Top Wedding Destination of india

भारत के 21 सबसे अच्छे शादी हाल जहा आपका मन करेगा शादी करने का | Top Wedding Destination of India in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है। भारत के 21 सबसे अच्छे शादी हाल | Top Wedding Destination of India in Hindi तो लास्ट तक जरूर पढ़े यहाँ से आपको एक अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।

Top Wedding Destination of India in Hindi

शादी के हिंदी व अंग्रेजी कई नाम है जो मुख्य रूप से भारत में प्रचलित नाम हैमैरिज, वेडिंग, विवाह आदी। यह बात हम सबको अच्छी तरह से पता है की शादी मनुष्य जीवन का एक अहम हिस्सा (Part of Life) है। हर आदमी व उसके परिवार वाले यही चाहते हैं की मेरे बेटे-बेटी की शादी धूमधाम से होनी चाहिये। लेकिन शादी करने के लिए आपको एक बेहतर जगह का चुनाव करना जरूरी है। क्योकी अगर आपका Wedding Place शानदार होंगा, हाई-फाई होंगा, एकदम लक्सरी माहौल होंगा तो वह विवाह आपको व आपके सभी चाहने वालों (परिवार, रिश्तेदार, दोस्तो) को जीवनभर याद रहेगा। आपकी इसी जरूरत को पूरा करने के लिए ‘Gumo India’ आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से भारत केटॉप वेडिंग डेस्टिनेशनके बारे में जानकारी देने आया है। यह सभी जगह (Wedding Destination) ना सिर्फ इंडिया बल्की विदेशों में भी फेमस है। Top Wedding Destination of India in Hindi

 

Udaipur उदयपुर

Top Wedding Destination of India in Hindi

 

शादियों के लिए पूरे भारत में राजस्थान राज्य के उदयपुर शहर का नाम आता है। चाहे वो मिडिल क्लास फेमिली की शादी हो या किसी अमीर आदमी की, भारतीय शादी हो या विदेशीविवाह को लेकर अलग- अलग विचारधारा रखने वाले सभी प्रकार के लोगो का पसंदीदा वेंडिंग डेस्टिनेशनउदयपुर सिटी ही है। आपको जानकारी के लिए बता दें की, भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अम्बानी की शादी भी इसी  ‘Udaipur’ शहर में हुई थी।  अगर उदयपुर में Best Wedding Hotels की बात करें, तो उसमें ओबेरॉय उदयविलास , जगत निवास पैलेस, शिव निवास पैलेस, ताज फतेह पैलेस, उदयपुर पैलेस व अनंता होटल है। इन होटल में आपको खाना, WiFi, बढ़िया माहौल, कार पार्किंग व बाकी सारी आपकी शादी से सम्बंधित जरूरतों को पूरा किया जायेगा।

अब बात करते है किस मौसम में उदयपुर शादी के लिए जाये? तो सबसे अच्छा समय अक्टूबर महीने से मार्च तक है। हालांकी आप सितंबर में भी जा सकते हैं, परन्तु इस समय हल्की बारिश रहती है। अभी हम होटल रूम के किराए या कुल खर्चे की बात करे जिसमें (Food, Room, Guest)  इत्यादी शामिल हैं अगर आप शाही शादी करना चाहते हैं जिसमें 3 days का Stay होंगा, वह आपके 150 Guest मानते हैं, तो 20 से 30 लाख रुपये का खर्चा आयेगा। वही आप एक बजट शादी करना चाहते हैं तो आराम से उदयपुर की किसी भी अच्छी होटल या रिसोर्ट में 5 से 10 लाख में आराम से शादी की जा सकती है। Top Wedding Destination of india

 

Jaisalmer जैसलमेर  

Top Wedding Destination of India in Hindi

 

जैसलमेर शहर, राजस्थान राज्य का एक ओर पॉपुलर वेंडिंग डेस्टिनेशन है। यहाँ पर एक से बढ़कर एक जबरदस्त होटल मौजूद है जो आपकी शादी में चार चांदलगा देंगी। जैसलमेर में आपका स्वागत राजस्थान के परम्परागत तौर तरीकों व रीति-रिवाजो के साथ किया जायेगा।

यहाँ पर देशी स्टाइल में आपकी शादी का आयोजन खुद होटल स्टाफ करेंगा, बस आपको होटल मैनजर को बोल देना की हम यहाँ परराजस्थानी शादी”  मतलब राजस्थान की परम्पराओं के अनुसार शादी करना चाहते हैं। 

