दूर-दूर से विद्यार्थियों को यहां आने पर मजबूर कर देते हैं। यहां पर विभिन्न मठ भी आकर्षण के केंद्र हैं जिनमें सक्या मठ, माकडोग मठ, घूम मठ, भूटिया बस्ती मठ आदि प्रसिद्ध हैं। इनके साथ यहां पर हस्तशिल्प के सामान की खरीदारी पर्यटकों को अपनी ओर लुभाती है।

अपने हरे-भरे चाय बागानों के लिए सबसे प्रसिद्ध, दार्जिलिंग भारत के शीर्ष हिल स्टेशनों में से एक है। यहां पर प्रसिद्ध चाय के बागान स्थित हैं और यह चाय विश्व में विख्यात सर्वोत्तम चाय कही जाती है। चाय के बागानों के साथ साथ विभिन्न प्रजातियों के पक्षी, ट्रेकिंग, रिवर राफ्टिंग, और बर्ड वॉचिंग, औपनिवेशिक युग की इमारतों और टॉय ट्रेन को देखने का लुत्फ भी उठा सकते हैं। Top Places To Visit West Bengal in Hindi

दार्जिलिंग अपनी टॉय ट्रेन की सवारी के लिए प्रसिद्ध है जो आपको थोड़े समय के भीतर खूबसूरत हिल स्टेशन के विभिन्न कोनों को देखने देती है। दार्जिलिंग में टॉय ट्रेन का उद्घाटन 1800 के दशक में किया गया था। आज, यह भारत में उपलब्ध एकमात्र मिनी रेलवे सुविधाओं में से एक है। दार्जिलिंग आकर आप टाईगर हिल, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, ऑब्जर्वेटरी हिल, बतासिया लूप, हेप्पी वैली टी स्टेट, घूम, जापानी मंदिर, सिंहलीला नेशनल पार्क और रोक गार्डन आदि जगहों पर घूम सकते हैं। Top Places To Visit West Bengal in Hindi

दार्जिलिंग क्षेत्र में दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे को यूनेस्को द्वारा वर्ष 1999  में विश्व धरोहर स्थलों की सूची में सम्मिलित किया गया है। निस्संदेह, अपने हरे भरे वातावरण और मनोरम पहाड़ियों के साथ, यह स्थान जून में पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह क्षेत्र भारत के सबसे आर्द्र स्थानों में से एक है।

सिलीगुड़ी की वादियां

Top Places To Visit West Bengal in Hindi

 महानंदा नदी के तट पर स्थित, सिलीगुड़ी एक छोटा सा हिल स्टेशन है जो हिमालय की तलहटी और पश्चिम बंगाल के दोर क्षेत्र के बीच स्थित है। इस स्थान को ‘गेटवे टू नॉर्थ ईस्ट इंडिय’ के रूप में भी जाना जाता है। सिलीगुड़ी एक हॉलीडे डेस्टीनेशन है। यह शांत शहर चाय, लकड़ी, संगीत के दृश्य, वन्य जीवन और एक मठ के लिए प्रसिद्ध   है।

टोरसा नदी के तट पर स्थित जलदापारा राष्ट्रीय उद्यान सिलीगुड़ी का प्रमुख आकर्षण है। पहले जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य के रूप में जाना जाता था, यह पार्क लगभग 215 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह पार्क एक सींग वाले गैंडे, हाथी, रॉयल बंगाल टाइगर्स, चित्तीदार हिरण, सांभर हिरण, जंगली सुअर, हॉग हिरण, हिरणों की अन्य विभिन्न प्रजातियों की प्रभावशाली आबादी और बाइसन के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर बड़ी संख्या में चील, बंगाल फ्लोरिकन, इंडियन हॉर्नबिल, जंगल फाउल, मटर फाउल, पैट्रिज और बहुत कुछ है। चूंकि जलदापारा असंख्य हाथियों के लिए प्रसिद्ध है, आप पार्क के माध्यम से हाथी की सवारी कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप किराए पर उपलब्ध सफारी का भी लुत्फ ले सकते हैं। एक और वन्यजीव पार्क है उत्तर बंगाल वाइल्ड एनिमल्स पार्क। यह पार्क महानदी वन्यजीव अभयारण्य का एक अभिन्न हिस्सा है और 300 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला हुआ है, इस पार्क में विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों की विविधता है। Top Places To Visit West Bengal in Hindi

