Top Tourist Places In Nuh In Hindi

नूह हरियाणा के बेस्ट पर्यटक स्थल | Top Tourist Places In Nuh In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। नूह  के  सबसे अच्छे पर्यटक स्थल  | Top Tourist Places In Nuh In Hindi   तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।

नूह  के  सबसे अच्छे पर्यटक स्थल :

Top Tourist Places In Nuh In Hindi

दिल्ली से 70 किलोमीटर दूर और 190 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ऐतिहासिक शहर नूह अपनी जड़ें आर्य सभ्यता और बाद में तुगलक वंश से पाता है । नूह भारतीय राज्य हरियाणा में एक जिला है । यह राष्ट्रीय राजमार्ग 248 (एनएच 48) पर स्थित है, जिसे गुड़गांव-सोहना-अलवर राजमार्ग के रूप में भी जाना जाता है ।
नूह में कई ऐतिहासिक व प्राकृतिक पर्यटन स्थल स्थित है । हरियाणा में स्थित नूह, कई ऐतिहासिक संरचनाओं और खंडहरों का एक मामूली घर है और इतिहास के एक दिन की यात्रा है । लाल बलुआ पत्थर और ग्रे क्वार्टजाइट पर नक्काशी के साथ, जगह के स्थापत्य चमत्कार को इसके हिलते हुए स्मारक, चुई माई तालाब या टैंक, शेख मूसा के शहर, कोटला और धार्मिक स्थलों में देखा जा सकता है । आज के इस आर्टिकल में हम नूह के पर्यटन के बारे में बात करेंगे ।

How toReach at Nuh ( नूह कैसे पहुचे )

Top Tourist Places In Nuh In Hindi

By Flight – नूह में कोई हवाई अड्डा स्थित नही है । नूह का निकटतम हवाई अड्डा दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी हवाई अड्डा है, जो भारत और विदेशों के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है । नूह की यात्रा के लिए आप हवाई अड्डे से टैक्सी किराए पर ले सकते हैं ।
By Train – नूह में रेलवे स्टेशन स्थित नही है । नूह का निकटतम रेलवे स्टेशन नई दिल्ली में स्थित है । दिल्ली रेलवे स्टेशन से आप कैब किराए पर लेकर वहां से नूंह की यात्रा कर सकते हैं ।
By Road – दिल्ली और नूंह के बीच ड्राइविंग दूरी मात्र 85 किमी है । दिल्ली के आईएसबीटी कश्मीरी गेट से नूंह के लिए कई बसें उपलब्ध हैं । दिल्ली, गुड़गांव और पटवाल से नूंह के लिए बस सेवाएं हैं । कोई भी सरकारी बसें किराए पर ले सकता है जो सस्ती और आवागमन का आसान तरीका है । नूंह बसों के व्यापक नेटवर्क द्वारा निकटवर्ती राज्यों दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है ।

Best Weather to Visit at Nuh ( नूह घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम )

Top Tourist Places In Nuh In Hindi

नूह घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर-मार्च की अवधि के बीच का है । यहा उष्णकटिबंधीय मौसम के कारण, गर्मियां बेहद गर्म होती हैं, जबकि सर्दियों की अवधि दिन के दौरान सुखद गर्मी और रात के दौरान सर्दी की ठंडक प्रदान करती है । इसी कारण नूह घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ मौसम अक्टूबर व मार्च के बीच का है ।

Best places to Visit Nuh Haryana ( नूह में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थान )

Top Tourist Places In Nuh In Hindi

1. Kotla ( कोटला )

कोटला, नूंह के जिला मुख्यालय से लगभग 7 किलोमीटर दक्षिण में स्थित एक गाँव है । यह एक ऐतिहासिक गांव है जो मेवाती यदुबंशी शासक बहादुर नाहर खान के शासनकाल के दौरान नूंह की राजधानी के रूप में कार्य करता था । अरावली की तलहटी में स्थित होने और मनोरम दृश्य के कारण भी यह गांव अति महत्वपूर्ण है । कोटिला ऐतिहासिक रूप से मेवात की पहली राजधानी थी, जिस पर अपने ही लोगों का शासन था जिन्हें खानजादास के नाम से जाना जाता था । कोटिला गांव एक छोटी सी घाटी में स्थित है जो पूरी तरह से एक पहाड़ी से घिरी हुई है, सिवाय एक छोटे सुरंग जैसे दर्रे को छोड़कर जो उस तक पहुंच प्रदान करता है । कोटिला झील इस दर्रे के सामने स्थित है, और जब यह पानी से भर जाता है, तो दर्रे का एकमात्र रास्ता झील और पहाड़ी के बीच भूमि की एक संकरी पट्टी के साथ चलता है । कनिंघम कोटिला के स्थान को “शायद सुरक्षा के लिए चुना गया” के रूप में वर्णित करता है क्योंकि यह पूर्व में दहर नामक बड़ी झील द्वारा संरक्षित है, जो चार से पांच मील लंबी और दो मील तक चौड़ी है ।

2. Nalhar Shiv Mandir ( नलहर शिव मंदिर )

 

नलहर अरावली की तलहटी में स्थित है और इसके आधार पर एक शिव मंदिर स्थित है, जो जलाशय की यात्रा के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में कार्य करता है । मंदिर में एक बड़ा औपचारिक द्वार है । वहाँ पहुँचने के लिए 250 से अधिक सीढ़ियाँ चढ़नी हैं, और आखिरी बिट थोड़ा फिसलन भरा है, जिसके लिए पेड़ की जड़ों और शाखाओं की चढ़ने के लिए आवश्यकता होती है । कुछ अच्छे व्यायाम की तलाश करने वालों के लिए यह एक अच्छी चढ़ाई है, और एक बार शीर्ष पर, आप पूरे क्षेत्र को देख सकते हैं । यहा एक जलाशय है जहां पानी चट्टान द्वारा पेड़ में बनाए गए प्राकृतिक खोखले में सीधे बह रहा था ।
यह जलाशय महज 2 फीट लंबा और करीब एक फुट चौड़ा है । इस खोखले में साल भर पानी बहता रहता है और यही वह जलाशय है जिसके बारे में स्थानीय लोग श्रद्धा से बोलते हैं, क्योंकि स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि इस शुष्क क्षेत्र में चट्टानों से निकलने वाला पानी एक चमत्कार है । कहा जाता है कि पांडवों ने अपने 14 साल के वनवास के दौरान वहीं रुककर इस पानी को पिया था । कई स्थानीय लोग शिव मंदिर की यात्रा करते हैं, लेकिन केवल सबसे दृढ़ और फिट व्यक्ति ही जलाशय में चढ़ते हैं ।

3. Chuhi Mal Ka Talaab ( चुई मल का तालाब )

चुई मल का तालाब हरियाणा के मेवात जिले के नूंह में स्थित कब्रों वाला एक चिनाई वाला तालाब है । सेठ चुई मल का सेनोटाफ इसके बगल में एक भव्य दो मंजिला संरचना है । चुई मल ने एक ही समय में तालाब और समाधि (स्मारक) दोनों का निर्माण किया था । उनके बेटे ने उनकी मृत्यु के बाद संरचना में मकबरा स्थापित किया ।
तालाब आठ कब्रों से घिरा हुआ है और काफी सुंदर है । यह राज्य सरकार या भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के नियंत्रण में नहीं है, लेकिन निजी तौर पर चुई मल के वंशजों के स्वामित्व में है । इसमें सभी बुर्ज ( छतरी या कब्र के नीचे की संरचना) के नीचे कुएँ हैं और इस प्रकार तालाब में हमेशा पानी रहता है ।
Top Tourist Places In Nuh In Hindi : हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह पोस्ट  नूह  के सबसे अच्छे पर्यटक स्थ्ल | Top Tourist Places In Nuh In Hindi जरूर पसंद आया होगा

Leave a Comment

Your email address will not be published.