अगर जैसलमेर में Best Wedding Hotels की बात करें, तो उसमें सबसे पहले नाम आता है; सूर्यगढ़ होटल का, ये एक शाही व Expensive होटल है। इस होटल के अंदर आपको सारी  सुविधाएं मिलेंगी जैसे; ( स्पा, फ्री wifi, स्विमिंग पूल) इत्यादी। अन्य बजट होटल की बात करे तो उसमें – Marriott Resort &Spa Hotel, The Royale Jaisalmer hotel, Desert Springs Resort व फोर्ट रजवाड़ा होटल, मौजूद हैं। इनमे भी आपको सारी सुविधाएं शादी के अनुकूल मिल जायेगी। अब बात करते हैं किस मौसम में जैसलमेर शादी के लिए जाये? तो सर्दी के मौसम नवम्बर से फरवरी, इन चार महीनों में कभी भी जा सकते हैं।  अगर शादी के खर्चे की बात करे तो जैसलमेर में 150 गेस्ट, फ़ूड व बाकी सब मिलाकर 25 लाख से 50 लाख तक का ख़र्चा आयेगा। वही बजट Wedding Destination में आप 10 से 15 लाख में शादी का आयोजन कर सकते हैं।

Read More 

 Jaipur जयपुर

Top Wedding Destination of India in Hindi

 

पिंक सिटी राजस्थान का एक महत्वपूर्ण टूरिस्ट प्लेस होने के साथ-साथ यह एक बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशन भी है। यहाँ पर 90% शादियां राजघराने, रॉयल फेमिली व भारत व दुनिया के अरबपतियों व खरबपति लोगों की होती है। उदाहरण के लिए गूगल के सीईओ सुंदर पिचई की शादी जयपुर सिटी में ही हुई थी। यहाँ पर एक से बढ़कर एक Royal & Luxury होटल्स उपलब्ध हैं।  किस मौसम में जयपुर शादी के लिए जाये? तो सबसे अच्छा समय अक्टूबर, नवम्बर, दिसम्बर, जनवरी फरवरी तक का है।   

जयपुर में बेस्ट होटल शादी के लिए –

Top Wedding Destination of india
Top Wedding Destination of india

Top Wedding Destination of India in Hindi

द राज पैलेस होटल, जलमहल जयपुर होटल उम्मेद भवन हेरिटेज होटल, Radisson जयपुर सिटी होटल, For Points by Sheroton होटल व रामबाग पैलेस हैं । अभी हम होटल रूम के किराए या कुल खर्चे की बात करे जिसमें (Food, Room, Guest)  इत्यादी शामिल हैं तो 150 गेस्ट का  30 से 60 लाख रूपये में आप शाही शादी का आनंद ले सकते हैं।

 

Jodhpur जोधपुर

Top Wedding Destination of India in Hindi

 

राजस्थान के अन्य वेडिंग डेस्टिनेशन में  जोधपुर का नाम  पीछे कैसे रह सकता है। जोधपुर भी Royal Wedding के लिए जाना जाता है। यहाँ पर बहुत सारे भारतीय सेलेब्रिटीज़ की शादियां भी हो चुकी है जिसमें बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा व हॉलीवुड सुपरस्टार सिंगर निक जोन्स शामिल हैं। यहाँ पर मैं आपको बजट होटल बिल्कुल Recommend नही करूंगा क्योकी आपको शादी लायक माहौल नही मिलेंगा। लेकिन आप एक अच्छी होटल ढूढ़ रहे हैं और धूमधाम से शादी करना चाहते हैं तो उसके लिए उम्मेद भवन होटल से बढ़कर कोई दूसरा टक्कर में नही है। यही एकमात्र दुनिया की सबसे Royal, Expensive & Largest Wedding Hotel हैं । बेस्ट समय शादी के लिए अक्टूम्बर से फरवरी है। गर्मियों में जोधपुर शादी के लिए बिल्कुल ना जाये। Top Wedding Destination of india

 

Goa गोआ 

Top Wedding Destination of India in Hindi

 

गोआ वेसे तो अपने बीच के लिए प्रसिद्ध हैं। लेकिन आप शादी की प्लानिंग के हिसाब से गोवा जा रहे हैं तब भी ये एक अच्छी बात है। 