यदि आप चाहें, तो आप रंगीन सलुगरा गोम्पा भी देख सकते हैं, जो मुख्य शहर से लगभग 5 किलोमीटर दूर है। सिलीगुड़ी शहर के बीचोबीच सेवोक रोड से दूर, हलचल बाजार में चीनी दस्तक के लिए खरीदारी करने के लिए एक आदर्श स्थान है।

सिलीगुड़ी आने का सबसे अच्छा समय जनवरी से फरवरी के बीच है।

शांतिनिकेतन

Top Places To Visit West Bengal in Hindi

शांतिनिकेतन यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। मुख्य रूप से नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर का पूर्व घर और अब एक विश्वविद्यालय के रूप में, शांतिनिकेतन पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में स्थित एक छोटा शहर है। शहर में मुख्य रूप से विश्व भारती विश्वविद्यालय शामिल हैं। विश्वविद्यालय की स्थापना रवींद्रनाथ टैगोर के पिता द्वारा की गई थी और बाद में उनके द्वारा भारत में शिक्षा की अवधारणा को मौलिक रूप से बदलने के लिए लोकप्रिय बनाया गया था। आज, इस खूबसूरती से बनाए गए विश्वविद्यालय ने एक अद्वितीय पर्यटन स्थल का दर्जा हासिल कर लिया है। शान्तिनिकेतन परिसर शानदार मूर्तियों, भित्ति चित्रों और रवींद्रनाथ, नंदलाल बोस, रामकिंकर, बिनोदबिहारी मुखोपाध्याय के चित्रों से सुसज्जित है। Top Places To Visit West Bengal

शांतिनिकेतन के मुख्य आकर्षणों में से एक उत्तरायण परिसर है जहां टैगोर रहते थे। अब इसमें एक संग्रहालय और आर्ट गैलरी है। उपासना गृह प्रार्थना कक्ष अपनी कई रंगीन कांच की खिड़कियों के कारण भी बाहर खड़ा है। कला भवन को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ दृश्य कला महाविद्यालयों में से एक माना जाता है। शांतिनिकेतन पारंपरिक हस्तशिल्प जैसे बाटिक, मिट्टी के बर्तन, बुनाई और कढ़ाई के लिए भी एक प्रसिद्ध केंद्र है। अलचा बुटीक और अमर कुटीर में खरीदारी करें। यात्रा करने का सबसे अच्छा समय कई त्योहारों जैसे कि तीन दिवसीय पौष मेला (आमतौर पर दिसंबर के अंत में), जॉयदेव मेला (जनवरी), इसके लाइव बंगाली लोक संगीत और होली (बसंत उत्सव के रूप में मनाया जाता है) में से एक है। 

सुंदरबन नेशनल पार्क

Top Places To Visit West Bengal in Hindi

 सुंदरबन पश्चिम बंगाल के दक्षिणी छोर पर गंगा नदी का एक डेल्टा क्षेत्र है, जो सरकार द्वारा पहले राष्ट्रीय उद्यान तत्पश्चात बाघ संरक्षित क्षेत्र तथा अब बायोस्फीयर रिजर्व बनाया गया है और जो दुनिया के सबसे बड़े मैंग्रोव जंगलों की मेजबानी के लिए जाना जाता है। यह मैंग्रोव वन विस्तृत रूप से जल, दलदल तथा जमीन पर फैले हुए हैं और अपने अंदर कई सारे रहस्यों को समेटे हुए हैं। वास्तव में मैंग्रोव के जंगल बंगाल की खाड़ी से आने वाले साइक्लोनिक डिप्रेशन के कारण उठने वाली लहरों के प्रभाव से बांग्लादेश तथा भारत के लोगों को सुरक्षित रखते हैं। यह 102 द्वीपों (जिनमें से लगभग आधे बसे हुए हैं) में फैला हुआ है और पड़ोसी बांग्लादेश में फैला हुआ है। Top Places To Visit West Bengal in Hindi

विभिन्न पक्षियों, सरीसृप, मगरमच्छ, लोमड़ी, जंगली सूअर, हिरण, समुद्री कछुए तथा अन्य जीव-जंतुओं की अलग-अलग प्रजातियां यहां पर मिलती हैं। जिस कारण इस क्षेत्र को सन 1984 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था। इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल का भी दर्जा दिया गया है। यह अनुमान लगाया जाता है कि इस क्षेत्र में 400 से अधिक रॉयल बंगाल टाइगर और लगभग 30,000 चित्तीदार हिरण हैं। यह वन भारत और बांग्लादेश के बीच साझा होता है। इसके अलावा पर्यटक यहाँ तटीय ट्रेकिंग का आनंद भी ले सकते हैं। इसे फोटोग्राफर्स का स्वर्ग कहते हैं। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से नवम्बर के बीच है। 

हावड़ा

Top Places To Visit West Bengal in Hindi

 पश्चिम बंगाल से बहने वाली हुगली नदी के पश्चिमी तट पर स्थित हावड़ा एक आकर्षक शहर है। यह शहर समुद्र तल से 12 मीटर की ऊंचाई पर अवस्थित है। यहां स्थित हावड़ा ब्रिज दुनिया का प्रसिद्ध आकर्षण है जो पर्यटकों को आकर्षित करता है। हावड़ा राज्य का एक महत्वपूर्ण परिवहन केंद्र भी बना हुआ है। हावड़ा न केवल देश का प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस है बल्कि इसे राज्य के आवश्यक औद्योगिक केंद्र के रूप में भी पहचाना जाता है।

गंगा सागर

Top Places To Visit West Bengal in Hindi

 दरअसल इस स्थान पर भारत की सबसे पवित्र नदी गंगा गंगोत्री के गोमुख ग्लेशियर से निकलकर विभिन्न पड़ावों को पार कर पश्चिम बंगाल में आकर सागर से मिल जाती है। जहां पर गंगा सागर में मिलती है उस स्थान को गंगा सागर कहा जाता है। इस जगह का दूसरा नाम सागर द्वीप भी है। गंगा सागर एक बेहद ही खूबसूरत द्वीप है, जो बंगाल की खाड़ी से कुछ ही दूरी पर स्थित है। ये वो जगह है, जहां गंगा नदी बंगाल की खाड़ी से जाकर मिलती है। यह भारत के अधिकार क्षेत्र में और पश्चिम बंगाल सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन है। इसमें 43 गांव हैं, जिनकी जनसंख्या 1,60,000 है। यह सुंदरबन समूह का एक हिस्सा है। गंगा सागर एक धार्मिक तीर्थस्थल माना जाता है। यहां आप सूर्य और रेत के बीच आराम कर सकते हैं, साथ ही यहां आने वालों को पवित्र स्नान करते हुए भी बहुत देखा जाता है। दरअसल कहा जाता है कि यहां पर डुबकी लगाने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। यह तीर्थ स्थान पश्चिम बंगाल की दक्षिण दिशा में 24 परगना जिले में है। यहां पर प्रसिद्ध कपिल मुनि का मंदिर भी अवस्थित है। वास्तव में देखा जाए तो यह स्थान मुख्य रूप से एक टापू ही है जो गंगा के मुहाने पर बना हुआ है। कहा जाता है कि कई सालों पहले इस स्थान पर गंगा की एक बड़ी धारा सागर में मिलती हुई दिखती थी। परंतु अब इसका मुहाना काफी पीछे हो गया है, जिस कारण द्वीप के पास में एक छोटी सी जलधारा है जो अब सागर में मिल पाती है। यह स्थान एक पावन महातीर्थ के रूप में प्रसिद्ध है। Top Places To Visit West Bengal in Hindi

गंगा सागर मेले के दौरान नदी में डुबकी लगाने के लिए हजारों तीर्थयात्री हर साल जनवरी के मध्य में सागरद्वीप जाते हैं। गंगा सागर मेला लोकप्रिय कुंभ मेले के बाद दुनिया में दूसरा सबसे अधिक भाग लेने वाला मेला है।

कालिम्पोंग-संस्कृतियों का मिश्रण

Top Places To Visit West Bengal in Hindi

पश्चिम बंगाल का एक वर्जिन हिल स्टेशन है जो अपनी खूबसूरत घाटियों, बौद्ध मठों और तिब्बती हस्तशिल्प आदि के लिए बेहद मशहूर है। कालिम्पोंग 1250 मीटर की ऊंचाई पर शिवालिक पर्वतमाला की तलहटी में बसा हुआ है। 1700 के दशक की शुरुआत तक इस पर सिक्किम का शासन था, जब इसे भूटान के राजा ने अपने अधिकार में ले लिया था। अंग्रेजों ने इसे 1865 में वापस जीता। आकर्षण में बौद्ध मठ, साहसिक गतिविधियाँ, ट्रेकिंग और प्रकृति की सैर शामिल हैं। आसपास के क्षेत्र में घूमने के लिए बहुत सारी पहाड़ियाँ और गाँव हैं। थोंगसा गोम्पा यहां का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह स्थान प्रकृति की वादियों से भरपूर और हिमालय और शांत वातावरण के अविश्वसनीय दृश्य प्रदान करने वाला होने के कारण पर्यटकों का एक प्रिय स्थान है। यहाँ के पारंपरिक हस्तशिल्प और फूल के बाजार में ऑर्किड की एक विस्तृत श्रृंखला देखने को मिलती है। कालिम्पोंग भी बौद्ध धर्म का एक धार्मिक केंद्र है और मठों में कुछ दुर्लभ तिब्बती बौद्ध धर्मग्रंथ हैं। आप यहाँ बंगाल की परंपरा के साथ प्रकृति का पूरा आनंद ले सकते हैं। Top Places To Visit West Bengal in Hindi

नेओरा नेशनल पार्क, देओलो हिल, नेचर इंटरप्रिटेशन सेंटर, प्रतिमा टैगोर हाउस और डॉ. ग्राहम होम्स यहां के प्रमुख आकर्षण हैं। इन जगहों पर घूमने के साथ-साथ आप तीस्ता नदी में भी रिवर राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं।

प्रकृति प्रेमियों के लिए कालिम्‍पोंग में बहुत सारी खास चीजें है जैसे क्‍लाउडेड लियोपार्ड, रेड पांडा, साइबेरियन बीजल, बार्किंग डीयर। इस शहर में पक्षियों की भी विस्‍तृत विविधता देखी जा सकती है।

दर्शनीय स्थल मुर्शिदाबाद

Top Places To Visit West Bengal in Hindi

भागीरथी नदी के तट पर स्थित, मुर्शिदाबाद पश्चिम बंगाल का एक प्राचीन शहर है, यह एक ऐसी जगह है, जो वर्तमान की मान्यताओं के साथ अतीत की सुंदरता को जोड़े हुए है। यहां जाकर आपको महसूस होगा कि भले ही तकनीक हमें कितना भी आगे क्यों न ले गई हो, लेकिन कुछ चीजें आज भी धरती पर स्वर्ग बनाती हैं। शहर आपको एक सुंदर, प्राचीन समय में ले जाएगा और आपको शांति का एक बड़ा एहसास देगा।

यह शहर अब भी नवाबों की यादों को याद करता है जो कभी यहां शासन करते थे और मस्जिदों, मकबरों और उद्यानों का निर्माण करके शहर की सुंदरता में योगदान देते थे। हज़ारदुआरी पैलेस वह जगह है जहाँ आपको बंगाल के शासकों की शाही कलाकृतियाँ देखने को मिलती हैं। कई रोशनी से जगमगाते महल का शानदार दृश्य देखने के लिए शाम को महल में जाएँ। क्यों न निजामत इमामबाड़ा, कटरा मस्जिद, मदीना और नसीरपुर पैलेस जैसे ऐतिहासिक स्थलों की एक दिन की यात्रा की योजना बनाई जाए ताकि इन स्थापत्य वैभव के जटिल विवरण का पता लगाया जा सके। अपने रेशम उत्पादन, हाथी दांत और लकड़ी के शिल्प, प्राचीन झीलों और बहुत कुछ के लिए प्रसिद्ध, मुर्शिदाबाद को पश्चिम बंगाल के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से एक होने का अधिकार है। मुर्शिदाबाद आज कृषि, हस्तशिल्प और सेरीकल्चर का केंद्र है।

हुगली

Top Places To Visit West Bengal in Hindi

 पश्चिम बंगाल में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक हुगली को उस स्थान के रूप में माना जाता है, जहाँ श्री रामकृष्ण परमहंस और शारदा देवी कई वर्षों तक रहे थे। इसका ऐतिहासिक महत्व भी है क्योंकि यह पुर्तगाली, फ्रांसीसी और डचों द्वारा उपनिवेशित था और अब भी यहाँ की वास्तुकला में उपनिवेश के प्रभाव को देखा जा सकता है। 

पश्चिम बंगाल घूमने जाने का सही समय

Top Places To Visit West Bengal in Hindi

पश्चिम बंगाल घूमने जाने का सबसे अच्‍छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच है जो राज्य में सर्दियों का मौसम होता है। गर्मियों में बंगाल झुलसता है और इस समय के दौरान किसी भी यात्रा से बचना सबसे अच्छा है। अक्टूबर से मार्च के बीच मौसम ठंडा और सुहावना रहता है।

पश्चिम बंगाल की यात्रा ज्यादातर सितंबर और अक्टूबर के बीच की जाती है, क्योंकि तब यहां पूरे राज्य में बहुत उत्साह से दुर्गा पूजा मनाई जाती है। 

Top Places To Visit West Bengal in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट पश्चिम बंगाल के 15 सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Places To Visit West Bengal in Hindi जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.