dl walo ki delhi, delhi me kaha gume,

Delhi me ghumne ki jagah | Delhi Tourist places in Hindi

Delhi me ghumne ki jagah | Delhi Tourist places in Hindi

भारत कई विविधताओ वाला देश है यहा हर जगह आपको कुछ न कुछ नया मिलेगा । देश की राजधानी और देश के सबसे बड़े शहरों में से एक है दिल्ली । जहा आपको कई मोनुमेंट्स जेसे लाल किला, लोटस टेम्पल, अक्षरधाम, मुगल गार्डन , जामा मस्जिद आदि देखने को मिलेगे । इसके अलावा आप यहा पर कई बड़े कैफे ,रेस्टोरेंट्स आदि में भी अपना समय व्यतीत कर सकते है ।

आज हम आपको यहा दिल्ली के कुछ बड़े पर्यटन स्थलों के बारे में बता रहे है ।

How To Reach Delhi दिल्ली केसे पहुचे

Delhi By Flight दिल्ली हवाई जहाज द्वारा

दिल्ली भारत के सबसे विकसित शहरो में से एक है इस वजह से दिल्ली में पुरे देश ही नही अपितु विश्व भर से हवाई जहाज कि सुविधा आसानी से उपलब्ध है । यहा पर तीन टर्मिनल है जहा पर हवाई जहाज आती रहती है । दिल्ली हवाई अड्डे से आप दिल्ली मेट्रो या फिर टेक्सी लेकर दिल्ली कि यात्रा कि शुरुआत कर सकते है ।

Delhi By Train दिल्ली ट्रेन द्वारा

भारत कि राजधानी दिल्ली में रोजाना देश के सभी हिस्सों से कई ट्रेन आती रहती है । दिल्ली में कई बड़े स्टेशन है जहा के लिए आप ट्रेन का प्रयोग कर सकते है जन्मे मुख्यत हजरत निजामुद्दीन ,न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन , आनदं विहार है ।

Delhi By Bus दिल्ली बस द्वारा

उतरी भारत के कई हिस्सों से दिल्ली के लिए सीधे बस व्यवस्था है जिनमे से जोधपुर , जयपुर, अलीगढ ,चंडीगढ़, मनाली ,शिमला, आगरा आदि स्थान प्रमुख है । दिल्ली के सराई काले खा और ISBT बस स्टेंड के लिए आप बस ले सकते है ।

Delhi Bus darshan दिल्ली बस दर्शन

जब आप दिल्ली पहुच गए है तो हम आपको बता दे कि दिल्ली कि सम्पूर्ण यात्रा आप दिल्ली में संचालित होने वाली दिल्ली दर्शन कि बस लेकर आसानी से कर सकते है ये बस आपको सुबह अपनी यात्रा ट्यूर के हसब से लेगी और पुरे दिल्ली के दर्शन करवाने के बाद सांय अपने गंतव्य स्थान पर छोड़ देती है इसमें प्रति व्यक्ति किराया लगभग 350 और एसी बस का किराया 600 रहता है ।

Total day For Delhi Tour दिल्ली कितने दिनो के लिए जाये

दिल्ली भारत का बहुत ही बड़ा शहर है इस वजह से आप जब भी यहा जाये कम से कम 2 दिनो का प्रोग्राम जरूर बनाये । आप जब भी दिल्ली जाये आराम से पुराने समय की शिल्पकला और वास्तुकला को नजदीकी से देखे ।

Festival In Delhi दिल्ली में मनाये जाने वाले उत्सव

यहा के धार्मिक उत्सव में मुख्यतया दीपावली , होली , दुर्गा पूजा , क्रिसमस , ईद उल फितर आदि त्यौहार मनाये जाते है ।

Food Of Delhi दिल्ली का खाना

दिल्ली उतरी भारत में स्थित बहुत ही अच्छा शहर है । सामान्यतया आपको यहा पुरे भारत का खाना खाने को मिल जायेगा । अधिकतर यहा पर चाट, कबाब , छोले कुल्छे, बिरयानी आदि प्रमुख है । यहा पर एक पराठे वाली गली है जहा आप सभी तरह के पराठो का स्वाद ले सकते है ।

Weather OF Delhi दिल्ली कब जाये

दिल्ली आप अक्टुम्बर से लेकर मार्च के बीच में कभी भी जाये यहा का मौसम बहुत अच्छा रहता है । बाकि समय में यहा बहुत ज्यादा गर्मी रहती है इस वजह से आप समय का जरूर ध्यान रखकर ही दिल्ली घूमने जाये ।

 