गोआ में बेस्ट होटल शादी के लिए – Holiday inn Resort IHG होटल, रॉयल आर्किड बीच रिसोर्ट & स्पा, बोगमल्लो बीच रिसोर्ट व Novotel goa Resort & spa आदि अच्छी होटल हैं।  किस मौसम में गोआ शादी के लिए जाये? तो सबसे अच्छा समय अक्टूबर के अंत के दिनों से मार्च के शुरुआती दिनों के बीच के समय में जा सकते हैं।   अभी हम होटल रूम के किराए या कुल खर्चे की बात करे जिसमें (Food, Room, Guest)  इत्यादी शामिल हैं तो 100-150 गेस्ट का 30 लाख से 50 लाख का खर्चा आयेगा। 

 

Mussoorie मसूरी 

Top Wedding Destination of India in Hindi

 

 उत्तराखंड राज्य में देहरादून सिटी से 35 किलोमीटर दूर मौजूद मसूरी शहर हनीमून डेस्टिनेशन के अलावा शादी के लिए भी एक अच्छी जगह हैं। मसूरी में बेस्ट होटल शादी के लिए –  JW Marriott Walnut Grove Resort & Spa होटल, Jaypee रेजीडेंसी Manor व स्टर्लिंग मसूरी सबसे बढ़िया प्लेस हैं।

 किस मौसम में मसूरी शादी के लिए जाये? तो सबसे अच्छा समय सितंबर महीने से जून तक है।   अभी हम होटल रूम के किराए या कुल खर्चे की बात करे जिसमें (Food, Room, Guest)  इत्यादी शामिल हैं तो 5 लाख से 10  का खर्चा आयेगा। 

 

Manali मनाली 

Top Wedding Destination of India in Hindi

 

मनाली शहर, हिमाचल प्रदेश भी हनीमून प्लेस के अलावा शादी का प्रोग्राम आयोजित करने के लिए अच्छी जगह है ।  मनाली में बेस्ट होटल शादी के लिए – होटल हाईलेंड, सोलेंग वैली रिसोर्ट, द अंनतमय होटल व हैरिटेज सात्विका सबसे बढ़िया जगह है। किस मौसम में मनाली शादी के लिए जाये? तो सबसे अच्छा समय मार्च से जून महीने तक है।  अभी हम होटल रूम के किराए या कुल खर्चे की बात करे जिसमें (Food, Room, Guest)  इत्यादी शामिल हैं इस तरह मनाली में आप मात्र 10 लाख रुपये में धूमधाम से शादी कर सकते हैं।

 

Andaman and Nicobar अंडमान निकोबार

Top Wedding Destination of India in Hindi

 

अंडमान निकोबार भारत का एक पर्यटक स्थल के अलावा विवाह के लिए भी उत्तम जगह है।

अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में बेस्ट होटल शादी के लिए –

Top Wedding Destination of India in Hindi

Symphony Sumner Sands,  फॉर्चून रिसोर्ट Bay Island, Manjoh Ocean Resort Symphony Palm सबसे बेस्ट जगह है। किस मौसम में अंडमान निकोबार शादी के लिए जाये? तो सबसे अच्छा समय सितम्बर का महीना है। अभी हम होटल रूम के किराए या कुल खर्चे की बात करे जिसमें (Food, Room, Guest)  इत्यादी शामिल हैं  यहाँ पर आपको 5 दिन और चार दिन 5 से 10 लाख का खर्च आयेगा।

 

Pushkar City पुष्कर 

Top Wedding Destination of India in Hindi

 

वेसे तो पुष्कर शहर एक आध्यात्मिक जगह है परंतु आप शादी के सिलसिले से जाते हैं। तो आपको एक गजब का अनुभव मिलेंगा। जो आपके साथ शादी में मेहमान आयेंगे उनको भी यह शादी जीवनभर याद रहेंगी। क्योकी यहाँ का लोकल मार्केट, गंगा घाट व अन्य जगहें आपके शादी के उत्सव को आकर्षक बनायेगी।  पुष्कर में बेस्ट होटल शादी के लिए – Regenta Pushkar Fort, लोहाना रिसोर्ट फोर्ट, द पुष्कर बाग रिसोर्ट, Hotel Brahma Horizon व भँवर सिंह पैलेस सबसे बढ़िया जगह है।

किस मौसम में पुष्कर शादी के लिए जाये? बारिश के मौसम को छोड़कर कभी भी जा सकते हैं यहाँ का माहौल बारह महीने ठंडा रहता है।  अभी हम होटल रूम के किराए या कुल खर्चे की बात करे जिसमें (Food, Room, Guest)  इत्यादी शामिल हैं अगर आप शाही शादी करना चाहते हैं जिसमें 3 days का Stay होंगा, वह आपके 150 Guest मानते हैं, तो 20 से 40 लाख रुपये का खर्चा आयेगा। वही आप एक बजट शादी करना चाहते हैं तो आराम से पुष्कर की किसी भी अच्छी होटल या रिसोर्ट में 5 से 10 लाख में आराम से शादी की जा सकती है।

