Top Tourist City in india

भारत के 15 पर्यटक शहर | Top Tourist City in india in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। भारत के 15 पर्यटक शहर | Top Tourist City in india in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।

Top Tourist City in india

भारत देश में एक से बढ़कर एक महानगर शहर, छोटे शहर ( टियर-1, टियर-2, टियर-3) व बड़े शहर है। लेकिन आज हम आपको भारत के दस विश्व विख्यात शहरो के बारे में बात करेंगे। सबसे अच्छी बात इन शहरो में आपकी हर महत्वाकांक्षा, इच्छा, लक्ष्य व सपने पूरे होंगे क्योकी नींचे बताए गए शहरो में आपको सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी। आप इन शहरो में रोटी, कपड़ा व मकान के साथ-साथ बाकी सभी जरूरतों को भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते है उन टॉप 10  भारतीय शहरो के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी।

 

Mumbai City  मुंबई शहर

Top Tourist City in india in Hindi

महाराष्ट्र राज्य के अंदर आया हुआ मुंबई शहर बॉम्बे व बम्बई नाम से भी प्रसिद्ध हैं। आपको मुंबई के बारे में एक रोचक जानकारी देता हूँ। हिंदुस्तान के पश्चिम भारत जैसे – राजस्थान, मध्यप्रदेश व गुजरात के ज्यादातर गांव के लोग नोकरी की तलाश में मुंबई जाते हैं। रोजगार के देने वाला शहर के अलावा इसको भारत का आर्थिक शहर व सबसे अमीर शहर भी कहते हैं

इसका कारण यह है की देश के अधिकतर बड़े उधोगपति, फ़िल्म अभिनेता, अभिनेत्रियां, जाने-माने प्रसिद्ध हस्तियां सब मुम्बई के अंदर ही रहते हैं। यही कारण है की यहाँ का टूरिज्म काफी ज्यादा विकसित है। मुंबई की ताज होटल, सिद्धि विनायक मंदिर, हाजी अली दरगाह, मरीन ड्राइव बीच व फ़िल्म सिटी पर्यटन स्थल पूरे देश के पर्यटकों को अपनी और खींचते हैं।

 

Delhi City   दिल्ली शहर

Top Tourist City in india in Hindi

दिल्ली भारत की राजधानी के कारण एक महानगर है। हर भारतीय की जुबान पर मुंबई के बाद दिल्ली शहर नाम रटा हुआ है। दिल्ली अगर आप रोजगार की तलाश में जा रहे है तो आपको आराम से नोकरी मिल जायेगी क्योकी वहाँ पर देश की बड़ी-बड़ी FMCG कंपनी, e-commerce कंपनी व स्टार्टअप की बाढ़ लगी हुई हैं।

वही सुख-सुविधाओं की बात करे तो आपको मेट्रो रेल, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डा, व उच्च स्तरीय सभी चिकित्सा पद्धति मिल जायेगी। हाल ही में प्रदूषण की कमी रोकने के लिए बहुत सारे कदम उठाए गए हैं जिसमे काफी कमी आई है। वैसे गांव हो या शहर प्रदूषण हर जगह है। पर्यटन की बात करे तो दिल्ली की सीस गंज गुरुद्वारा, अक्षरधाम मंदिर, लॉट्स टेम्पल, रेल संग्रहालय व अन्य पर्यटक स्थल काफी प्रसिद्ध हैं।

 

Kolkata City  कोलकाता शहर

Top Tourist City in india
Top Tourist City in india

Top Tourist City in india in Hindi

पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी कोलकाता का पुराना नाम कलकत्ता हैं। इस शहर को खुशियाँ देने वाला शहर भी कहते हैं ओर इसमें कोई अतिश्योक्ति भी नहीं है क्योकी यहाँ पर 50 से भी अधिक ऐसी देखने लायक जगह है जहाँ घूमते-घूमते आपको 1 से 2 महीना लग जायेंगे। 

यही तो यहाँ की बड़ी बात है। वही इस शहर में आपको सभी तरह की मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी जैसे- मेट्रो रेल, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, कैब इत्यादि। साथ ही इस शहर में आपको पुराने भारत की भी झलक देखने को मिलेंगी। आपको बता दे कोलकाता को दुनिया के सभी यात्रियों ने व शहर हेपिनेन्स रैंकिंग निर्धारित करने वाले लोगों ने टॉप 10 शहरों में शामिल किया है। अगर आप कोलकाता टूरिज्म के बारे में जानना चाहते तो हमने घूमो इंडिया ब्लॉग पर एक डेडिकेटेड अलग से पोस्ट लिखी है आप उसे पढ़ सकते हैं।

Banglore city बेंगलोर शहर

Top Tourist City in india in Hindi

कर्नाटक राज्य के अंदर आया हुआ बेंगलोर शहर का वर्तमान नाम बेंगलुरु कर दिया गया है। लेकिन आज भी लोग इसे पुराने नाम से ही पुकारते हैं। बैंगलोर अब एक आईटी हब बन गया है। और आप इसे भारत की सिलिकॉन वैली भी कह सकते हैं। क्योकी देश में सबसे अधिक स्टार्टअप बेंगलुरु में ही होते हैं। हर एंटरप्रेन्योर की पहली पसंद भी बेंगलुरु ही है।

क्योकी यहाँ पर इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का पूरा माहौल बना हुआ है। इसके अलावा भारत की बड़ी-बड़ी टेक्नोलॉजी एंड सॉफ्टवेयर कंपनियां जैसे – शाओमी, लेनोवो, गोदरेज, इंटेल जैसी दिग्गज कंपनियों का हेडक्वार्टर बेंगलुरु में ही शामिल हैं। ज्यादातर भारतीय लोग नोकरी की तलाश में वह एक बढ़िया वातावरण की तलाश में बैंगलोर हमेशा के लिए शिफ्ट हो जाते हैं।

Hyderabad City हैदराबाद शहर

Top Tourist City in india in Hindi

कर्नाटक राज्य की राजधानी हैदराबाद भारत के महानगरों व विकसित शहरों की सूची में सबसे टॉप की श्रेणी में आता है। मुंबई के बाद सबसे अधिक मजदूरों व नोकरी करने वाले लोगों की भीड़ आप हैदराबाद में देख सकते हैं। यह भी बेंगलुरु के बाद भारत का सबसे बड़ा आईटी हब सिटी बन चुका है। भारत की बड़ी-बड़ी E-COMMERCE कंपनियों के हेडक्वार्टर हैदराबाद में ही बने हुए हैं। हैदराबाद मेट्रो दिल्ली के बाद सबसे विकसित मेट्रो रेल है। यहाँ पर आप साउथ इंडिया के सभी सुपरस्टार को देख सकते हैं। 

Chennai City चेन्नई शहर

Top Tourist City in india in Hindi

तमिलनाडु राज्य की राजधानी चेन्नई भारत के सबसे विकसित देशों में शामिल हैं। आपको बता दे भारत के ज्यादातर जैन समाज के लोग वह मारवाड़ी कम्युनिटी के लोग आपको चेन्नई में अपना बिजनेस करते दिख जायेगे।  चेन्नई का अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट भारत के सबसे व्यस्तम व टॉप एयरपोर्ट की लिस्ट में शामिल हैं। चेन्नई में मेट्रो ट्रेन भी है।

साऊथ इंडिया को समझना है, तो आप चेन्नई जा सकते हैं। यहाँ का समुद्री वातावरण व नारियल पानी दोनो आपको तृप्त कर देंगे।  यहाँ पर पर्यटन के हिसाब से देखे तो सबसे अधिक समुद्री तट मौजूद हैं। वही तमिल सिनेमा के सेटप, अभिनेताओं को आप यहाँ देख सकते हैं। अगर आप ट्रेडिशनल बिजनेस करना चाहते है तो भी आपके लिए चेन्नई बेस्ट है।

Read More 

 

Ahemdabad city  अहमदाबाद शहर

Top Tourist City in india in Hindi

बहुत कम लोगो को यह बात पता है की अहमदाबाद एक समय गुजरात राज्य की राजधानी हुआ करता था। लेकिन आज यह दुनिया का एक यूनेस्को विश्व विरासत स्थल बन चुका है। इस शहर में कुल 60 लाख से अधिक लोग रहते हैं। अहमदाबाद में ही देश का सबसे दूसरा सबसे ओल्ड शेयर एक्सचेंज बाजार व कपास उद्योग है।

अंतरास्ट्रीय ख्याति प्राप्त फोर्ब्स पत्रिका ने इसको भारत का तीसरा सबसे विकसित शहर घोषित किया है। अहमदाबाद पर्यटन की दृष्टि से भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। जब अहमदाबाद शहर में घुसेंगे तो एक गजब की अमीर वाली फिलिंग आपको आयेगी। यहाँ पर सभी प्रकार की सुविधाएं आपको उपलब्ध कराई जाएगी।

Pune City पुणे शहर

Top Tourist City in india in Hindi

महाराष्ट्र राज्य का मुंबई के बाद पुणे सबसे बड़ा शहर है। आपको जानकारी के लिए बता दूं। पुणे एक आईटी सिटी है। यहाँ पर भी सबसे अधिक स्टार्टप होते हैं। पुणे के अंदर बहुत सारे बडे-बडे मेगा प्रोजेक्ट चल रहे हैं जिनके पूरा होते ही पुणे टॉप 5 शहरो की सूची में भी शामिल हो सकता है। पुणे की सड़कें वह सुव्यवस्थित शहरी निर्माण सबको बहुत पसंद आता है।

घूमने फिरने के लिए वह रोजगार की तलाश में भी पुणे सिटी एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं। यहाँ पर आप अपने बच्चो को अच्छी शिक्षा के लिए भी भेज सकते हैं। यहाँ पर पढ़ाई के लिए विदेशी छात्र भी बहुत अधिक आते हैं।

Surat City सूरत शहर 

Top Tourist City in india in Hindi

गुजरात राज्य सूरत शहर को डायमंड नगरी के नाम से भी फेमस है। यहाँ पर हीरे-जेवरात की दुकानें और व्यापारी बहुत अधिक है। इतिहास की बात करू तो भारत का सबसे अमीर शहर1 सूरत ही था। सूरत को अंग्रेजो ने खूब लूटा लेकिन फिर भी आज सूरत ने अपनी पहचान बिल्कुल नही खोई है। सूरत साड़ियों के बाजार के लिए प्रसिद्ध हैं।

भारत के सभी कपड़ा व्यापारी कपड़े सूरत से ही खरीदना पसंद करते हैं। सूरत के पकवान, लाइफस्टाइल, लोगो की मीठी बोली सबको अच्छी लगती है।

Gurgaon city गुड़गांव शहर

Top Tourist City in india in Hindi

हरियाणा राज्य के सबसे मशहूर शहर और भारत का चौथा बड़ा आईटी सेक्टर शहर गुड़गांव का वर्तमान नाम गुरूग्राम कर दिया गया है। यह शहर भारत की राजधानी दिल्ली से सटा हुआ है। यही पर आपको भारत की बड़ी-बड़ी e -commerce कंपनियों के हेडक्वार्टर दिख जायेगे। यहाँ की गगनचुंबी इमारतें इस शहर की भव्यता को दर्शाती हैं। एक्सपर्ट का मानना है कुछ ही सालों में यह शहर भारत के टॉप 5 सिटी में शामिल हो जायेगा। इसका कारण यहाँ का डवलपमेंट हैं।

हर एंटरप्रेन्योर की गुडगांव पहली पसंद बन रहा है। भारत में जॉब की तलाश करने वाले लोगो के लिए गुड़गांव सबसे बढ़िया शहर है। यहाँ पर आपको एक से बढ़कर एक शॉपिंग मॉल मिल जायेंगे। पर्यटन की दृष्टि से भी यह बहुत ज्यादा विकसित शहर है। इंडस्ट्रियल एरिया गुड़गांव में काफी ज्यादा विकसित हो चुका है।

आज आपने भारत के 15 टॉप शहरो के बारे में जानकारी प्राप्त की, आपके विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखकर हमे बताये। पोस्ट को उन सभी लोगो के साथ शेयर करे जो एक सभी सुविधाओं से युक्त शहर की भारत में तलाश कर रहे हैं।  बाकी घूमते रहे और जिंदगी का असली आनंद लेते रहे। 

Top Tourist City in india in Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  भारत के 15 पर्यटक शहर | Top Tourist City in india in Hindi जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.