Tourist Places OF delhi दिल्ली में घूमने कि जगह

Akshardham Delhi दिल्ली का अक्षरधाम

राष्ट्रीय राजमार्ग 24 पर स्थित है अक्षरधाम मंदिर , इस मंदिर में भगवान स्वामीनारायण जी कि मूर्ति कि स्थापना की गई है जो की 2005 में हुई थी । यह मंदिर धार्मिक आस्था और भारत की संस्कृति को दर्शाता एक जीता जागता उदाहरण है । इस मंदिर से हमारे अंदर बहुत ज्ञानवर्धन होता है, प्राचीन आध्यात्म का इसमें बखूबी वर्णन किया गया है । यह मंदिर बहुत ही विशाल है यह सुबह 10 से सांय 5 तक खुला रहता है । जहा पर आप विभिन्न प्रदर्शनियो और फिल्म को देख सकते है । इस प्रदर्शनी को देखने के लिए आपको 200 रूपये का टिकिट लगता है और आप कम से कम 3 से 4 घंटो का समय जरूर निकालकर इसे देखने जाये ।

Kutubminar Delhi दिल्ली का कुतुब मीनार

238 फिट उचाई वाला और पांच मंजिल में बना हुआ है दिल्ली का कुतुब मीनार इसका आधार 17 फिट है और इसका जो शीर्ष है वो 9 फिट का है। कुतुब मीनार कि शीला 11वी शताब्दी में रखी गई थी और इसका निर्माण 13ववीं शताब्दी में पूर्ण हुआ था ।

कुतुब मीनार का निर्माण लाल और सैंड स्टोन से करवाया गया है ये प्राचीनकालीन वास्तुकला का एक अद्भुत उदाहरण है । पांच मंजिला कुतुब मीनार में सभी मंजिल पर एक बालकनी दी गई है जिनपर बहुत सारी कलाकृतियां  उकेरी गयी है । कुतुब मीनार का निर्माण दिल्ली के आखिरी हिंदू शासक की मृत्यु के बाद कुतुबुद्दीन ऐबक ने प्रारंभ करवाया था ।

Our Other Post

Jaisalmer Tour

Ajmer Tour

Top 10 Places Of Rajasthan

Red Fort Delhi दिल्ली का लाल किला

जैसा कि हम भारत के स्वतंत्रता दिवस  और गणतंत्र दिवस पर लाल किले से प्रधानमंत्री जी को झंडा फहराते हुए देखते रहते हैं । भारत के दिल्ली शहर में स्थित ये लालकिला लाल रंग के बालूई पत्थरों से बनवाया गया है । जमीन से ये लगभग 33 मीटर की उचाई पर स्थित है जो मुगल शासकों की शक्ति को दर्शाता है । इस किले का निर्माण 1638 सन में करवाया गया थाइस किले में कई इमारतें हैं जिनमें दीवान ए खास, दीवान ए आम, मोती मस्जिद, शाही  और रंग महल मुख्य तया है ।

शाम के समय पर यहाँ पर लाइट एंड साउंड शो का आयोजन किया जाता है जिसमें देश की आजादी के बारे में बताया जाता है ये किला सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम को 6:00 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है इसमें आप ₹10 का शुल्क देकर इस किले को देख सकते हैं ।

India Gate Delhi दिल्ली का इंडिया गेट

दिल्ली में स्थित इंडिया गेट को  प्रथम विश्वयुद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए 80,000 से अधिक भारतीय सैनिकों की याद में बनाया गया था । इंडिया गेट 42 मीटर की उचाई कब बनाया गया है जिसका निर्माण लाल पत्थर से किया गया है । इंडिया गेट के दोनों ऊपरी भागों में इंडिया लिखा गया है इंडिया गेट के आसपास हरे भरे मैदान और बच्चों के खेलने के उद्यान विकसित किए गए हैं जहाँ पर दिल्ली की जनता पिकनिक मनाने के लिए आती रहती है इंडिया गेट पर देश के सभी हिस्सों से पहुंचे पर्यटक फोटोग्राफी का आनंद लेते हुए आपको दिखाई देंगे ।

Humayu Ka Makbara Delhi दिल्ली का हुमायु का मकबरा

भारत में मुगल वास्तुकला को दर्शाने वाला एक शानदार मकबरा है दिल्ली का हुमायूँ का मकबरा । इसका निर्माण हुमायुँ की मृत्यु के बाद सन 1565 इसी में उनकी बेगम ने हुमायूँ की याद में करवाया था । इस मकबरे के परिसर में कई मुगल शासकों की खबरें स्थापित की गई है । हुमायूँ का मकबरा मथुरा रोड पर स्थित है जो की सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम को 6:00 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है इसमें आप ₹10 का शुल्क देकर इस परिसर को देख सकते हैं