 

Kerala केरल

Top Wedding Destination of India in Hindi

 

केरल राज्य में आप शादी के साथ आयुर्वेदिक चिकित्सा भी करवा सकते हैं, अपनी शादी की हैल्थ फिटनेस के लिए!! आप जहाँ पर भी रुकोगे वहाँ आपके शरीर के लिए बहुत सारे नेचुरोपैथी सेंटर मौजूद हैं जो शादी से पहले आपके शरीर में जितनी भी गंदगी मौजूद हैं, वह बाहर निकल जायेगी और आप अपनी शादी को अच्छे से एन्जॉय कर पायेंगे। केरल स्टेट में बेस्ट होटल शादी के लिए – ग्रीन वुड्स रिसॉर्ट, The Ravi Kadavu, The Green Cave Resort & Spa Kavalam Hycinth Hotel, सबसे अच्छी जगह है। 

किस मौसम में केरल शादी के लिए जाये? तो सबसे अच्छा समय मार्च महीने से मई तक है।   अभी हम होटल रूम के किराए या कुल खर्चे की बात करे जिसमें (Food, Room, Guest)  इत्यादी शामिल हैं यहाँ आपका कुल 20 लाख रुपये का का खर्चा आयेगा। 

 

Agra आगरा   

Top Wedding Destination of India in Hindi

 

उत्तरप्रदेश का आगरा शहर तो प्यार के इजहार के लिए प्रसिद्ध हैं। मैं ताजमहल में शादी करने का नही बोल रहा हूं। आगरा में शादी के लायक बहुत सारी जगहें मौजूद हैं जो इस ऐतिहासिक शहर में आपके विवाह को एक अच्छा माहौल दीलाएगीं। आगरा में बेस्ट होटल शादी के लिए –  ताज व्यू by IHCL, डबल ट्री by Hilton hotel Agra, holiday inn agra IHG Hotel, व रेडिसन होटल व the oberoi अमरविलास बेस्ट लक्सरी प्लेस है।

किस मौसम में आगरा शादी के लिए जाये? तो सबसे अच्छा समय अक्टूबर महीने से मार्च के अंदर जा सकते है ।   अभी हम होटल रूम के किराए या कुल खर्चे की बात करे जिसमें (Food, Room, Guest)  इत्यादी शामिल हैं  ,यहाँ शादी का कुल खर्च 30 से 40 लाख तक आयेगा 

Rishikesh ऋषिकेश

Top Wedding Destination of India in Hindi

 

ऋषिकेश एक आध्यात्मिक शहर होने के साथ ही यहाँ पर विवाह के लिए भी बहुत सारी उत्तम जगह मौजूद है। यहाँ पर मैं आपको कोई होटल नही बताने वाला क्योकी ऋषिकेश में 99℅ शादियां हिन्दू धर्म सत्य सनातन संस्कृति के रीति रिवाजों में आश्रम में ही आयोजित होती है। यहाँ पर आपका बहुत सारा शादी का खर्चा भी बच जाता है। क्योकी ज्यादातर चीजो की व्यवस्था वहाँ आश्रम के लोग ही करते हैं।  फिर भी आपको कुछ बेस्ट ऋषिकेश वेडिंग डेस्टिनेशन के नाम बताना चाहूंगा-  The Rishikesh Resort & Spa, ganga Kinare EllBee Ganga View बेस्ट जगह है।  किस मौसम में ऋषिकेश शादी के लिए जाये? तो सबसे अच्छा समय जून नवम्बर से मार्च तक है। क्योकी इस समय मौसम अच्छा रहता है। ऋषिकेश में आपको शादी का आयोजन करने के लिए 5 से 9 लाख रुपये का खर्च आयेगा।

 

Top Wedding Destination of India in Hindi

हमें पूरी उम्मीद है, इस आर्टिकल  को पूरा पढ़ने के बाद आपको इंडिया के Top Wedding Destination of India in Hindi के बारे में जानकारी मिली होंगी। अगर आपके आसपास भी कोई भी शादी के लिए एक अच्छी जगह या होटल ढूढ़ रहा है, तो उस व्यक्ति/दोस्त/परिवार/रिश्तेदारो को ये आर्टिकल जरूर दिखाये। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.