Hauz Khas Delhi दिल्ली का हौज खास

दिल्ली के हौजखास को अलाउदीन खिलजी ने बसाया था जिसकों जलभंडार के लिए जाना जाता है । वर्तमान में यहाँ पर बहुत ही बड़ा मार्केट है जिसमे की कॉम्लेक्स , रेस्टोरेंट, कैफे और  पार्क आदि दिखाई देंगे । यहाँ पर एक रॉयल टैंक है इसको देखने के लिए आजकल टिकट लगता है जो कि ₹15 का होता है । ये मॉन्यूमेंट देखने के लिए यहाँ पर रोजाना सैकड़ों की संख्या में पर्यटक आते रहते हैं । यहाँ रोजाना आने वाले पर्यटक यहाँ बनी हुई झील के किनारे बैठकर अपना वक्त बिताना पसंद करते हैं । होज खास में एक डियर पार्क भी स्थित है जहाँ पर आप अपने दोस्तों और फैमिली के साथ में जाकर एन्जॉय कर सकते हैं ।

Lotus Temple Delhi दिल्ली का लोटस टेम्पल

दिल्ली के नेहरू प्लेस में स्थित है लोटस टेम्पल यहाँ पर इस मंदिर को कमल के फूल के आकार का बनाया गया है जिसका निर्माण 1986 में किया गया था । इस टेम्पल में भारत की अद्भुत वास्तुकला और शिल्पकारी को दर्शाया गया है । लॉट्स टेम्पल एक बहाई उपासना का मंदिर है जहाँ पर किसी भी भगवान की मूर्ति नही है और ना ही वहां कोई पूजा अर्चना की जाती है । यह मंदिर 27 बेहद खूबसूरत पंखुड़ियों से बनाया गया है जिसके निर्माण में संगमरमर पत्थर का प्रयोग किया गया है । यहां दुनिया के कोने कोने से लोग इसे देखने आते है ।

Jantar Mantar Delhi दिल्ली का जंतर मंतर

जंतर मंतर दिल्ली में कनॉट प्लेस पर स्थित एक खगोलीय वेधशाला है । इस वेधशाला का निर्माण महाराजा जयसिंह जी ने 1724 में करवाया था । जंतर  मंतर को 2010 में यूनेस्को द्वारा वर्ड हेरिटेज में शामिल किया गया था । ऐसे जंतर मंतर पूरे भारत मे चार बनाये गए थे जिनमें इसके अलावा जयपुर,उज्जैन और मथुरा में है । इस वेधशाला में कई उपकरण है जो ग्रहों की गति नापने के काम मे आते है ।

Jama Masjid Delhi दिल्ली की जामा मस्जिद

दिल्ली की जामा मस्जिद को शाह जहा ने सन 1650 से 1656 में बनवाया था । यह मस्जिद पूरी दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद में से एक है जहाँ 25000 से अधिक लोग एक साथ नमाज अदा कर सकते है । इस मस्जिद को 5000 शिल्पकारों ने बनाया था । यहा आपको मुग़लकालीन शिल्पकला को देखने को मिलेगा । आप जब भी दिल्ली की यात्रा और हो जमा मस्जिद जरूर जाए ।

Bangala Sahib Delhi दिल्ली का बंगला साहिब

दिल्ली का बंगला साहिब एक फेमस गुरुद्वारा है जिसके गुम्बद पर सोने का जड़ाव किया गया है । इस गुरुद्वारे को महाराजा जयसिंह जी ने बनाया था । सीखो के 8वे गुरु हर किशन सिंह जी अपने प्रवास के समय यहां रहे थे उन्होंने गरीबो की बहुत सेवा की थी । यहां हजारो की संख्या में लोग आते रहते है । यहां रोजाना लंगर होता है अतः आप जब भी दिल्ली जाए इस गुरुद्वारे में प्रसाद जरूर ग्रहण करे ।

 

दिल्ली बहुत ही बड़ा शहर है और यहां आपको देखने और घूमने के लिए कई जगह मिलेगी  ऊपर वर्णित के अलावा आप यहां राष्ट्रपति भवन , मुगल गार्डन ,नेहरू तारा मंडल , लोधी गार्डन ,मेट्रो स्टेशन आदि जगहों की सैर भी कर सकते है।

 

Related Post 

Best Places To visit In Mysore In Hindi

Top 10 Tourist Places Of Rajasthan In Hindi

Haldighati Tour In HIndi | महाराणा प्रताप के जीवन को दर्शाती हे राजस्थान की हल्दीघाटी

Agra Tourist Places In Hindi | आगरा सिटी टूर के बारे में जानकारी

 Chittorgarh Fort In Hindi | Asia Ka Sabse Bada Kila | चित्तौड़गढ़

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *